Meta Tags क्या होते है पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Meta Tag क्या है और ये कैसे काम करता है। अगर आप एक ब्लॉगर या आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप जरूर जानते होंगे की Meta Tag क्या है। जैसे वेबसाइट को गूगल पर रैंक कराने के लिए SEO (Search Engine Optimization ) की जरुरत पड़ती है वैसे ही आपको SEO करने के लिए meta tag की जरुरत पड़ती है। ये SEO का बहोत important part है। आप Meta Tag के बिना अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक नहीं करा सकते हो। 

Meta Tag क्या है

अगर आप meta tag के बारे में जानना चाहते हो तो आपको सबसे पहले SEO के बारे में जानने की जरुरत है अगर आप नहीं जानते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक कर जान सकते हो की SEO क्या है। वैसे meta tag एक HTML कोड है। इसका use हम अपने वेबसाइट को seo के नजर में अच्छा दिखने के लिए करते है। तो आगे पोस्ट में हम Meta Tag के बारे में डिटेल में जानेगे। अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े तभी आप पूरी जानकारी अच्छे से ले सकते है। 

Read:- Blog के लिए Best Domain Name कैसे चुने पूरी जानकारी

Meta Tags क्या है – What is Meta Tags in Hindi 

Meta Tags एक HTML कोड है जिसे हम वेबसाइट के header section में उसे करते है। Meta एक ऐसे information जो हमारे contant के बारे में बताती है की हमारे वेबसाइट पर क्या और किसके बारे में कंटेंट डाला गया है। इस meta tags को कोई भी रीडर नहीं पढ़ सकता है। यह हम सर्च इंजन के लिए use करते है। जिससे सर्च इंजन को ये पता चल सके की यह वेब पेज किस के लिए बनाया गया है। जिसे वो अपने डाटा में स्टोर कर ले। और जब भी कोई user उस कीवर्ड और पेज से रेलेटेड कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करता है तो उसे सर्च इंजन उसके सामने ला सके। 

Meta Tags को हर कोई नहीं पढ़ सकता है क्युकी इसे सिर्फ सर्च इंजन ही आसानी से पढ़ सकते है। अगर कोई user इसको देखना चाहता है तो उसके लिए उसको वेबसाइट के source कोड में जाना होगा तभी उसे वेबसाइट के सारे meta टैग्स दिखेंगे। 

अगर आप meta tags के बारे में ज्यादा जानना चाहते हो तो आप गूगल का यह article को पढ़ सकते हो। 

Meta Tags कितने प्रकार के होते है 

दोस्तों अभी तक आपने इस पोस्ट में जाना है की Meta tags क्या होते है अब आप यहाँ जानेंगे की meta tags कितने तरह के होते है। तो चलिए जानते है की How many types of Meta Tags in hindi. 

Meta Tags चार तरह के होते है जो SEO के लिए बहोत ही जरुरी होते है। 

  • Title tag
  • Meta description tag
  • Meta Robots Tag

1- Title Tag 

Title Tag SEO के लिए बहुत ही important tag होता है जैसा कि नाम से ही यह पता चल रहा है यह tag सर्च इंजन को ये बताता है की यह पोस्ट का Title/ topic क्या है मतलब यह पोस्ट किस topic पर है। Html में title tag को कैसे लिखें – <title>The Title of the Page</title>.

Title को Optimize करने के तरीके 

  • Title Tag 60 character का होना चाहिए। 
  • अपने main focus Keyword को इसमें use करें।
  • Title attractive होना चाहियें। ताकि ज्यादा लोग Click करें।
  • Title आपके content को justify या match करता हो। जिससे सर्च इंजन को यह समझने में कोई परेशानी न हो की कंटेंट की टॉपिक पर है। जिसे वह आसानी से पढ़ सके। 

Read:- Search Engine क्या है- Search Engine कैसे काम करता है

2. Meta Description Tag

Description tag के अंदर आपको 160 character के अंदर अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बताना होता है। इस Tag को use करके हम Search engines को short में अपने webpage के content के बारे में बताते है। अगर आप सर्च इंजन में अपने वेबपेज को रैंक करना चाहते है तो आपको Meta description लिखना बहोत ही जरुरी है। इसको आपको Html कोड के साथ लिखना होता है तभी आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट पर दिखेगी। 

Html में Meta description tag को लिखने के तरीके 

<meta name=”description” content=”write your description here”/>

Meta Description को Optimize करने के तरीके 

  • इसके अंदर focus keyword को add करें।
  • Keyword के synonyms भी include करें।
  • Meta Description सबसे अलग हो किसी का कॉपी न हो। 
  • Meta Description और आपके कंटेंट से रेलेटेड हो। 
  • Meta Description 160 character के अंदर लिखा हो। 

3. Meta Robots Tag  

Robots Tag की हेल्प से हम सर्च इंजन को ये सन्देश देते है की को हमारे कौन से पेज को index करे और कौन से को न करे। इसके अंदर tags साथ index और No Index को उसे करके सर्च इंजन को इंस्ट्रक्शन देते है। तभी वो हमारे वेबपेज को सर्च रिजल्ट में दिखता है। 

Follow and no follow– हमे यह बताता है की किस links को Trust करे और link juice pass किया जाये।  

<meta name=”robot” content=”index,follow”/>

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट Meta Tags क्या है जरूर पसंद आये होंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अब ये पता गया होगा की Meta Tags क्या होते है और ये कैसे काम करते है। अगर अभी भी आपके मन के कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के शेयर कर सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!