Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

अगर आप गूगल पर How to Reduce Website Loading Time in Hindi या Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये । तो आप बिलकुल सही जगह हो।  यहाँ आपको वो सारी बातें बताई जाएँगी जिससे आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का loading time कम कर सकते हो। वैसे एक वेबसाइट की loading टाइम के पीछे बहुत सारे चीजे काम करती है। ये केवल एक बात पर depend नहीं होता की आप एक चीज को fix करके अपनी वेबसाइट का लोडिंग टाइम काम कर लोगे। इसके पीछे कम से कम 10 चीजे काम करती है जो आप इस पोस्ट में आगे पढ़ेंगे। जो आपके बहोत काम आने वाली है। यकीं मानिये जबसे मैंने इसे अपनी website में अप्लाई किया है मेरी वेबसाइट की loading स्पीड बहोत कम हो गई है।

Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

अगर आप भी online paise kamana चाहते है और आपके पास एक अपनी वेबसाइट और ब्लॉग है तो आप ये अच्छे से समझ सकते है। वेबसाइट की अगर loading speed ज्यादा हो तो क्या नुकसान होता है। वैसे एक रिसर्च में पता चला है की अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड एक सेकंड भी ज्यादा होती है तो आपका business में  40 परसेंट का नुकसान होता है। और अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी है तो गूगल आपके वेबसाइट को जल्दी consider करता है और उसे सर्च इंजन में जल्दी रैंक दिलाता है। जिससे आपकी business और online earning के ज्यादा चांस बढ़ जाते है। ये गूगल के नियम में से एक है और इसे आप casually लेने की गलती कभी मत करना वार्ना आप ऑनलाइन पैसे कभी नहीं कमा पाओगे। तो चलिए हम उन 8 फैक्टर के बारे में बात करते है। जानने के लिए आगे पढ़े।

Read:- Online पैसे कैसे कमाए – How to Make Money Online

Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

यदि आप अपनी साइट या ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट पोस्ट करते हैं मगर आपकी website loading speed अच्छी नहीं है तो आप Google search result में कभी भी अपनी वेबसाइट की प्राप्त नहीं कर सकते है। इसलिए यहां मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जो आपकी WordPress website को Speed Up करने में मदद करेंगे।

1-  Best Hosting चुने 

website की loading speed कम करने में एक अच्छी होस्टिंग का बहुत बड़ा रोल  होता है। जब आपके पास होस्टिंग कंपनी अच्छी होती है तो आपका डाटा सर्वर और ब्राउज़र पर बहोत जल्दी अपलोड और डाउनलोड हो जाती है। वैसे ऐसे बहोत सारी Hosting Company है जो आपको अच्छी स्पीड देने का वादा करती है। मगर आप जब उनसे होस्टिंग खरीद लेते हो तो वो चीज आपको नहीं मिलती है। इसलिए आपको हमेशा एक अच्छी hosting company सलेक्ट करनी चाहिए जैसे bluehost hosting और hostgator Hosting जिसे wordpress खुद कहता है लेने के लिए आप चाहे तो चेक कर सकते है।  official wordpress.org द्वारा भी recommended है।

2- Fast loading Theme और Template का use करे 

एक अच्छी थीम आपकी website loading speed को बेहतर बनाने का दूसरा सबसे important पार्ट है। ऐसे कई थीम  और टेम्पलेट हैं जो देखने में attractive और impressive होते हैं, लेकिन उनमे बहोत सारी coding प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड बहोत ख़राब हो जाती है। ऐसे सुनने में ये कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं लग रही होगी मगर जब आप अपनी वेबसाइट को गूगल और किसी सर्च इंजन पर रैंक करना चाहेंगे तो आपकी वेबसाइट अच्छे से रैंक नहीं करेगी। उसे गूगल एक अलग zone में रख देगा। जिससे आपकी वेबसाइट पर उतने विजिटर नहीं आ पाएंगे जिससे आप अपना business को चला पाओ।

तो ध्यान नही जबभी आप कोई वेबसाइट बनाये तो हमेसा एक अच्छी theme और template का use करे ताकि आप उससे online earn कर पाए।

3- Unused Media/Theme/Plugin को Delete करें

WordPress Plugins आपकी वेबसाइट पर एक App के तरह काम करता हैं, जो साइट की परफॉर्मेंस को बढ़ाने कर काम करती है। लेकिन यदि आप अपनी वेबसाइट पर अधिक प्लगइन का use करते हैं तो यह आपकी website speed को बहुत प्रभावित करते है। इसलिए अपनी साइट से unused plugins को डिलीट या uninstall कर दे जो useless हैं।

इसके अलावा जो भी आपने अपने वर्डप्रेस में , unwanted media और inactive themes को इनस्टॉल किया है उसे भी डिलीट करें जो आपकी वेबसाइट पर बेकार हैं क्योंकि unwanted media आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट का extra जगह घेर लेते है और जिससे आपके Database size को बढ़ाते है। जो की ये बिलकुल अच्छा नहीं है

4- Compress Images Size

अगर आप इमेज को compress करके नहीं डालोगे को ये आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड और पेज size भी बढ़ा देता है। जिससे आपकी वेबसाइट किसी भी browser पर load होने में बहोत ज्यादा टाइम लेने लगती है। जिससे आपकी वेबसाइट को एक अच्छी रैंक करने में बहोत ज्यादा प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है।

इसलिए आप जब भी अपनी वेबसाइट पर image का use करे तो use कंप्रेसस कर ले अगर आप वर्डप्रेस use कर रहे है तो इसके लिए बहोत सारी plugins आते है आप उन्हें use करके अपनी image का साइज कम कर सकते है।

5- Html, CSS, and Javascript को Minify करें

आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग से HTML, CSS and Javascript minify करके अपनी वेबसाइट की performance और website loading speed को कम कर सकते है। ये वेबसाइट का लोडिंग स्पीड कम करने में बहोत ज्यादा मदद करती है ये प्रॉब्लम सभी वेबसाइट में होती है। इसके अंदर आप unwanted java script और css को हटा सकते हो और उनका स्पेस भी कम कर सकते हो.

Minification आपके वेब पेज साइज़ को कम करती है और लोडिंग टाइम को बेहतर बनाती है। यहां तक कि सबको Google भी अपनी वेबसाइट से javascript और CSS files को minify करने के लिए कहता है। इसका वेबसाइट को रैंक करने में बहोत बड़ा हाथ होता है।

6- Content Delivery Networks (CDN) उपयोग करें

Content Delivery Networks आप use कर रहे है तो वो क्या करता है। CDN आपकी वेबसाइट की बहुत सारी कॉपी क्रिएट करता है। world की किसी भी country से आपकी वेबसाइट पर visitor visit करता है तो उसी country के server में वो एक कॉपी बना कर छोड़ देता है।  जिससे जब भी वहां का visitor आपकी  वेबसाइट पर visit करता है। उसकी browser में loading time बहोत कम लगता है।

Content Delivery Networks visitor के location के बेस पर content प्रदान करते हैं। जब भी आप CDN service का use करते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट की एक static cache बनाकर अपने सर्वर पर रख लेता है और जब कोई new visitor आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है, तो content delivery network उसे nearest server पर भेज देता है।

Example के लिए, यदि आपका सर्वर USA में है और विज़िटर इंडिया से आपकी साइट पर आता है, तो CDN उस विज़िटर को India server से डाटा

7- Update all Plugins

 अगर आप wordpress user हो तो आपको ध्यान रखना है की जब भी आपको अपनी plugin और theme update के बारे में कोई भी मैसेज मिले। की आप अपना theme और plugin अपडेट करने कर तो उसे जरूर update करे। नहीं तो ये आपकी वेबसाइट की परफॉर्मेंस को ख़राब कर देगा और आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड पर भी इफ़ेक्ट डालता है।

तो इस बात का खासकर ध्यान रखे आपको जब भी कोई भी updation मैसेज आये तो उसे जरूर करे। ताकिआपकी वेबसाइट की पर्फोर्मस बानी रहे।

8 – ज्यादा Ads Network का use न करे 

अगर अपने ज्यादा Ads Network का यूज़ किया है तो। ये भी आपकी वेबसाइट की loading speed बढ़ा देता है। तो ध्यान रखे की आप ज्यादा Ads Network का use न करे। कम से कम use करे।

Read:- Google Adsense Approval के बेस्ट तरीके kya hai पूरी जानकारी

Conclusion 

मैंने आपको Website Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये के लिए 8 best तरीकों के बारे में बताया है। अगर आप इस पोस्ट के according अपनी WordPress website की speed optimize करते है, तो 100% आपकी Website speed  कम होगी।

इससे बेहतर user experience और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक लाने के लिए आपकी website loading speed 3 सेकंड के अंदर होनी चाहिए। Fast loading website सर्च इंजन में जल्दी और अच्छी रैंक दिलाने में मदद करती है अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!