Search Engine क्या है- Search Engine कैसे काम करता है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Search Engine क्या है और ये कैसे काम करता है। हम लोग अपने वेबसाइट और ब्लॉग को Search Engine के टॉप में लाने के लिए उसका SEO करते है की आप लोग ये जानते है की Search Engine कैसे काम करता है। आज हम इस पोस्ट में आप के सभी सवालो के उत्तर देने वाले है की Search Engine क्या है और कैसे काम करता है। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Search Engine क्या है

आप लोग Search Engine की पॉपुलरटी इसी बात से लगा सकते है की अगर आप को किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो आप उसको Search Engine में search करते हो और वो आपके सामने एक सेकंड में लाखो रिजल्ट ला देता है। तो आपके मन के ये सवाल तो जरूर आता होगा की ये क्या है और इतनी जल्दी इतने सारे रिजल्ट लता है। अगर आप इसके बारे में जानते है तो अच्छी बात है अगर नहीं तो आपको यहाँ आज सारी जानकारी मिलने वाली है। तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। तो चलिए आगे जानते है। 

Read :-ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

Search Engine क्या है 

Search Engine एक बहोत ही पावरफुल software program है। जिसे हम लोग Spiders, bots या  crawlers के नाम से जानते है। यह इंटरनेट पर जितने भी Webpages होते हैं उनकी सारी जानकारी इकट्ठा करता हैं। जब भी कोई Search Engine में कोई keyword search करता है तो उसके keyword से related सारी जानकारी वह अपने डाटा से निकल कर उसके सामने रख देता है। 
Search Engine अपने रिजल्ट को अच्छा दिखाने के लिए वह बहोत सारे नियम लाते रहते है जिससे वो यूजर को अच्छा और बिलकुल सही जानकारी दे पाए। इसलिए सबकी वेबसाइट और ब्लॉग की ranking ऊपर निचे होती रहती है। तो चलिए अब जानते है सर्च इंजन कैसे काम करता है। 

Search Engine कैसे काम करता है

आपको बता दे की Search Engine के पास बहोत बड़ा डाटा स्टोर होता है। Search Engine बहोत सारी जानकारी इक्कठा करता है और अपने डाटा स्टोर में जमा कर लेता है। और जब भी कोई यूजर Search Engine में कोई keyword डाल कर सर्च करता है तो उसको उसे keyword के according उसको सर्च रिजल्ट में जानकारी देता है। 
आप जब भी Google के search box में कोई कीवर्ड type करते हैं तो आपके सामने कुछ ही सेकंड में  आपके पास बहुत सारे results आ जाते हैं। ये गूगल का सर्च इंजन है आज के समय में Google का सर्च इंजन बहुत ही अच्छा मन जाता है। Google ने अपने software को बहुत ही अच्छी तरह प्रोगाम किया है ताकि users तक best से best results दे सके। जिसके लिए गूगल कई तरह के अपने algorithm बनाता रहता है। 
सर्च इंजन 3 steps में  काम करते हैं

  • Crawling
  • Indexing
  • Retrieval

1 – Crawling  

Search Engine सबसे पहले crawling करता है। Crawler internet पर पड़ी हुई वेबसाइट पर जाता है और उनको crawl करता है। जब भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर आती है तो सबसे पहले उस वेबसाइट पर क्रावलेर आता है वह वेबसाइट से लिंक और उस पेज पर जितने भी लिंक लगे होंगे उन सबकी जानकारी collect Search Engine को submit करता है। 

Read:-Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Search Engine Optimization के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट को Search Engine में जरूर सबमिट करे ताकि जब भी crawler आपकी वेबसाइट पर आये तो उसे सही जानकारी मिल पाए। जिससे आपके रैंकिंग गूगल के अच्छी हो पाए। 

2 – Indexing 

Crawler द्वारा जमा की गई जानकारी इकट्ठा करने के बाद  इस information को वो अपने database में जमा कर देता है। सभी जमा की गई information को Search Engine के सॉफ्टवेयर द्वारा analyse किया जाता है और उन वेबसाइट को ranking दी जातीं हैं। यानी हज़ारों webpages में से किसको किस position पर रखना है SERP ( Search Engine Result Page ) में। इसी पुरे process को indexing कहतें है।
हर सर्च इंजन के अपने अपने algorithms होते हैं जिनके आधार पर सभी वेबसाइट की ranking decide की जाती है। अगर हम Google की बात करते है तो गूगल में लगभग 200 factors हैं जिसके bases पर वह सभी वेबसाइट को analyse करने के बाद फिर रैंक दी जाती है। अगर आप ये जानना चाहते हो की गूगल में वेबसाइट को जल्दी कैसे रैंक करे तो आपको Search Engine Optimization के बारे में जानना होगा। 

3 – Retrieval

हम आपको बता दे की इस step के अंदर user की Query को समझा जाता है और उससे Related सभी को यूजर के सामने results display किए जाते हैं। जब भी कोई Google के सर्च बॉक्स में कोई’ कीवर्ड टाइप करते हैं तो कुछ ही सेकेंड के अंदर उस कीवर्ड से Related जितनी भी जानकारी online available होती है तो, वह हमें अपने search results में दिखा देता है। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे यकीं है हमारे द्वारा की जानकारी Search Engine क्या है और ये कैसे काम करता है ये आपको पता चल गया होगा। Search Engine एक सॉफ्टवेयर प्रोगाम है। 
यदि आपके मन के कोई question है Search Engine को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो आप हमे बता सकते हो।  अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *