JioMeet क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर जहाँ आज हम एक नए टॉपिक के बारे में बात करने वाले है जो की है JioMeet क्या है और ये Zoom App से कैसे बेहतर है। तो इस पोस्ट में हम जानेगे की JioMeet को कैसे use कर सकते है। और इससे एक साथ कितने लोगो से बात हो सकती है। और इसके क्या फायदे है। 

JioMeet क्या है

अभी Indian गोवेर्मेंट ने China के 59 mobile Apps को ban कर दिया है जिसमे से बहोत पॉपुलर app TikTok को भी ban कर दिया है लेकिन अभी भी कुछ app बाकि है जिसे इंडियन गोवेर्मेंट ने पूरी तरह से ban नहीं किया है। जिसमे एक video conferencing application Zoom (Chinese-American businessman का है। जिसका headquarter US में है। मगर इस पर भी डाटा चोरी करने का आरोप लगाया जा चूका हैं.). लेकिन अब India में भी Zoom को टक्कर देने के लिए एक App JioMeet को तैयार किया है। जिसे हमारे देश के सबसे richest man Mukesh Ambani ने लांच किया है। जिससे अब zoom को इंडिया छोड़ना ही पड़ेगा। 

हम लोग इस पोस्ट में jiomeet के बारे में पूरी डिटेल में जानेगे। की कैसे हम अपने इंडियन app को use करके chines app zoom को इंडिया से बहार भगा सके। इसके लिए आपको इस App को सपोर्ट करना होगा तभी ये possible होगा। 

Read:- What is JioGlass क्या है पूरी जानकारी

JioMeet क्या है? Alternative of Zoom

JioMeet एक इंडियन video conferencing application है इसका use करके आप एक साथ 100 लोगो के साथ video कॉल पर बात कर सकते हो। वैसे हमारे पास बहोत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जिसका use करके आप बहोत सारे लोगो से बात कर सकते हो जैसे Zoom, Microsoft team, Google Hangout और भी बहोत सारे app है। जो की बहोत ही अच्छी वर्क करते है। मगर बात यहाँ ये है की ये सभी application बहार country की है। अगर हम इंडिया को आगे ले जाना चाहते है तो हमको ज्यादा से ज्यादा Indian चीजों को use करना चाहिए। जैसे JioMeet एक इंडियन application है। 

जब से पूरी दुनिया में COVID 19 की वजह से lockdown हुआ है तबसे पूरी दुनिया में Video conferencing application की demand बहोत जी ज्यादा बढ़ी है। यहाँ सबसे ज्यादा फायदा उठाया है American application Zoom ने आज पूरी दुनियाभर में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला app Zoom है। 

India के लगभग सारे IT companies online meeting के लिए Zoom App का ही use करते है पर अब हम सभी को मिलके Chinese app का भी बहिस्कार करना होगा और अपनी इंडियन video conferencing app JioMeet का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करे।

JioMeet के फायदे और इसे कैसे Download करे 

JioMeet app को Download करना चाहते है तो आपको ये google play store पर मिल जायेगा। इसके लिए आपको किसी तरह की कोई charge देने की भी जरुरत नहीं है। यह बिलकुल Free video conferencing app है। जिससे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

jioMeet को setup करना बहोत ही आसान है। आपको बस आपको आपने मोबाइल नंबर डालकर OTP से verify करना होगा और फिर आपका account बन जायेगा। जिसके बाद आप ऑनलाइन मीटिंग आसानी से कर सकते हो। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

JioMeet App Features:

वैसे किसी भी video conferencing apps में बहुत ज्यादा features नहीं होते है। मगर आपको Jiomeet में बहोत कुछ बेहतर features use करने को मिलेंगे जो की किसी में भी फ्री में नहीं मिलते है। तो चलिए जानते है वो features क्या है। 

  • इसके अंदर 100 लोगो के साथ video conferencing meeting कर सकते है। 
  • किसी भी date, time पर meeting schedule करके उसका link mail, Whatsapp, message आप दुसरो को send कर सकते है। 
  • JioMeet App के अंदर वीडियो कॉल के समय screen share भी कर सकते है और दूसरे का screen control कर भी सकते है। 
  • आप चाहे video को on या off कर सकते है जरुरत के हिसाब से। 
  • यदि आप मीटिंग के Host है और meeting के लिए लेट हो रहे है तो वहा पर waiting room बना सकते है। ताकि लोग आपका wait कर सके। 
  • Meeting host किसी का भी video on या off कर सकता है। 
  • इसके अंदर आप Meeting को record भी कर सकते है। 
  • आप इसमें public meeting link बना सकते है उसे लिंक से कोई भी ज्वाइन कर सकता है। 

Zoom Vs JioMeet:

JioMeet launch अभी हाल में ही release हुआ है जबकि Zoom ने अपनी पहचान बना ली है। ऐसे में इनके हर एक function का comparison तो इसको use करने के बाद हीबताया जा सकता है। लेकिन यहाँ पर मैं आपको मोटा मोटा quick comparison करके बताता हूँ और इससे आपको एक आईडिया भी लग जायेगा की हमे क्यों JioMeet का use करना चाहिए.

  • मै JioMeet की बात करता हु तो यह पूरी तरह से free of cost है इसके अंदर आपको न तो Signal, ना group और नहीं ही किसी भी तरह के video conferencing करने के लिए कोई charge नहीं देना होगा। 
  • Zoom free कम है और paid ज्यादा है यहाँ पर आपको सिर्फ 40 minute group meetings limit मिलती है और अगर आपको इससे ज्यादा समय चाहिए तो आपको अपने plan को upgrade करना होगा जो की $14.99/mo/host से लेकर $19.99 /mo/host तक ज़ूम का business plan है। 

Zoom पर अभी कुछ दिनों पहले ही data चोरी का आरोप लगाया जा चूका है भले ही यह America में बनाया गया है लेकिन बहुत सी american companies ने खुद इस पर डाटा चोरी का दोष लगाया था। ऐसे में अगर आप एक Indian Video calling App JioMeet का इस्तेमाल करते है तो इन सब चीज़ो से बचने के पुरे चांस है। मेरे हिसाब से हम सभी इंडियन को अपने इंडियन चीजों की ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट JioMeet क्या है के बारे में पढ़ कर जरूर कुछ जानकारी मिली होगी और साथ ही आपको ये पसंद भी आयी होगी। अगर आपके मन में कोई भी डाउट हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी या हेल्पफुल लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!