भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहाँ पर है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहाँ पर है। आपको हम बता दे की भारत एक हिन्दू देश है आपको यहाँ पर बहोत ही सारे हिन्दू मंदिर देखने को मिल जायेंगे पर क्या आपको पता है की सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहा पर है। यदि आपको इसके बारे में बता है तो बहोत ही अच्छी बात है अगर नहीं पता तो आप चिंता न करे आपको इस पोस्ट में इसकी जानकारी होने वाली है। 

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है

आपको हम बता दे की दुनिया में भगवान विष्णु जी का बहोत बता मंदिर है जो कम्बोडिया में स्थित है। जिसे हम अंकोरवाट के नाम से जानते है। आपको बता दे की वहां भगवान विष्णु जी का मन्दिर 402 एकड़ में फैला हुआ है। वहाँ के इतिहासकारो का कहना है की ये मंदिर कम्बोडिया के राजा सूर्यवर्मन ने 1112 ईसवी से 1153 ईसवी में बनवाया था। आपको हम बता दे की इस मंदिर को UNESCO द्वारा विश्व धरोहर के रूप में मन जा चूका है। अंकोरवाट का मंदिर दुनिया का सबसे पवित्र भगवान विष्णु जी का मंदिर माना जाता है।

Read:- Cyber Crime की Complaint कैसे करे

 तो चलिए अब जानते है की India का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहाँ पर है। जानने के लिए आपको इस पोस्ट को आगे पढ़े। 

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है –

आपको बता की भारत का सबसे बड़ा मंदिर भगवान विष्णु जी का है जो की तमिलनाडु के शहर तिरुचिरापल्ली में है। इसे श्री रंगनाथस्वामी मंदिर के नाम से जाना जाता है। ये मंदिर बहोत ही विशाल है इसके परिपर में पूरा शहर बसा हुआ है। इस मंदिर का एरिया 156 एकड़ में फैला हुआ है। ये मंदिर पुरे भारत में बहोत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। 

इस मंदिर को 8 से 9वीं शताब्ती में हुआ था। इस मंदिर के विशालता और सांस्कृति के कारण इसको UNESCO (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization.) ने एशिया प्रशांत मेरिट का पुरस्कार दिया है। यह मंदिर बहोत ही विशाल और कलाकृति से बनाया गया है। जिसे पूरी दुनिया से लोग देखने के लिए आते है। श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में विष्णु जी को समर्पित 7 संकेंद्रित अनुभागों और 21 गोपुरम बना है। गोपुरम का मतलब मंदिर की चोटियों से है। यहाँ ये भी कहा जाता है की इन चोटियों से आपको श्रीलंका के तट को देख सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब पता चल गया होगा की भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है और कहाँ पर है। और साथ में आपको ये बताया गया है की दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है। जो की कम्बोडिया में है। यदि अभी तक अपने इन मंदिरो के दर्शन नहीं किये है तो आपको एक बार यहाँ पर जाके भगवान विष्णु जी के दर्शन जरूर करने चाहिए। 

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है।  

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *