Digital Marketing क्या है पूरी जानकारी in Hindi

नमस्कार दोस्तों फिर से स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर तो आज का हमारा टॉपिक है What is Digital Marketing in Hindi और Digital Marketing क्या है  तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक के बारे में बात करने वाले है। की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और ये क्यों जरुरी है और इसके फायदे क्या है। आज हम आपके सरे डाउट इस पोस्ट में clear कर देंगे। तो दोस्तों ये सारी बाते जानने के लिए इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़े ताकि कोई भी इम्पोर्टेन्ट चीज आपसे मिस न हो जाये। 

Digital Marketing क्या है

अगर आप एक blogger या किस website को रन करते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहोत ही जरुरी है। क्युकी जो लोग ब्लॉगर है वो online पैसा कमाने के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े और जो लोग किसी वेबसाइट के मालिक है तो लोग अपने वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लेन के लिए पढ़े। इसमें आप दोनों का बहोत ही फायदा है। 

Read:- Internet से पैसे कमाने के तरीके

आप सबको पता ही होगा की आज सब कुछ ऑनलाइन मिल जाता हो फिर चाहे कुछ भी हो आप उसे घर बैठे बैठे अपने पास माँगा सकते हो। और कुछ भी कर सकते हो यहाँ तक की इंडियन गोवेर्मेंट ने भी ये कह दिया है की आपको थोड़ा डिजिटली अपग्रेड होना पड़ेगा तभी तो डिजिटल इंडिया कहलायेगा। इसलिए गोवेर्मेंट ने सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है। और ये सारी सुविधा आपके पास digital marketing के वजह से पहुँचती है। इन सब के पीछे डिजिटल मार्केटिंग का बहोत बड़ा हाथ होता है तभी सब कुछ आपके पास आसानी से पहुंच जाता है। 

Basically Digital Marketing का काम होता है internet पर आपकी product या services को लोगो तक पहुंचना इसके अंदर जो सारे काम का प्रोसेस होता है उसे ही हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है। फिर वो प्रोडक्ट या सर्विस आपको किसी Email, TV Ads, Social Media, Message या और किसी माध्यम से आपके पास आया हो ये सारी चीजे digital marketing के अंदर आती है। वैसे डिजिटल मार्केटिंग के अंदर बहोत सारी चीजे आती है जो आप इस पोस्ट में आगे पढ़ेंगे। और Digital Marketing कैसे करते है। इन सभी की जानकारी आपको मिल जाएगी। तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। तो चलिए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और जानकारी लेते है। 

Digital Marketing क्या है? What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing दो words से मिलकर बना है पहला Digital और दूसरा Marketing तो दोस्तों Digital मतलब होता है की Internet और Marketing मतलब होता है विज्ञापन (advertisement) होता है। ये दो शब्द ही पढ़के आपको ये पता लग गया होगा की डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है अगर अभी भी आप नहीं समझे तो इसे मैं आपको और आसान भाषा में आपको समझाता हूँ जो की आपको जल्दी ही समझ आ जायेगा।

जिस भी product और services को हम डिजिटल (internet) पर प्रमोट करते है या आप उस product और services को online देखते हो चाहे वो आप इसे अपने मोबाइल, कंप्यूटर/लैपटॉप, टेबलेट, रेडियो, पॉडकास्ट पर देखते या सुनते हो उसे हम digital marketing कहते है। मुझे उम्मीद है की अब आपको ये समझ आ गया होगा की डिजिटल मार्केटिंग किसे कहते है। 

डिजिटल मार्केटिंग करने के बहोत सारे तरीके है और डिजिटल मार्केटिंग बहोत बड़ा प्लेटफार्म है। जिसपे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से प्रमोट कर सकते हो। हां मगर आपको इसकी सही जानकारी होना बहोत ही जरुरी है तभी आप इसको आसानी से ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हो। नहीं तो आपका पैसा और टाइम दोनों वेस्ट हो जायेगे और आप इससे लाभ नहीं उठा सकते हो। डिजिटल मार्केटिंग किस भी कंपनी और organization की रीढ़ होती है। अगर आपके कंपनी की मार्केटिंग अच्छी नहीं होगी तो आप हमेसा loss में ही रहोगे और आपके बिज़नेस डूबने का पूरा चांस हो सकता है। इसलिए साडी कंपनी अपने मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान और खर्च करती है। तो चलिए और थोड़ा जयदा डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानते हो अपने पोस्ट में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े.

Digital Marketing क्यों करना चाहिए – Importance Of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग हम सभी के लिए बहोत जरुरी है। जो लोग ऑनलाइन अपने बिज़नेस और सर्विस को लोगो तब ले जाना चाहते है और अपने बिज़नेस को इंटरनेट की दुनिया में जयादा फेमस करना चाहते है तो उन लोगो के इंटरनेट मार्केटिंग करना बहोत ही जरुरी है। डिजिटल मार्केटिंग के वजह से आप वो सब कुछ कर सकते हो जो अपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। आज amazon और flipkart, OYO जैसी और बहोत सारी ecommers कंपनी का टर्नओवर कई मिलियन में है वो सिर्फ digital मार्केटिंग की वजह से ये कंपनी हमारे घर में है। दुनिया का कोई भी व्यक्ति ऐसा न हो जिसने एक बार कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन न मंगवाया हो लगभग सभी ने ऑनलाइन शॉपिंग की होगी फिर वो चाहे कुछ भी हो। 

Read:- How To Increase Blog Traffic In Hindi

एक बात और आप इस पोस्ट को इंटरनेट के जरिये ही पढ़ रहे है। ये भी एक तरह की डिजिटल मार्केटिंग है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी जिसे हम Google के नाम से जानते है वो सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग से चल रही है। अगर कोई भी व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग बंद कर दे तो गूगल बिलकुल जीरो हो जायेगा। तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की डिजिटल मार्केटिंग की पावर का आप इससे अपने बिज़नेस को बहोत ही ज्यादा बुलंदी पर लेके जा सकते हो। और अपने सपने को पूरा कर सकते हो। मुझे उम्मीद है की अब आपको ये समझ आ गया होगा की Digital Marketing क्यों करना चाहिए। तो चलिए थोड़ा और ज्यादा जानते है डिजिटल मार्केटिंग के बारे में नेक्स्ट प्राग्राफ में। 


Digital Marketing करने के तरीके – Best Way To Do Digital Marketing 

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया है की डिजिटल मार्केटिंग छोटा प्लेटफॉर्म नहीं है ये बहोत सारी technique को मिला के डिजिटल मार्केटिंग के रूप में पढ़ा जाता है। इसके अंदर वो सभी एक्टिविटी आती है जो हम अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक या फिर लीड लाने के लिए करते है। फिर चाहे हमे paid मार्केटिंग भी करनी वो भी डिजिटल मार्केटिंग के अंदर ही आती है। इसको करने के बहोत सारे Tactics है जिसे हम अभी जानेगे की वो कैसे करते है। और इसके क्या एसेट है जो आप इसके लिए उसे करते हो तो चलिए जानते है। 

ये कुछ बहोत ही Important Online Markting तरीके है जिन्हे use करके आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हो। 

Search Engine Optimization (SEO):- ये भी डिजिटल मार्केटिंग का पार्ट है seo के अंदर आप कीवर्ड की मदद से आप अपने वेबसाइट को गूगल पर रैंक करा सकते हो। SEO के दो प्रकार के होते है On-Page एंड OFF-Page SEO इसको हम किसी और पोस्ट में डिटेल में जानेगे की on-page और off-page के बारे में। 

Search Engine Marketing (SEM) :- इसके अंदर हम paid advertisement का use करते है जो गूगल का प्रोडक्ट है जिसे हम गूगल एडवर्ड्स के नाम से जानते है। इसके अंदर हम अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए हम paid traffic लाते है।

Content Marketing :- ये भी डिजिटल मार्केटिंग के लिए बहोत ही जरुरी है। इसके लिए आपको कंटेंट के जरिये अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है या आप अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो। 

Social Media Marketing (SMM) :-  सोशल मीडिया भी एक बहोत बड़ा पार्ट है डिजिटल मार्केटिंग का इसके अंदर आपको सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने के लिए आपको दोनों तरीको का use करना होगा। फिर चाहे वो फ्री या paid social media मार्केटिंग करनी हो। तभी आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए लीड ला सकते हो। social media प्लेटफार्म है Facebook , twitter, Instagram और LinkedIn ये बहोत ही high pr की वेबसाइट है। 

Pay-per-click advertising (PPC) :-  ये गूगल का प्रोडक्ट है PPC जिसे आप Pay-per-click के नाम से जानते हो। इससे आप paise लगा के अपने वेबसाइट को गूगल के टॉप में शो करा सकते हो। और इससे आप अपनी वेबसाइट पर बहोत ही काम समय में और ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हो।

Affiliate Marketing :- इसके अंदर अगर आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को जल्दी प्रमोट करना चाहते हो तो आप अपने प्रोडक्ट के लिए affiliate program को स्टार्ट कर सकते हो। जिससे आपके लिए लोग काम करेंगे और आपके प्रोडक्ट के सेल बढ़ा देंगे उसेक लिए आपको उनको किसशन देना पड़ता है। 

Read:- Affiliate Marketing Kya Hai In Hindi: For Beginners 2020

Email Marketing:- ईमेल मार्केटिंग बहोत ही जरुरी पार्ट है डिजिटल मार्केटिंग का इससे आप आपके प्रोडक्ट को आसानी से प्रमोट कर सकते हो। इसके लिए आप ईमेल को खरीद सकते हो अपने केटेगरी के अकॉर्डिंग और उनको ईमेल सेंड करके आप अपने वेबसाइट के लिए ट्रैफिक और लीड दोनों ला सकते हो। 

Video Marketing:-  इसके बिना आप डिजिटल मार्केटिंग नहीं पूरा कर सकते हो। अगर अपने अपने प्रोडक्ट और सर्विस प्रमोशन के लिए कोई वीडियो बनाया है तो आप इसे बहोत ही आसानी से इसको लोगो के बिच भेज सकते हो। और इससे बहोत ही ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हो। 

Blogging :- ब्लॉग्गिंग के जरिये आप बहोत ही कुछ कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए ब्लोग्स लिखने होंगे। जिससे लोग पढ़कर आपके वेबसाइट पर आये और आपके सेल आये। 

Read:-  Blogging से पैसे कैसे कमाए

इस सभी को मिलाकर पूरा डिजिटल मार्केटिंग का पैकेज बनता है। अगर आप प्रॉपर तरीके से digital marketing करना चाहते हो तो आपको ये सारे टूल को use करना होगा। 

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – [Benefits of Digital Marketing in Hindi]

इस डिजिटल मार्केटिंग से आपका बहोत ही ज्यादा फायदा है इससे आप अपने प्रोडक्ट तो प्रमोट तो कर रहे हो इसके साथ लोग भी अपने आपको अपग्रेड कर रहे है। अगर उनके सामने कोई नई चीज आती है तो वो उसको सिखने के लिए अपने आपको अपग्रेड करेंगे जिससे पुरे देश का फायदा है। 

Globalization का बढना 

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप पुरे देश में अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से प्रमोट कर सकते हो वो भी वहा बिना जाये। जिसे हम globalization कहते है। 

Communication with the Whole World

डिजिटल मार्केटिंग से आप पुरे देश में अपने सभी एम्प्लोयी और अपने कस्टमर से आप बात कर सकते हो। जिसे हम Communication with the Whole World है। 

Product लोगो को जल्दी से जल्दी पहुँचाना

डिजिटल मार्केटिंग की वजह से आप अपने प्रोडक्ट को जल्दी से जल्दी मार्किट में उतार सकते हो। सिर्फ ऑनलाइन आप लोगो के सामने जा सकते हो। 

Free Blog बनाकर Money Earn करना

डिजिटल मार्केटिंग की वजह आप कोई भी फ्री में ब्लॉग बना कर आप महीने के लाखो रूपये कमा सकते हो। 

लोगो के Graphic बनाकर Money Earn करना

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप लोगो के लिए आप अच्छे ग्राफ़िक्स बना के आप पार्ट टाइम इनकम कर सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की Digital Marketing क्या है और इसे कैसे करते है। अगर आप भी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को ग्लोबल करना चाहते हो तो आप भी इन तरीको को अपना कर डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो। ये सारे बहोत ही अच्छे और use किये हुए है। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई question या डाउट है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद्। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!