Domain Authority कैसे बढ़ाये और Domain Authority क्या है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है Domain Authority कैसे बढ़ाये और Domain Authority क्या है , Domain Authority को कैसे चेक करते है। यदि आपके पास एक Blog या Website है तो आपको पता होगा की Domain Authority किसी कहते है और इसके ज्यादा होने से क्या फायदा होता है। अगर आपको ये सब बाते नहीं पता है तो कोई बात नहीं। आज आपको इस पोस्ट में इन सभी बातो की जानकारी मिल जाएगी। 

Domain Authority कैसे बढ़ाये

आपको बता दे की सभी नए ब्लॉगर और वेबसाइट वालो का यही एक सवाल सबसे पहले होता है की Blog और website का DA कैसे बढ़ाये। Domain Authority क्या है। क्युकी आपको बता दे की जिस भी वेबसाइट और ब्लॉग की Domain Authority ज्यादा होती है तो वो वेबसाइट सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा रैंक करता है। और उस वेबसाइट पर बहोत ज्यादा ट्रैफिक होता है। जिससे की वो अपने ब्लॉग और वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हो। 

Read:- Digital Marketing क्या है पूरी जानकारी in Hindi

आपको हम बता दे की अगर जिस भी वेबसाइट और ब्लॉग का Domain Authority ज्यादा होता है उसे सर्च इंजन में बहोत ही अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग माना जाता है। जिससे गूगल भी बहोत जल्दी index करता है। वैसे आपको बता दे की हम Domain Authority को बढ़ाने के बहोत से तरीके है। जिसे लोग use करते है। मगर अपने अगर इसको गलत तरीके से बढ़ाने की कोशिश की तो। इससे आपको वेबसाइट पर बुरा असर भी पड़ता है। तो चलिए जानते है की Domain Authority कैसे बढ़ाये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Domain Authority क्या है – What is Domain Authority in Hindi

आपको बता दे की Domain Authority एक पैरामीटर है जिसे हम 1 से 100 के बिच होता है। इसके लिए गूगल ने कोई भी अपना टूल नहीं बनाया है। ये आपको अमेरिका की Moz company द्वारा बनाया गया टूल है। जिसे डोमेन को रेटिंग देने का काम करती है। डोमेन अथॉरिटी SEO का बहोत बड़ा पार्ट बन गया है। यदि आपके वेबसाइट की Domain Authority कम है तो जिससे ये पता चलता है की आपके डोमेन की वैल्यू बहोत ही कम है। 

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दे की अब गूगल ने भी Domain Authority को वैल्यू देना शुरू कर दिया है। यदि आपके डोमेन की अथॉरिटी बहोत ज्यादा है तो। इससे ये पता चलता है की आपके वेबसाइट बहोत ही अच्छी है जिससे सर्च इंजन में अच्छी वैल्यू मिलती है। और साथ में उस डोमेन पर organic traffic भी बहोत ही ज्यादा होता है। 

यदि आप एक नई वेबसाइट और ब्लॉग बनाया है तो अभी आपके डोमेन की अथॉरिटी बहोत ही कम होगी। जिससे आप ये पता लगा सकते हो की अभी आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं है। इसके लिए आपको अपने Domain Authority को बढ़ाना होगा। आपको इस पोस्ट में आज यही पता चलने वाला है की। आप किसी भी नए ब्लॉग ये वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाये तो चलिए जानते है। 

Domain Authority कैसे बढ़ाये – How to Increase Domain Authority in Hindi

आपको बता दे की जितने भी नए ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक है वो लोग यही गूगल पर सर्च करते है की Domain Authority कैसे बढ़ाये। यदि आप भी गूगल पर यही सर्च करते हो तो आप बिलकुल सही जगह हो। यहाँ पर हम आपको कुछ 7 point बताने वाले है। जिन्हे use करके आप अपने डोमेन की अथॉरिटी बहोत ही जल्दी बड़ा सकते हो। 

1 – अच्छी Website Design करे 

आपको बता दे की हम अगर आप जल्दी से अपने ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपने वेबसाइट डिज़ाइन पर बहोत ज्यादा ध्यान देना होगा। क्युकी आपने तो ये सुना ही होगा ‘first impression is the last impression’ डोमेन की DA को बढ़ाने में सबसे ज्यादा आपके यूजर का बहोत ही बड़ा हाथ होता है। यदि कोई यूजर अपने वेबसाइट पर नहीं रुकता तो। उस कंडीशन में आपके वेबसाइट के bad इमेज बनती है। जिससे वेबसाइट की DA increase नहीं होती है। तो इस लिए वेबसाइट या ब्लॉग के डिज़ाइन पर ध्यान दे। 

2 – Quality Content लिखे 

जब आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के Quality Content लिखेंगे तो विजिटर आपके वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुकेगा और उसे दुसरो के साथ शेयर भी करेगा। और इससे सर्च इंजन को आपके ब्लॉग को लेके एक अच्छी इमेज बनेगी। जिससे वो आप के ब्लॉग को बार बार index करेगा। जिसका असर आपके Domain Authority पर पड़ेगा। आपके ब्लॉग की Domain Authority बहोत ही जल्दी इनक्रीस होगी। तो हमेसा अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट ही पोस्ट करे।

Read:- SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 

3 – Mobile-Friendly बनाये 

आपको हम बता दे की आज कल सभी के पास smart phone है और कही से भी कोई भी बैठे बैठे कुछ भी सर्च कर सकता है। मोबाइल पर भी उन्ही लोगो की वेबसाइट या ब्लॉग ओपन होते है जो Mobile-Friendly बनाये जाते है। अब तो सर्च इंजन ने अपना एक अल्गोरिथम भी बना दिया है। यदि आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो सर्च इंजन उसको वैल्यू काम देगा या फिर उसका ब्लॉग रैंक ही न करे। 

अगर आपका ब्लॉग सर्च इंजन पर रैंक नहीं करेगा तो आपके डोमेन की अथॉरिटी कैसे पड़ेगी। इसलिए आप जब भी ब्लॉग बनाए तो ये जरूर चेक कर ले की आपका ब्लॉग Mobile-Friendly है की नहीं। 

4 – Blog और Website की Loading Speed बढ़ाये 

यदि आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बहोत कम है तो ये बहोत ही बड़ी प्रॉब्लम है। बिना इसके solve किये आप अपना डोमेन की अथॉरिटी नहीं बढ़ा सकते हो। क्युकी किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए ये बहोत ही बड़ा फेक्टर बन गया है। 

आपको बता दे की अब तो इसको सर्च इंजन ने अपना एक अल्गोरिथम भी बना लिया है। अगर आपके भी ब्लॉग का लोडिंग स्पीड कम है तो आपको इसको बढ़ाना पड़ेगा। जिससे की आपके वेबसाइट को लेके सर्च इंजन में एक अच्छी इमेज बने। यदि आप ये जानना चाहते हो की Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये तो आप हमारा ये पोस्ट को पढ़ सकते हो। यहाँ पर आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेगे। 

जब आपके ब्लॉग की इमेज सर्च इंजन में ही नहीं अच्छी है तो आपकी डोमेन की अथॉरिटी कैसे पढ़ेगी। क्युकी ये टूल भी सर्च इंजन से ही इनफार्मेशन लेता है आपके डोमेन की। 

5 – High-Quality Backlinks बनाये 

अगर अपने ऊपर बताये गए सभी तरीको से अपने ब्लॉग को ठीक कर लिया है तो अब बरी आती है। आपको अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाने की। ये बहोत ही जरुरी फैक्टर है डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ने के लिए। अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की High Quality Backlinks कैसे बनाये। इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हो की High Quality Backlinks कैसे बनाये आपको यहाँ सभी तरीके पता चल जाएगी की अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स कैसे बनाये। 

आपको अपने डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसे वेबसाइट और ब्लॉग से बैकलिंक लेने होते है। जिन वेबसाइट और ब्लॉग की पहले से बहोत अच्छी Domain Authority होती है। जिसे हम High Quality Backlinks कहते है। 

6 – Interlinking करे 

Interlinking का मतलब होता है की आपके एक पोस्ट में आप ही के दूसरे पोस्ट का लिंक लगा हो। जब भी कोई आपके एक पोस्ट पर विजिट करता है तो उसको उससे रेलेटेड और लिंक देखे जिससे वो आप भी के किसी और पोस्ट पर चला जाये जिसे इंटरलिंकिंग भी कहते हो। जब आपके दूसरे पेज की अथॉरिटी अच्छी होगी तो आपके नए वाले पेज के साथ डोमेन की अथॉरिटी भी बढ़ जाएगी। 

7 – ON-Page SEO करे 

ON-Page SEO एक बहोत बड़ा important role होता है आपके डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए। जब आपके ब्लॉग पर on-page seo अच्छा होगा तो तभी विजिटर आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे। जिससे आपके ब्लॉग की वैल्यू और डोमेन अथॉरिटी बढ़ने के ज्यादा चांस बन जाते है। 

यदि आपको ये नहीं पता है की ON-Page SEO क्या है और कैसे करते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो। हमने यहाँ पर पुरे विस्तार से बताया है की ON-Page SEO कैसे करे। 

Read:- SEO क्या है – SEO की पूरी जानकारी हिंदी में

Domain Authority कैसे check करे 

वैसे आपको गूगल पर बहोत सारे ऐसे टूल मिल जायेगे जिसकी मदद से आप अपने डोमेन की अथॉरिटी को चेक कर सकते हो। लेकिन अगर में आपको suggest करू तो आप सीधे moz की वेबसाइट पर जाके Domain Authority को चेक कर सकते हो। वहा पर आपको सही से पता चल जायगा की Domain Authority कितनी है। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की Domain Authority कैसे बढ़ाये और Domain Authority क्या है , Domain Authority को कैसे चेक करते है। यदि आप भी अपने डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते हो तो आप इन सभी तरीको को use करके अपने डोमेन का DA बढ़ा सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो और साथ में हमे कोई सुझाव देना हो तो वो भी बता सकते हो। हम उसका उत्तर जरूर देंगे। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद है। 

4 thoughts on “Domain Authority कैसे बढ़ाये और Domain Authority क्या है”

  1. Hey Purushottam Kumar ,

    Awesome post with good information. Glad to say that you have provided helpful tips for increasing the domain authority of any particular website. I completely agree with your words that a website with higher domain authority is considered as the best website in search engine.

    yes it is so true that to get a higher domain authority the design of website must be appealing. it is also vital to write quality content for website. as we know that content is a king and plays an important role in boosting traffic and domain authority. website with high quality content gain much popularity, hence it is really necessary to focus on quality of content instead of quantity. It is also important to make the website well-optimized for mobile users, whereas making a mobile-friendly website helps user to give an instant access to website anywhere & anytime. It is also important to focus on website loading speed. As we know that website with slow loading speed consume much time and can be annoying sometimes, hence it is also vital to improve the loading speed of website. Generating high quality backlinks and interlinking are also truly important for increasing the domain authority of a website. Adopting & implementing your tips will be a great helping hand and undoubtedly helps user to achieve a higher domain authority.

    After going through this complete guide i really got many ideas and learned about various ways for increasing the domain authority of website.

    Eventually thanks for sharing your knowledge, ideas and such an informative post.

    Regards
    -Aadarsh

  2. increase domain

    hey there and thank you for your information – I have
    certainly picked up something new from right here. I did however expertise several technical
    points using this site, since I experienced to reload the site many times previous
    to I could get it to load correctly. I had been wondering if your hosting is OK?
    Not that I’m complaining, but sluggish loading instances times will sometimes affect your
    placement in google and can damage your high quality score if ads and marketing with Adwords.
    Anyway I’m adding this RSS to my email and can look out for a lot more of your
    respective fascinating content. Make sure you update this again soon.

  3. Greetings! Very useful advice within this article!
    It is the little changes that produce the greatest changes.
    Thanks for sharing!

  4. Thanks for finally writing about > Domain Authority कैसे
    बढ़ाये और What is Domain Authority in Hindi < Liked it!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *