Google ‘Add Me to Search’ क्या है Google People Card कैसे बनाये

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है Google Add Me to Search क्या है और ये कैसे काम करता है। ये एक गूगल का नया फीचर है जो की इसे गूगल ने अभी अभी लांच किया है। जिसकी मदद से आप भी अपना नाम और काम गूगल में लोगो को दिखा सकते हो। और ये कैसे होगा इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। इस पोस्ट में आपको Google ‘Add Me to Search’ के बारे में पूरी डिटेल से बताया गया है की आप इसको कैसे अपने बिज़नेस के लिए use करेंगे तो आपको फायदा होगा। इन्ही बातो को जानने के लिए आपको हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा। 

Google Add Me to Search क्या है

आज के दौर में कौन नहीं चाहते है की लोग उसको जाने और जब भी उसका नाम कोई गूगल में type करे तो उसकी भी प्रोफाइल किसी celebrity की तरह दिखे। जो की ऐसा हो पाना आम लोगो के लिए बहोत मुश्किल होता है। क्युकी उन आम लोगो की इनफार्मेशन गूगल के पास नहीं होती है। इसलिए जब आप अपना नाम गूगल में टाइप करते हो तो आपकी प्रोफाइल किसी सेलिब्रिटी की तरह नहीं show होती है। लेकिन अब ये आम लोगो के लिए भी बहोत आसान हो गया है। इसके लिए गूगल में एक अपना Google ‘Add Me to Search’ का फीचर इंडिया में लांच कर दिया है। 

Read:- Google News में अपनी Website को कैसे Add करे

Google ‘Add Me to Search’ के फीचर को आप भी use कर सकते हो। इसकी मदद से कोई भी अपनी प्रोफाइल को गूगल में सबमिट कर अपना पूरा bio लोगो को दिखा सकता है। इसका बहोत बड़ा फायदा भी है जो आपको इस पोस्ट में आगे पढ़ने के बाद पता चलेगा। तो चलिए जानते है इस गूगल के नई फीचर के बारे में तो चलिए शुरू करते है। 

Google Add Me to Search क्या है 

मुझे उम्मीद है की आप लोगो ने किसी न किसी का visiting कार्ड जरूर देखा होगा। उसके अंदर उस व्यक्ति या उस कंपनी की पूरी डिटेल होती है। जैसे Name, Work, Office, एंड Address होता है जो की मुख्य होता है। आप जब भी किस का विजिटिंग कार्ड देखते हो तो आपको देखते ही पता चल जाता है की ये किसका है और जिसका भी है वो क्या काम करता है और इसका ऑफिस कहा पर है। 

इसी तरह ही विजिटिंग कार्ड का फीचर गूगल में इंडिया में लांच किया है जिसका नाम People Card है। इसकी मदद से आप अपनी पूरी डिटेल ऑनलाइन सबमिट कर सकते हो। जिससे कोई भी आपका नाम या आपके कंपनी के बारे में गूगल में टाइप करेगा तो उसको आपकी पूरी डिटेल मिल जाएगी। पहले ये फीचर सिर्फ सेलिब्रिटी को ही मिलता था। क्युकी उनके बारे में गूगल के पास बहोत ज्यादा जानकारी होती थी। जिससे उनको गूगल खुद ही प्रमोट करता है। 

मगर गूगल के इस नई फीचर का लाभ अब वो आम लोग भी उठा सकते है जो ज्यादा पॉपुलर नहीं है। या फिर जिनको ज्यादा लोग नहीं जानते है। बस आपको अपनी पूरी डिटेल्स Google ‘Add Me to Search’ में सबमिट करनी होगी। जिससे गूगल को यह पता चले की आपका क्या नाम और क्या काम है। जिससेजब कोई भी आपका नाम और गूगल में टाइप करे तो गूगल आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी और user के सामने ला दे। इसके अंदर आप अपना Social Media के लिंक के साथ अपने Website का लिंक की सबमिट कर सकते हो जिससे आपके बिज़नेस में भी फयदा होगा। तो चलिए इसके बारे और जानते है की आप अपना People Card कैसे बनाये। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़े। 

Read:- Aadhar Card में Mobile Number Change कैसे करे पूरी जानकारी

Google People Card कैसे बनाये?

तो दोस्तों आपने अभी तक Google ‘Add Me to Search’ के बारे में पूरी डिटेल में जाना की ये क्या है और इसका क्या काम है। अब हम आपको यहाँ पर Google People Card के बारे में बताने वाले है की आप इसको कैसे बनाये। 

अगर आप ये जानना चाहते है की Google People Card कैसे बनाये तो आपको हमारे द्वारा बताये गए सभी steps को फॉलो करे जो की हमने निचे दिए है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना भी गूगल People Card बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है। 

एक बात आपको जरूर ध्यान देना होगा की इस feature का इस्तेमाल आप मोबाइल पर सकते है और आप अपना Gmail जरूर लॉगिन कर ले। 

Step 1. सबसे पहले आप Google Chrome ओपन करे.

Step 2. टाइप करे ‘Add me to search’.

Step 3. यहाँ पर आपको एक Get Started नाम का button दिखेगा इस पर क्लिक करे.

Step 4. यहाँ पर आपका फोटो और नाम जीमेल से आ जायेगा.

Step 5. अपने काम के बारे information दे। 

Step 6. उसके बाद सोशल मीडिया प्रोफाइल का लिंक लगाए.

Step 7. अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करे.

Step 8. Card save के ऑप्शन पर क्लिक करे.

इन steps को follow करके आप भी अपना Google People Card बना सकते हो। पर आपको एक बात का जरूर ध्यान देना होगा की जब गूगल आपके द्वारा दिए गए information को Approved कर देगा तभी आपका Google People Card लोगो को दिखाई देगा। 

Read:- Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे पूरी जानकारी

Google People Card क्या फायदे है 

जब google ने इस फीचर का इंडिया में लांच किया है तो इसका फायदा बहोत ही ज्यादा होने वाला है। अगर आप अपना Google People Card बनाते है तो इसका फायदा आपके साथ अपने बिज़नेस को भी होगा। जब भी कोई आपका नाम google में type करेगा तो उसको आपके बिज़नेस के बारे में भी पता चलेगा की आप क्या करते हो। और साथ ही आपकी गूगल में पॉपुलैरिटी भी बढ़ेगी। 

  • आपका ब्रांड रेपुटेशन भी अच्छी होगी
  • बड़े-बड़े influencers की तरह आपका भी profile गूगल पर दिखयी देगी.
  • आपके नाम के साथ आपके काम की भी जानकारी इंटरनेट पर दिखयी देगा.
  • सोशल मीडिया फॉलोवर्स बढ़ेंगे.
  • Website पर ट्रैफिक बढ़ेगा.

Conclusion 

मुझे उमीदा है की अब आपको ये पता चल गया होगा की Google ‘Add Me to Search’ क्या है और इसके साथ ये भी Google People Card क्या है और इसे कैसे बनाते है। अगर आप भी अपना Google People Card बनाना चाहते है तो हमारे द्वारा दिए गए steps को फॉलो करके आप भी बना सकते है। 

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है Google People Card और Google ‘Add Me to Search’ को लेके तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो। हम आपके सवालो का उत्तर जरूर देंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ भी शेयर कर सकते हो। और साथ ही ये पोस्ट आपको कैसे लगी है आप हमें कमेंट करके बता सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!