SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे – How to Write Blog Post in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने वाले है की Blog Post कैसे लिखे (How to write Blog Post) और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए ये पोस्ट बहोत ही useful होने वाली है। इस पोस्ट के अंदर हम उस सभी विषय के बारे में बात करने वाले है। जो हमारे ब्लॉग को अच्छा बना सकते है। इसके बारे में जाने के लिए आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी होगी। 

Blog Post कैसे लिखे

आप लोगो को ये तो पता ही होगा ही अगर आप Blog से पैसा कमाना चाहते है तो आपको एक अच्छी पोस्ट लिखने की कला होना बहोत ही जरुरी है। ब्लॉग राइटिंग कोई बहोत बड़ी बात नहीं है आप इसे आसानी से लिख सकते हो। बस आपको कुछ trick पता होना चाहिए की Blog Post कैसे लिखे । और उसको ज्यादा attractive कैसे बनाए जिससे जो कोई भी आपके पोस्ट पर आये वो पूरी पोस्ट पढ़े बिना न जाये। और आपके पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर करने पर मजबूर हो जाये। 

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए 2020

इसके लिए आपको वो सारी techniques का पता चलना बहोत ही जरुरी है। तभी अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से लिख कर आप लोगो को कोई भी information अच्छे से बता सकते हो जिससे यूजर आपके वेबसाइट पे बार बार पढ़ने आये। आपको अच्छे कमेंट भी दे। तो चलिए सबसे पहले हम जानते है की blog writing क्या होता है। इन सभी के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Blog Writing क्या होती है?

Blog Writing एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने किसी भी subject या किसी भी चीज के बारे में आप लिख कर दुसरो तक अपने इनफार्मेशन को पहुंचाते हो जिसे हम Blog writing कहते है। अपनी thoughts या आप किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस के लिए कोई पोस्ट लिख कर दुसरो तक ऑनलाइन पहुंचाने के लिए पोस्ट पोस्ट लिखते हो तो उसे ही ब्लॉग पोस्ट कहते है। 

Blog Writing दो तरीको की होती है। पहली वो जिसमे हम हर एक word का बहोत ही बड़ा महत्व होता है। जिसके अंदर हम छोटे word में बड़े मलतब वाला लेख लिखते है और उसमे हम हर एक शब्द को बहोत ही ध्यान से लिखते है जैसे – Poetry by Poets and our Gita, Purana, etc.
दूसरा Blog Writing हम उसे कहते है जिसके अंदर हम generally हम बस अपनी इन्फ्रोमेशन के लिए पोस्ट लिखते है जैसे News Blog, Personal Opinion, Essay, Technology, Health, Earn online money etc. 

ब्लॉग पोस्ट लिखना बहोत ही आसान है इसे कोई भी लिख सकता है बस आपके पास लिखने के skill होनी चाहिए तभी आप एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो। तो इस पोस्ट में हम आपको blog post लिखने के वो सारे trick बताने वाले है जिसका use करके आप एक अच्छे ब्लॉग writer बन सकते हो। तो सब Blog Post कैसे लिखे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे – How To Write Blog Post

आपको अब ये तो बता चल गया होगा की Blog Writing क्या होती है। और आगे हम जानेंगे की ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे और ब्लॉग पोस्ट लिखें के best तरीके क्या होते है। ये सब जानने से पहले आपको थोड़ा बहोत writing में intrest होना चाहिए। तभी आप reader के साथ अच्छा ताल मेल बना सकते हो आपका ब्लॉग पोस्ट ऐसा होना चाहिए की जिससे जो भी reader आपके पोस्ट पर information लेने आता है तो उसे वो इनफार्मेशन पूरी मिलनी चाहिए। और आपको ये भी पता होना चाहिए की ब्लॉग के शुरू में क्या लिखे और पोस्ट का end भी अच्छा होना चाहिए अभी रीडर आपके पोस्ट पर ज्यादा देर तक रुकेगा। जिससे आपके गूगल में रैंकिंग के ज्यादा स्कोप बन जाते है। 

तो चलिए हम जानते है वो blog पोस्ट लिखने के best point कौन से है जिसे use करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को बहोत ही attractive और SEO Friendly कैसे बना सकते है। 

1 – Blog Post की Opening 

ब्लॉग लिखने के लिए यह बहोत ही जरुरी पार्ट है इसके अंदर आपको ये पता होना चाहिए की ब्लॉग पोस्ट लिखने की शुरुवात कैसे करे। अगर आपने अपने ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने वाले को शुरुआत में ही कनेक्ट कर लिया तो वो आपके पुरे पोस्ट को पढ़ेगा। इसके अंदर आपको शुरू में ही कुछ ऐसे वर्ड्स का use करना होगा जो की बहोत ही attractive और shocking हो जैसे अगर आप कोई पोस्ट मोबाइल के नुकसान के बारे में लिख रहे हो तो आपको कुछ इस तरह अपने हैडिंग को लिखना होगा जिससे लोग आपके पोस्ट को बिना पढ़े न जाये। जैसे Mobile से जानलेवा बीमारी के बारे में जाने या 10 बहोत बड़ी बीमारी मोबाइल से होते है जानने के लिए ये पोस्ट पढ़े। 

इसी तरह आपको अपने पोस्ट को shocking और intresting बनाना है जिससे जो भी आपके पोस्ट पर आये वो बिना पूरा पढ़े न जाये जैसे न्यूज़ paper वाले करते है। उनकी हैडिंग बहोत ही cache होती है। आप वहा से भी आईडिया ले सकते हो। 

2 – Blog Post में Question का use करे 

इसके अंदर आपको पोस्ट को शुरुआत में तो अट्रेक्टिव के साथ अपने पोस्ट के अंदर question का भी इस्तेमाल करे ताकि reader का इंट्रेस्ट कंटिन्यू बना रहे। इसके लिए आपको थोड़ी सी online रीसर्च करनी होगी की आपके टॉपिक के related कौन से question हो सकते है। जैसे अगर आप एक Best Web Hosting Company के बारे में पोस्ट लिख रहे है तो उसके लिए अपने पोस्ट में कैसे question का use करोगे की होस्टिंग लेने वाला आपके पोस्ट को पूरा पढ़े। तो इसके लिए आपको हमने कुछ example दिया है आप चाहो तो इसे चेक कर सकते हो। Web Hosting क्या है Web Hosting कैसे काम करता है, Web Hosting क्यों जरुरी है, Web Hosting कहा से ख़रीदे, Web Hosting की कौन सी company अच्छी है .

अगर आप अपने पोस्ट में इस तरह के question को add करेंगे तो reader के मन में पढ़ने की इच्छा और ज्यादा होती जाएगी क्युकी वो इसके जरुरत की बारे में है। जिससे वो ख़रीदा चाहता है या फिर लेने का विचार बना रहा है। तो इसी तरह अपने पोस्ट में अंदर आपको action क्रिएट करना है। अभी आपके पोस्ट में ज्यादा लोग पढ़ने आएंगे क्युकी उनकी सारी question का answer मिल रहा है। 

3 – Blog Post को Close करे 

ब्लॉग पोस्ट को ओपनिंग के साथ आपको close करना भी आना चाहिए तभी आप एक अच्छे ब्लॉग writer बन सकते हो। जैसे आपने अभी तक blog पोस्ट को कैसे स्टार्ट करे और अपने ब्लॉग के अंदर action कैसे डालें ये सब जाना है। तो अब बारी है आपको अपने पोस्ट को अच्छे से क्लोज करने की क्युकी ये भी बहोत matter करता है की आप अपने पोस्ट का end कैसे करते हो। 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने reader को ये बताना होगा की आपने इस पोस्ट में उनको क्या बताया। या उन्होंने इस पोस्ट से क्या सीखा है। उसके बात आप उनको अपने हिसाब से suggestion भी दे सकते हो या भी आप उन्हें अपने experience के हिसाब से उनको कोई सर्विस या प्रोडक्ट भी रेकमेंड भी कर सकते हो और अगर उनके मन में कोई question है तो आप उनको कमेंट करने को बोल सकते हो। ये सारी छोटी चीजे आपके ब्लॉग पोस्ट को बहोत ही इंट्रेस्टिंग बनती है तो इन्हे use करना न भूले। 

Read:- Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

SEO Friendly Blog Post लिखने के तरीक़े – Technique of Blog Writing

जब आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने किसी भी subject या topic पर लिखने जाते हो तो आपको बहोत सारी बातों को ध्यान में रख कर लिखना होता है जिससे आपके लिखने की skill को बढ़ा सकते और अपने पोस्ट को अच्छा बना सके। तो आप इस पोस्ट में जानेंगे की वो 9 तरीके कौन से है जिससे आप एक अच्छ ब्लॉग पोस्ट आसानी से लिख सकते हो। ये technique आपको कैसी भी पोस्ट लिखने में बहोत मदद करेगा। 

1 – Imagination करना सीखे 

यह ब्लॉग पोस्ट लिखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि जब आप ब्लॉग लिखते हैं, तो आप इसे केवल एक व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि हजारों लोगों के लिए लिखते हैं।

इमेजिनेशन ही एक ऐसी चीज है जिससे आप हर तरह के सीन क्रिएट कर सकते हैं, इमेजिनेशन के जरिए आप अपने अंदर ब्लॉग का एक शानदार स्ट्रक्चर बना सकते हैं जो आपके रीडर्स को आपके पूरे ब्लॉग को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।

2 – शान्त Environment में लिखे 

आपने बहोत सारी पुस्तकों और तस्वीरों और फिल्मों में देखा होगा कि एक writer हमेसा शांत वातावरण में लिखता है ताकि वह किसी भी तरह से distract न हो। ताकि वह अपनी कल्पनाओं पर पूरी तरह से केंद्रित रह सके क्योंकि हमारा मन बहुत चंचल है और अगर कोई हमें परेशान करता है, तो हम बहुत जल्दी उस कल्पना से बाहर आ जाते हैं और उसे फिर से ध्यान केंद्रित करने में बहुत समय लग सकता है। लिखने के लिए शांत वातावरण चुनें।

3 – एक शब्द को बार बार use न केरे 

आपने कई बार देखा होगा कि किसी ब्लॉग में एक ही शब्द का बार-बार प्रयोग किया जाता है और कई लाइनें और पैराग्राफ एक ही बात को दोहराते हैं कि जिससे reader आपके ब्लॉग से बोर हो जाते हैं।

इसलिए, एक ही शब्द का उपयोग न करें, लेकिन समान अर्थ वाले शब्दों का उपयोग करें जो पाठक को यह महसूस नहीं होता है कि वह बार-बार की तरह प्रमुख पंक्ति को पढ़ रहा है, और, या, आदि।

4 – जीरो से लिखना शुरू करे 

ब्लॉग में, आप नहीं जानते कि आपका ब्लॉग कौन पढ़ेगा, क्योंकि यह एक बच्चा और एक युवा व्यक्ति और एक वयस्क हो सकता है।
इसलिए आपको अपने ब्लॉग को बिल्कुल शून्य लिखना चाहिए ताकि हर वर्ग के लोग इसे बहुत आसानी से समझ सकें क्योंकि जब लोग आपके द्वारा लिखे गए तथ्यों को नहीं समझते हैं, तब वे आपके ब्लॉग को छोड़ देते हैं।

5 – Post को पूरा लिखे 

अक्सर हम अपने ब्लॉग में बहुत सी चीजें लिखते हैं ताकि हम अपने पाठकों को हमसे जोड़े रखें, लेकिन कभी-कभी कुछ वाक्य हमारे दिमाग में आते हैं, लेकिन हम इसके पूर्ण पैराग्राफ के कारण लाइन में कटौती नहीं करते हैं।

लेकिन इन पंक्तियों को काटने के बजाय, आपको उन्हें एक के रूप में रखना चाहिए, क्योंकि एक ही पंक्ति अक्सर एक ही ब्लॉग में अधिक लिखने में सक्षम होती है। खासकर जो लोग ब्लॉग पोस्ट के लिए नए हैं, उन्हें शुरू के दिनों में ब्लॉग लिखने में समस्या होती है और वे सही ब्लॉग लिखने के लिए बार-बार लिखी गई लाइन को काटते हैं।

6 – अपना Experience लिखे 

यदि आप किसी ऐसे विषय पर लिख रहे हैं जिसमें आपका अपना निजी अनुभव है, तो आपको उसी आधार पर अपना ब्लॉग लिखना चाहिए।
क्योंकि हम सभी की समस्याएं समान हैं और पाठक ब्लॉग को पढ़ने के लिए सबसे अधिक उत्साहित होता है जब उसे लगता है कि उसकी समस्या बिल्कुल इसी तरह की है और फिर वह उन्हें हल करने के लिए अंत तक ब्लॉग पढ़ता है।

7 – छोटे Paragraphs लिखे 

जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया था कि जब हम ब्लॉग लेखन करने के लिए बैठते हैं, तो हमें समझ में नहीं आता है कि क्या लिखें और क्या नहीं, इसलिए शुरुआती दिनों में आपको छोटे पैराग्राफ में लिखना शुरू करना होगा। क्योंकि ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको बेहतर लिखने के लिए प्रेरित करेगा और इस तरह आप अपना ब्लॉग लेखन शुरू कर सकते हैं।

8 – पढ़े और Research करे 

आपको हर विषय का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक नहीं है, इसलिए किसी भी विषय पर लिखने से पहले आपको उसका गहराई से अध्ययन करने की आवश्यकता है, तभी आप एक गुणवत्ता ब्लॉग लिख सकते हैं। इसलिए ब्लॉग लिखने से पहले, Google की मदद से रिसर्च करें और यह भी देखें कि दूसरों ने उस विषय में कैसे लिखा है और आप उन्हें कैसे बेहतर लिख सकते हैं।

9 – लिखें और पढ़े 

अंत में, आपको अपने लिखित ब्लॉग को बार-बार पढ़ना होगा जब तक आप संतुष्ट नहीं हो जाते कि आपने एक अच्छा ब्लॉग लिखा है और जितना अधिक आप विश्लेषण करते हैं, आपका ब्लॉग लेखन कौशल भी हर दिन बेहतर होगा।

यह भी जांच लें कि कोई स्पेलिंग मिसमैच तो नहीं है और यदि प्रत्येक पंक्ति के शब्द सही हैं या नहीं, तो आप इस तरह लिख और लिख सकते हैं और आप एक बेहतर ब्लॉग लेखक बन सकते हैं।

Read:- Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Conclusion 

तो दोस्तों अब आपको ये पता चल गया होगा की Blog Post कैसे लिखे और ब्लॉग पोस्ट लिखने के सही तरीके क्या है जिससे आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छा और interesting बना सकते है। अगर आप भी blogging में नए है तो आप भी ये सारी technique को use करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छा बना सकते है। जिससे कोई भी reader आपके पोस्ट को बिना पूरा पढ़े न जाये। 

अगर आपको ये पोस्ट Blog Post कैसे लिखे अच्छी लगी हो तो आप इसे दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो और आपके मन में अब भी कोई सवाल यही तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आप का बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!