ClickBank क्या है- ClickBank से पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा topic है ClickBank क्या है और ClickBank से पैसे कैसे कमाए। दोस्तों अगर आप Online पैसा कमाने में बिश्वास रखते हो तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको ऐसे की एक तरीके के बारे में बताने जा रहे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। इस पोस्ट में आपको Clickbank से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में बताने वाले है। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

ClickBank क्या है

Clickbank क्या है हो सकता है की आपको इसके बारे में पता हो। की Clickbank एक बहोत बड़ी affiliate portal है जिससे ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है। मगर आपको वो सही techniques नहीं पता होंगी जिससे आप इससे पैसा कमा सकते हो। इस पोस्ट में आपको वो सारे डिटेल्स पता चलने वाली है। जिसको आप use करके आप भी ClickBank से पैसा कमा सकते हो। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो चलिए आगे जानते है इसके बाते में।

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Clickbank क्या है What is Clickbank

Clickbank एक affiliate marketing का बहोत बड़ा पोर्टल है मगर ये अलग तरह का Affiliate Marketplace है यहाँ पर clickbank अपना खुद का कोई अपना product या सर्विस नहीं है। यहाँ पर प दूसरी कंपनी अपनी प्रोडक्ट को ClickBank के through सेल करवाती है। यहाँ पर आप बिना Limitation के Earning और Products सेल और पैसा कमाने के, आपके पास जिस Product से related customers है आप उस product पर affiliate कर करके पैसा कमा सकते हो। 

Read:- Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

जैसा आप Amazon और Flipkart के affiliate प्रोग्राम को ऐड करके फिर उनके प्रोडक्ट को सेल कर पैसा कमाते हो वैसे ही आपको Clickbank से पैसा कमा सकते हो। इसके अंदर एक अच्छी बात ये है की अगर आपने 10$ earn किये है तो ये उसको भी आपके सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। 

Clickbank में दो features देखने को मिलते है

  • Vendor
  • Affiliate 

Vendor वो होते है जो Clickbank platform का use करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को sell करते है। जैसे आपके पास कोई प्रोडक्ट है आप उसे sell करना चाहते हो तो आपको वेंडर के बनके clickbank join करना होता है। 

Affiliate वो होता है जो clickbank के marketplace को use करके किसी प्रोडक्ट को sell करता है और उससे commission लेता है वो affiliate होता है। 

Clickbank में एक अच्छी बात ये भी है की आपको यह बहोत सारी केटेगरी मिलती है जिसे आप अपने intrest के according product को choose कर सकते हो और उन्हें sell कर सकते हो। 

Read:- Google से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी

Clickbank को कैसे Join करे 

Clickbank ज्वाइन करने के लिए आपको कुछ आसान steps को follow करना होगा उसके बाद आपका अकाउंट सेटअप हो जायेगा। तो चलिए जानते है की स्टेप्स क्या है। 

 https://www.clickbank.com/ Website पर जाये और Create account button पर click करे। उसके बाद आपके सामने एक Box आ जायेगा जिसमे 3 step होंगे.

  • Personal information
  • Banking Information
  • Account Information

आपके सभी Step को ध्यान से complete करना होगा और सभी जगह पर राइट information देना होगा ताकि आपको Payment लेते समय कोई problem न हो। सभी step को complete करने के बाद आपका Account create हो जायेगा और फिर आप अपने username और password की मदद से Clickbank affiliate Dashboard में Login करे। 

Clickbank को कैसे Use करे 

अभी आप लोगो ने जाना है की Clickbank क्या है और इसे कैसे ज्वाइन करे पर अब सबसे important बात आप जानने वाले है की आप clickbank से कैसे पैसे कमा सकते है। जब आप अपने clickbank अकाउंट को लॉगिन करोगे तो आपको वहा पर बहोत सारे option मिल जायेगे। 

Affiliate के लिए आपको Marketplace option पर क्लिक करना है और यहाँ से आपको बहोत सारी product लिस्ट मिल जाएगी जिनका use करके आप पैसा कमाने के लिए कर सकते है.

Marketplace में आपको Product categories और एक Search box मिलेगा. जिसका Use करके अपने हिसाब से affiliate product find कर सकते है। 

अगर मुझे मार्केटिंग से related कोई software या services sell करना है. तो मैं बस Search box में मार्केटिंग keyword Search करूँगा और मुझे इससे related सभी affiliate प्रोडक्ट और सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे। वह से आप अपने Hopelink बना ले जो आपका एफिलिएट लिंक होगा। 

आपको जिस Product को Sell करना चाहते है. उसके Side में दिए गए Promote Button पर click करे . उसके बाद आपके सामने एक दूसरा Window open हो जायेगा जिसमे हमारा User ID लिखा होगा और साथ में एक Create नाम का button होगा. आपको इस Button पर click करना है। 

अब आपको उस Product का Affiliate link मिल जायेगा. जिसे हम अपने Website में कही पर add कर सकते है या फिर Social media पर Link Share कर सकते है। फिर जो इस लिंक से उस प्रोडक्ट खरीदेगा उससे हमे कमीशन मिलगे। 

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए 

ClickBank से पैसे कैसे कमाए – How to Earn Money from ClickBank

ऑनलाइन किसी भी सोर्स से पैसा कमाने के लिए आपके पास टारगेट audiance होनी चाहिए तभी आप clickbank के प्रोडक्ट को आसानी से sell कर पाओगे। मगर आप चिंता न करे इसके लिए भी हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिससे आप जल्दी ही clickbank से पैसा कमा पाओगे। 

Clickbank से पैसा earn करने के लिए, हमारे पास आपके लिए कुछ Best tips है. जिन्हें आप follow करके आप अपने target audiance को पा सकते है। लेकिन इसके आपको लिए बहोत hardwork करना होगा। 

टारगेट ऑडियंस पाने के लिए आपके पास दो तरीके यही पहला Paid Method और दूसरा Free Method  आपको हम इन दोनों के बारे में बताने वाले है आपको हो अच्छा लगे आप उसे use कर सकते है। 

Paid Method में आपको target ऑडियंस के लिए आपको Paid marketing करनी होती यही जिसे हम Search Engine Marketing कहते है। इसके अंदर आप PPC, Display Ads, Video Ads etc आदि के लिए पैसे लगते है। जिससे आपके पास target ऑडियंस आ सकते और आपके एफिलिएट प्रोडक्ट की sell हो सके। 

Paid Method का बहोत जयदा फायदा होता हो अगर आप बहोत जल्दी affiliate प्रोडक्ट के लिए सेल generate करना चाहते हो तो। ये थोड़ा आपके costly पड़ता है इसे हर कोई नहीं करता है अगर आपके पास पैसे की कोई दिक्कत नहीं है तो आप इसे Try कर सकते हो। 

Paid Method

  • PPC (Pay Per Click)
  • Social Media Marketing 
  • Video Marketing 

Free Method में थोड़ा टाइम लगता है मगर एक बार ये रिजल्ट देना शुरू कर देता है तो ये paid method को पीछे छोड़ देता है। तो इसलिए लोग paid के साथ Free method पे ज्यादा ध्यान देते है। क्युकी ये long time के लिए होता है। 

Free Method

  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Email Marketing 
  • Blogging
  • Youtube 
  • Social Media 

इन सभी Free Method का use करके आप अपने Affliate product को आराम से sale कर सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की ClickBank क्या है और Clickbank से पैसे कैसे कमाए। अगर आप भी clickbank से पैसा कमाना चाहते हो तो आप इस पोस्ट में दिए गए स्टेप को follow कर हो। 

यदि आपके मन में कोई सवाल है clickbank को लेके तो आप हमे comment करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *