Youtube से पैसे कैसे कमाए 2021 – How to Earn Money from Youtube in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम जिस टॉपिक पर बात करने वाले है वो YouTube से रेलेटेड है की YouTube से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money from YouTube) और YouTube से पैसे कमाने के तरीके क्या है। और यूट्यूब के बारे में आपके पूरी जानकारी डिटेल में मिलेगी। 

Youtube पैसे कैसे कमाए

आज के समय में YouTube को कौन नहीं जनता होगा आपने यूट्यूब को सिर्फ वीडियो देखने के लिए use किया होगा। मगर आपको नहीं पता है यहाँ लोग महीने के लाखो रुपए यूट्यूब से कमा रहे है। जो वीडियो आप youtube पर देखते हो उससे कोई व्यक्ति महीने की अच्छी खासी earning कर रहा है। वैसे तो यूट्यूब से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है। जिससे आप कमा सकते हो और इससे पैसे कमाना बहोत ही आसान है बस उसका सही तरीका पता होना चाहिए। और Youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़े। 

Read:- Online पैसे कैसे कमाए 

इस पोस्ट में आपको वो सभी बेस्ट तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप जल्दी से जल्दी पैसा कमा सकते हो। यहाँ आपको YouTube के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है की कैसे आप आपने यूट्यूब पर account बना सकते हो और उसपे कैसे अपना चैनल create कर सकते हो और उसपे अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हो इस सभी चीजों की जानकारी आपको पुरे डिटेल में मिलने वाली है तो चलिए बिना देर किये हुए आगे जानते है इसके बारे में जानने के लिए शुरू से अंत तक पढ़िए। 

Youtube क्या है – What is Youtube?

Youtube America की कंपनी है जहाँ आप सभी तरह की वीडियो देख सकते हो और ये वीडियो देखने वाली एक वेबसाइट है। इसे Paypal के तीन Ex-employee Chad Hurley, Steve Chan and Javed Karim ने मिल कर 2005 में बनाया था। जिसे नवम्बर 2006 में google ने $1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। 
यूट्यूब पर रजिस्टर्ड मेंबर वीडियो देखने के साथ अपनी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड भी कर सकते है। और अपने वीडियो को like, share और comment भी कर सकते है और इस्सके साथ उनको यूट्यूब से पैसे कमाने के अवसर भी मिलते है। 

Youtube पर Channel कैसे बनाये 

आप यूट्यूब’पर चैनल अपने मोबाइल और कंप्यूटर से भी बना सकते हो और मगर आप एक अच्छा और professional अपना चैनल बनाना चाहते हो तो आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर के जरुरत पड़ेगी जिसमे आप सभी तरीको की setting आसानी से कर सकते हो। निचे दिए गई सभी स्टेप को फॉलो करके आप अपना चैनल क्रिएट कर सकते हो जानने के लिए स्टेप फॉलो करें। 

Step-1  पहले YouTube.com खोले। 
Step-2 Youtube.com पर जाते है तो आपको कोने में Sign in बटन होगा उस पर क्लिक करें। 
Step-3 उसके बाद आप अपने Gmail Account से login करें। 
Step-4 इसमे login करते है तो आपके Gmail id और Google+ Profile के अनुसार Youtube Channel Name fill हो जाता है अगर आप इसी नाम से Youtube channel बनाना चाहते है तो “Create Channel” पर क्लिक करें आपका channel बन जायेगा।
Step-5 अगर आप अपने Youtube channel का नाम बलदना चाहते है तो आपको “use a business or other Name” पर क्लिक करना होगा। 
Step-6 अब अपनी channel Name डाले जो आप रखना चाहते हो और create channel पर क्लिक करें दे। 

उसके बाद आपने जिस टॉपिक को चुना है की उस topic par अपने वीडियो डालेंगे आप अपना काम शुरू कर दीजिये। बस आपको अब कुछ नहीं करना है आपको वीडियो बनानी है पर यूट्यूब पर अपलोड करनी है। जिससे आपके चैनल पर लोग आये और आपकी वीडियो को देखे जिससे आपके वीडियोस की views बढ़ेंगे। जब आपका चैनल ग्रो हो जाये तो आप अपने चैनल को monetize कर सकते है जिससे आपकी चैनल पर यूट्यूब ads शो करेगा। और उस ads पर जितने क्लिक होंगे आपको उसका पैसे मिलेंगे लगेगा। 

Read:- Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

उसके बाद आपने जिस टॉपिक को चुना है की उसपे अपने वीडियो डालेंगे तो आप आप अपना काम शुरू कर दीजिये। बस आपको अब कुछ नहीं करना है आपको वीडियो बनानी है पर यूट्यूब पर अपलोड करनी है। जिससे आपके चैनल पर लोग आये और आपकी वीडियो को देखे जिससे आपके वीडियोस की views बढ़ेंगे। जब आपका चैनल ग्रो हो जाये तो आप अपने चैनल को monetize कर सकते है जिससे आपकी चैनल पर यूट्यूब ads शो करेगा। और उस ads पर जितने क्लिक होंगे आपको उसका पैसे मिलेंगे लगेगा। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube से पैसा कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं है हा अगर आपको पैसा कमाने के सही जानकारी है तो आप जल्दी पैसा कमाना start कर दोगे नहीं तो ऐसे बहोत सारे youtuber है जो काफी पुराने है और अभी तक पैसा नहीं कमा पा रहे है। यहाँ इस पोस्ट में आपको वो सभी important information मिलने वाली है जिससे अपने youtube चैनल को जल्दी ग्रो कर पाओगे और इससे earning भी जल्दी होगी तो जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

#Google AdSense से कमाये 

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए सभी की पहली पसंद है। क्युकी इससे पैसे कमाने में आप कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है बस आपको अपने यूट्यूब चैनल को Google AdSense से approve कराना होता है ताकि गूगल आपके चैनल पर अपना ads दिखा सके और जो भी विजिटर आपके वीडियोस देखता और उसको वो ads शो होती है तो और वो उसपे क्लिक करता है तो उससे आपको इनकम होती है। जिससे आप पैसा कमा सको। 

Read:- Adsense से पैसे कमाने के तरीके

मगर यह सब इतना आसान नहीं है। क्युकी YouTube ने पिछेल साल से अपना नियम बदल दिया है। जबतक आप अपने चैनल पर 1000 subscriber और 4000 घंटे का watch-time पूरा नहीं करोगे तो आपको गूगल एडसेंसे कर approval नहीं मिलेगा। 

#Sponsored post से कमाये 

अगर आपका चैनल थोड़ा पॉपुलर हो जाता है तो ऐसे बहोत सारी कंपनी है जो पॉपुलर youtuber को ढूंढती है की वो उनसे अपने product और services की प्रमोशन करा सके। और कंपनी इसके लिए आपको पैसे देती है या आप अपने views के according आप उस कंपनी से charge कर सकते हो। इसी को स्पोंसर्ड पोस्ट कहते है। 

#Affiliate Marketing से कमाये

अपने YouTube चैनल से Affiliate marketing करके पैसे कमाना एक बेहतरीन तरीका है। अगर आपका चैनल थोड़ा पॉपुलर होता है और उसपे लाखो visitor पर डे आते है तो आप Affiliate marketing के जरिये लाखो रुपए की earning कर सकते हो। Affiliate marketing क्या है जानने के लिए लिंक पर क्लिक कर है आपको यहाँ पूरी जानकारी मिलेगी।

Affiliate marketing के लिए आपको अपना Affiliate लिंक generate करके अपने YouTube वीडियोस के डाल दे जो भी विजिटर आपके दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उससे आपको अच्छा खासा commission मिलेगा। इसमें जितनी ज्यादा सेल होगी आपको उतना ही commission मिलेगा। 

#Subscription से कमाये:

आज के दौर में subscription के जरिये भी लोग अच्छी कमाई कर रहे है। इसके अंदर youtuber आपको अपनी membership subscription लेने के लिए कहता है। जिसके अंदर वो अपने membership लेने वालो को कुछ अच्छी और जरुरी इनफार्मेशन शेयर करता है। जो members के जरुरत के हिसाब से होती है। या उसमे उनको कुछ offers भी देते है। जो की premium भी कहलाते है। जिसमे आप अपनी membership subscription लेने वालो की हेल्प और उनके डाउट को क्लियर करते हो 

इसी तरह से Subscription के रूप में youtuber अपनी earning करते है। इसी तरह से Youtuber, Donation या फिर Membership चार्ज लेता है।

#Merchandise से कमाये :

Merchandise से Youtuber अपनी Dress या Equipment को बेचते है। जिससे इनकी इनकम होती है। Merchandise की बहुत सारी वेबसाइट है जो इस सर्विस को Youtuber इस्तेमाल करके इससे पैसे कमा लेते है। ये सारी बातें आपके visitor पर depend करती है जितने ज्यादा visitor होंगे उतने ही आप पैसे कमा सकेंगे। 

#Services Sale करके के कमाये 

अगर आपके videos पर views अच्छे आते है तो आप अपनी services और अपना course लांच करके उन्हें आसानी से सेल कर सकते हो। जो की viewers के लिए useful हो। इसके बदले में आप उस course या services के लिए उनसे चार्ज भी ले सकते हो। जो वो आसानी से दे देंगे। बस आपकी कोर्स और सर्विसेज में दम होना चाहिए। 

Conclusion 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको दी गई सभी आपको ये Youtube से पैसे कैसे कमाए पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर आप भी यूट्यूब से कमाना चाहते है तो आपको ये सभी Youtube से पैसे कमाने के तरीके इस्तेमाल करना चाहिए। मुझे उम्मीद है की अगर अपने ये सभी तरीके अपनाये तो आप भी यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा सकोगे। 
अगर आपके मन के अभी भी कोई प्रश्न या डाउट है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो हम पूरी कोशिस करेंगे आपको सही उत्तर देने की। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसको शेयर भी कर सकते हो। जो भी Youtube से पैसे कमाना चाहता है। ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!