Blogging से पैसे कैसे कमाए – How to Earn Money from Blogging

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम यहाँ जानेगे की blogging se paise kaise kamaye (How to earn money from Blogging) वैसे ब्लॉग से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है। मगर आज मै आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहा हु। जिसका use करे लोग महीने में लाखो रुपए की earning कर रहे है। अगर आप एक ब्लॉगर है या blogging के फिल्ड में उतरना चाहते है तो और उससे पैसे कमाना चाहते है तो ये ब्लॉग आपके लिए बहोत ही हेल्पफुल होने वाली है। यहाँ आप blogging से पैसे कमाने से लेकर ब्लॉग्गिंग कैसे करते है (how to start blogging) इन सबके बारे में जानेगे। तो ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो मुझे यकीन है आप भी ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है या फिर कमाने के बारे में सोच रहे है। तो दोस्तों ज्यादा इंतजार न करते हुए सबसे पहले हम ये जानेगे की blogging क्या होती है। और blogging कैसे करे। 

blogging se paise kaise kamaye

Blogging क्या है – What is Blogging

हम इसे बिलकुल सीधे भाषा में समझगे की blogging क्या होती है (What is Blogging ) अगर आप किसी भी टॉपिक पर अपने द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन पोस्ट करते हो तो और लगातार करते हो तो उसे blogging कहते है।

Read:- Online पैसे कैसे कमाए

इसको आप दो तरीको से कर सकते हो। आप इसके लिए google का product blogspot को use कर सकते हो या अपना खुद थोड़ा इन्वेस्ट करके अपना domain और hosting खरीद कर। अपना ब्लॉग start कर सकते हो। अगर आपके पास अभी invest करने के पैसे नहीं है तो आप गूगल का product blogspot से अपनी blogging शुरू कर सकते हो। 

इसमें आपको फ्री domain और hosting मिल जाती है। इसमें आपका कुछ भी खर्च नहीं लगता है। मगर ये गूगल का free product है तो इसमें कुछ limitation होती है। अगर आप थोड़ा इन्वेस्ट कर सकते है तो आप wordpress के साथ जा सकते है। blogging के लिए wordpress बेस्ट माना जाता है। उम्मीद है आपको अब समझ आ गया होगा की blogging क्या है। अब हम blogging से पैसे कमाने के बारे में जानेगे ज जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Blogging से पैसे कैसे कमाए 

अगर आप यहाँ तक पढ़ रहे है तो इसमें कोई दो राय नहीं है की आप भी blogging से कमाने के उन तरीको के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। और आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जानना चाहते है। जो की बहोत ही अच्छी बात है। आप भी इसे अपना second income source बना सकते हो। आप इस पार्ट-टाइम से शुरू करके fultime कर सकते हो। तो चलिए उन blogging se paise kaise kamaye के बारे में जानते है। 

#Google Adsense के द्वारा 

आज google adsense को कौन नहीं जनता है। जो भी ऑनलाइन पैसे कमाने चाहते है उनके लिए google adsense उन लोगो गई पहली पसंद होती है। आप गूगल एडसेंस से बहोत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। उसके लिए आपको अपनी ब्लॉग को adsense से verify करना होता है अगर आपको google adsense approval दे देता है तो वो आपकी ब्लॉग पर ads show करता है। अगर कोई visitor आपकी वेबसाइट से उस ads पर क्लिक करता है तो उसका आपको पैसे मिलते है। मगर उसके लिए आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा traffic होना चाहिए तभी आप गूगल adsene से पैसे कमा सकते हो। 

#Affiliate Marketing Program के द्वारा 

affiliate marketing blogger की दूसरी पसंद है। इसके जरिये भी आप लाखो रुपए कमा सकते हो। इसके अंदर आपको Amazone और flipkart जैसी company का affiliate program ज्वाइन करना पड़ता है। और वह से कोई भी product जिसको आप बेच सकते हो। उस product का affiliate लिंक create करके उसको अपने ब्लॉग पर उसका लिंक add कर दे अगर कोई विजिटर आपके लिंक से वो product buy करता है तो उसका आपको commision मिलता है। जिससे आपको उस affiliate प्रोग्राम के जरिये earning होती है। इसके लिए भी आपको अपने वेबसाइट पर visitor लाने पड़ते है। जितने ज्यादा visitor उतने ज्यादा sale और उतने ज्यादा income होगी। 

#Sponsored Post के द्वारा

अगर आपका ब्लॉग थोड़ा popular हो जाता है तो बहोत सारी कंपनी है जो अपनी और अपने product एंड services के marketing और promotion के लिए populer ब्लॉगर को ढूंढती है। जिन्हे वो पैसे देकर उनके ब्लॉग पर अपना sponsored पोस्ट करवा सके। जिसके जरिये आपकी इनकम हो जाएगी। मन लीजिये आप एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए $50 चार्ज करते है तो महीने में आपको 5 स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिल जाये तो आपकी इनकम $250 की होगी जो की indian rupees के हिसाब से तक़रीबन 18000 हजार के पास होती है। वैसे ये पार्ट-टाइम में कोई बुरी income नहीं है। 

#Online Courses के द्वारा

अगर आपके पास कोई भी digital technical skill है तो जैसे, Digital Marketing, Photoshop, Video Editing, Content Writing, and Website Development इत्यादि। तो आप उनका कोर्स बना के लोगो को online sale कर सकते हो। जिससे आपकी अलग से कमाई कर सकते हो। यह तरीका भी बहोत सरे ब्लॉगर use करके महीने की लाखो रुपये की कमाई कर रहे है। इसके लिए भी आपके ब्लॉग पर बहोत ज्यादा विजिटर होने चाहिए तभी आप उसे कोर्स को ऑनलाइन सेल कर पाओगे। 

#Ads Space के द्वारा

Ads Space के जरिये आप भी बहोत पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको अपने blog पर एक ads space बनाना होगा। अगर कोई भी company अपने product और sevices के ब्रांडिंग के लिए आपके blog पर ads show कराना चाहेगी जिसके लिए आपको वो उस ads space के लिए चार्ज भी देगी। हर महीने सैलरी की तरह। ये सब आपकी ब्लॉग के visitor पर depend होता है। आपके ब्लॉग पर महीने में कितने page view होते है। उसके हिसाब से आप comapny को चार्ज करते हो। ये पार्ट टाइम की इनकम के लिए बहोत अच्छा है। 

#Consulting Services के द्वारा

आप Consulting के जरिये भी आप महीने में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। आप अपने skill से दूसरे लोगो की मदद करते है और इसके बदले में उनसे कुछ पैसे चार्ज करते है तो उसे Consulting सर्विस कहते है। अगर आपके पास कोई technical skill है जैसे digital marketing, video editing, social media marketing इत्यादि जैसे स्किल है तो आपके भी अपने ब्लॉग के द्वारा consulting सर्विस देकर इससे पैसे कमा सकते हो और आप उनसे अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हो। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे visitor आते है तो आप बहोत ज्यादा पैसे कमा सकते हो। 

Read:- Quora से पैसे कैसे कमाए 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको समझ आ गया होगा की आप अपने blogging se paise kaise kamaye (How to earn money from blogging) अगर आप बताये गये इन सभी तरीको का use करेंगे तो आप भी अपने ब्लॉग से जल्दी से जल्दी पैसे कमा सकते हो। और ये कोई बड़ी बात नहीं है। इसमें ज्यादा टाइम नहीं लगता है ज्यादा से ज्यादा 6 महीने में आपकी पार्ट टाइम इनकम शुरू हो जायगी। 

अगर आपको ये सभी तरीके पसंद आये हो तो और ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। जिसे दुसरो की help हो सके। आपको ये ब्लॉग कैसा लगा और आपके मन के कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिस करेंगे। ब्लॉग को यहाँ तक पढ़ें के लिए आपका बहोत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *