On-Page SEO क्या है- On-Page SEO कैसे करे पूरी जानकारी


Hello दोस्तों स्वागत है आपका इस ब्लॉग पर आज हम लोग यहाँ जानेंगे की On-Page SEO क्या है (What is On-Page SEO in Hindi) और On-Page SEO कैसे करें। अगर आप अपने website और blog को search engine पर रैंक कराना चाहते हो तो आपके ये जानना बहोत जरुरी है की On-page करने का सही तरीका जाने। उससे पहले आपको ये भी जानना चाहिए की SEO क्या है। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे। क्युकी SEO के ही On-Page और Off Page SEO है। मगर इस पोस्ट में आपको हम सिर्फ On-Page SEO के बारे में ही बताने वाले है। Off SEO के बारे में हम किसी और पोस्ट में बताएँगे। यहाँ आपको On-SEO के बारे में पूरी डिटेल में सारी बातें पता चलेगी। तो इसके बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

On-Page SEO क्या है

अगर आप एक ब्लॉगर है और Blogging से पैसा कमाना चाहते हो तो आपके लिए ये बहोत ही जरुरी है जानना की On-page SEO कैसे करे। तो इसके लिए आप हमारे पोस्ट को पढ़ सकते है। इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी मिलेगी। जिससे आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हो। जिससे आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हो। या फिर आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने चाहते हो। इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी होगी। 

On-Page SEO क्या है?

On-Page SEO में हम अपने वेबसाइट के एक वेबपेज के codding और structure पर काम करते है जिसके अंदर आपको अपनी वेब पेज को Search Engine के अक्सोर्डिन्ग अपने वेबपेज को डिज़ाइन और उसके Title और description एंड कीवर्ड और बहोत सारे फैक्टर पर काम करना होता है। जिसे हम On-Page SEO कहते है। 

Read:- Meta Tags क्या होते है पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक पर अपने business को इंटरनेट की दुनिया में बहोत आगे ले जाना चाहते हो तो आपको अपने वेबसाइट के On-Page seo बहोत ही अच्छे से करना होगा। तभी आप अपने वेबसाइट को टॉप पर लेके जा सकते हो। और वो सभी टेक्निक जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है और ऑन पेज seo के बारे में। 

On-Page SEO कैसे करे?

तो दोस्तों अभी तक आपने ये जान लिया होगा ही On-Page SEO क्या है और अब हम जानेंगे की ऑन पेज SEO को कैसे आप अपने वेबसाइट में इम्प्लीमेंट करोगे। तो इसके अंदर हम लोग ये जानेगे की Best On-Page SEO की टेक्निक्स कौन से है। जिसको use करके आप अपनी वेबसाइट को SERP के अच्छी रैंक दिला सकेंगे। तो ये जानने के लिए आपको आगे पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते है। 

इसके अंदर आप अच्छे content और बेस्ट On Page टेक्निक्स को use करके आप अपने वेबसाइट पर relevent ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हो जो टेक्निक हम बताने जा रहे है उसे अच्छे से इम्प्लीमेंट करे। 

तो चलिए जानते है की Best On-Page SEO Techniques कौन से है। 

  • Title Tags
  • Meta Description
  • Meta Keyword
  • URL Structure
  • Headings
  • Alt Text For Images
  • Website Speed
  • Internal Links
  • Mobile-Friendly Website

Read:-  Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने पूरी जानकारी

On-Page SEO Techniques in Hindi 

अभी तक आपने On-Page के बारे में बहोत कुछ जान लिया है। On-Page SEO के बहोत सारे टेक्निक्स है जिसे लोग अपने तरीके से करते है मगर एक सही तरीका आपका जानने की जरुरत है जिससे आप अपने वेबसाइट पेज का अच्छे से On-Page कर सकते। तो चलिए हम शुरू करते है की On-Page SEO Techniques in Hindi में जानते है। 

1-Title Tags :- ये हमारे HTML कोड में होता है जिसे हम Tittle के नाम से जानते है। इसे आप 60 characters से ज्यादा नहीं लिख सकते हो नहीं आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा। इसके अंदर हम अपने वेबपेज का नाम रखते है मतलब इस टाइटल के जरिये सर्च इंजन हमारे वेबसाइट को अपने डेटा में से खोज के लाता है। जिसे हम अपने वेबसाइट का Tittle कहते है। 

Title Tags के जरिये हम सर्च इंजन को ये बताते है की हमारे वेबसाइट क्या करती है या किस के बारे में यहाँ information मिलेगी। इसके अंदर आप अपने keyword use कर सकते है जिससे आपके पास रेलेवेंट ट्रैफिक आये। 

2- Meta Description:- ये भी एक HTML कोड है मगर इसके अंदर आपको title से ज्यादा characters मिलते है लिखने के लिए Description के अंदर आपको 150 characters मिलते है जिसके अंदर आपको अपना कीवर्ड और अपने वेबसाइट के बारे में बताना होता है इसमें आप एक word को तीन बार से ज्यादा नहीं लिख सकते है। 

सर्च इंजन में title के जितना ही उसका importance है। आपको इसमे 150 characters के अंदर ही सब कुछ लिखना है मगर आपको किसी का कोई भी description कॉपी नहीं करना है नहीं तो सर्च इंजन आपके वेबसाइट को रैंक नहीं करेगा। 

3- Meta Keyword:- On-Page SEO के अंदर कीवर्ड का बहोत ही बड़ा रोल है अगर आपने अपने वेबसाइट के अंदर कीवर्ड अच्छे से use नहीं किया तो आप अपने वेबपेज को सर्च इंजन में रैंक नहीं करा सकोगे। इसलिए आपको कीवर्ड का use करना आना चाहिए।

आपको सबसे पहले अपने Title में एक keyword को डाले और description में दो कीवर्ड डाले एंड उसी तरह keyword tag के अंदर भी आप कीवर्ड use करे। और उसके साथ आप अपने कंटेंट के अंदर भी कीवर्ड को use करना न भूले। 

4- URL Structure:- ये भी एक बहोत बड़ा रोल प्ले करती है सर्च इंजन के लिए अगर आपका URL structure seo friendly होता है तो उसे सर्च इंजन ज्यादा वैल्यू देता है। URL को SEO Friendly बनाने के लिए आपका webpage URL से connect करता हो वो आपके url read करके ही पता चलना चाहिए की यह वेबपेज किसके बारे में बताता है। URL के अंदर कोई space नहीं होना चाहिए। example के लिए SEO Friendly url कैसा होता है – https://wwww.bloggingmoney.in/on-page-seo .

5- Headings :- ये आपकी वेबपेज को बहोत ही सुन्दर बनाता है जिस वेबपेज के heading का use बिलकुल सही तरीके से होता है उसे सर्च इंजन ज्यादा वैल्यू और SERP में जल्दी रैंक दिलाता है। Headings का use आपको बिलकुल equal करना होगा जैसे – H1, H2, H3, H4 . इसके अंदर आप अपने keyword का use करके अपने वेबसाइट पर relevant traffic भी ला सकते हो। ध्यान रहे आपको keyword stuffing नहीं करनी है नहीं तो गूगल आपको penality दे देगा। 

6- Alt Text For Images:- इसका use करके आप अपने images को सर्च इंजन में प्रोमोट कर सकते हो। ये एक HTML का कोड है जिसमे आप अपने images को नाम के साथ उसके अंदर एक keyword add करते हो। जिससे सर्च इंजन को ये सिग्नल मिलता है की आपके सभी image के अंदर आपने कीवर्ड को डाला है जिससे वो आपके वेबसाइट के साथ इमेज को भी प्रमोट करता है। तो आप अपने सभी इमेज अंदर alt text use करना न भूले। 

7- Website Speed :- अगर आप सच में अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करना चाहते हो तो आप अपने वेबसाइट की loading speed का बहोत ध्यान रखना होगा। अगर आपको ये नहीं पता की वेबसाइट की loading स्पीड को कैसे बढ़ाये तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ कर जान सकते हो। जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे Website की Loading Speed कैसे कम करे। 

8- Internal Links:- सर्च इंजन उन वेबसाइट को भी ज्यादा वैल्यू देता है जिनके वेबपेज एक दूसरे से कनेक्ट होते है। जिसे हम Internal Link कहते है। इसके अंदर आपको अपने सभी relevant वेबपेज से रेलेटेड लिंक को जोड़े। जिससे आपको सर्च इंजन में रैंक जल्दी मिल सके और जो भी यूजर आपके वेबसाइट पर आता है तो वो आपके वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुकेगा और आपके वेबपेज के पेज व्यू भी बढ़ेगा। 

9- Mobile-Friendly Website:- आपको तो ये पता होगा की आज कल का जमाना smart phone का है सभी लोग कंप्यूटर के जगह अपने मोबाइल पर ही सारी डिटेल्स ले लेते है। अगर आपको भी अपनी सर्विस को फ़ास्ट करना है तो अपने वेबसाइट को mobile friendly बनाना होगा। तभी आप की वेबसाइट मोबाइल सर्च इंजन पर रैंक कर पाएगी। गूगल भी इसे अच्छे पॉइंट देगा जिससे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर जल्दी रैंक करेगी। 

Read:- Search Engine क्या है- Search Engine कैसे काम करता है

On-Page SEO क्यों जरुरी है 

 यदि आप अपने वेबसाइट पर organic ट्रैफिक लाना चाहते हो तो आपको अपने वेबसाइट पर On-Page SEO अच्छे से करना होगा। और उसके अंदर सही तरीके से keyword का use करना होगा। बहोत सारे लोगो को SEO के बारे में पता होता है मगर On-Page SEO के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है। इसके लिए आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

इसके अंदर आपको उस सभी चीजों को अच्छे इम्प्लीमेंट करना होगा। तभी आप on-page seo का पूरा फायदा उठा सकते हो। तो चलिए जानते है। on-page seo का क्या फायदा होता है। 

  • Increase Organic Traffic
  • Relevant ट्रफिक  
  • Increase DA and PA
  • Increase Search Engine Trust 
  • Increase Website Traffic 

Conclusion 

अब आपको ये पता चल गया होगा की On-Page SEO क्या है और On-Page SEO Techniques in Hindi. यह पोस्ट पढ़ के आपको ये समझ आ गया होगा की On-Page SEO कैसे करते है। यदि आप भी अपने वेबसाइट पर Organic ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हो तो आप इस पोस्ट से पूरी जानकारी ले सकते हो। 

अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट को लेके कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। आप चाहो तो इस पोस्ट के दूसरे के साथ शेयर कर सकते हो। ताकि On-Page SEO के बारे में दुसरो को पता चल सके। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *