Backlink क्या है – Quality Backlink कैसे बनाये

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करेंगे की Backlink क्या है –What is Backlink और Backlink कैसे बनाये How to make High Quality Backlinks आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है जो की बहोत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आप एक blogger और website के owner है तो आपको पता होगा की वेबसाइट के लिए बैकलिंक कितना जरुरी होता है। अगर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को इंटरनेट पर टॉप में रैंक करना चाहते हो तो आपके लिए ये जानना बहोत ही जरुरी है की अपने वेबसाइट के लिए का quality backlink kaise banate hai. और इसके बहोत सारे तरीके है मगर आपको इसका सही तरीके जानने के जरुरत है नहीं आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके वेबसाइट पर बहोत सारे bad backlink बन जाएंगे। जिसका असर आपके वेबसाइट पर होगा जो की कभी भी रैंक नहीं कर पायेगी। जबतक आप उस ख़राब बैकलिंक हो अपनी वेबसाइट से हटा नहीं देते। 

Backlink क्या है

Google Algorithm के अकॉर्डिंग अगर आपके वेबसाइट में क्वालिटी बैकलिंक नहीं होंगे तो उसको सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग नहीं मिलेगी। और वो वेबसाइट स्पैम की केटेगरी में आ जाएगी। जिससे आप कभी भी अपनी वेबसाइट से लीडस् या इनकम नहीं कर पाओगे। आपको वेबसाइट के साथ अपने बैकलिंक पर भी ध्यान देना होगा। तभी आप इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा सकोगे। इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिये। तो आज हम इसी बारे में बात करने वाले है की और उसके बारे में जो जरुरी है जैसे backlink kaise banaye, backlink क्या होता है और backlink क्यों जरुरी है। तो चलिए जानते है वो बेस्ट तरीके। जिससे आप अपनी वेबसाइट को एक सक्सेसफुल बना सके और online paise kamaye.

Read:- On-Page SEO क्या है- On-Page SEO कैसे करे पूरी जानकारी

Backlink क्या है – What Is Backlink 

Backlink एक ऐसा लिंक होता है जिसे हम एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट को जोड़कर बनाते है जिसे हम बैकलिंक है। जिसका सीधा मतलब है की आप को अपनी वेबसाइट का लिंक दुसरो के वेबसाइट पर डालना होता है। जरा दूसरे तरीके से समझिये मान लीजिये एक वेबसाइट है जहा पर बहोत ज्यादा ट्रैफिक आता है और अगर आपने अपनी वेबसाइट का लिंक उस वेबसाइट पर डाल दिया तो क्या होगा। जो भी उस वेबसाइट पर विजिट करेगा तो उसे आपकी वेबसाइट का लिंक मिलेगा तो वो वह भी विजिट करेगा जिससे आपकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आने लगेगा। अब आप समझ गए होंगे की बैकलिंक क्या होता है और क्यों use किया जाता है।
बैकलिंक हमारे लिए एक बैकबोन का काम करती है। अगर आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक नहीं है तो उस वेबसाइट का internet पर कोई भी महत्व नहीं है। क्युकी उसपे न कोई ट्रैफिक आएगा और न ही कोई बिज़नेस कर पायेगी। जिससे आपको कोई भी profit नहीं होगा। तो वेबसाइट के साथ आप थोड़े अच्छे बैकलिंक पर भी ध्यान दे। 

Backlink बनाने के फायदे – Benefits of Backlinks 

आज कल जबसे सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है तो ऑनलाइन हर एक चीज के कम्पटीशन भी बढ़ गया है फिर चाहे वो online पैसे कमाने में हो या कुछ अपनी सर्विस को प्रमोट करेने में यहाँ तक की छोटी सी छोटी चीज भी ऑनलाइन हे मिल रही है। तो अगर आप भी कुछ भी ऑनलाइन स्टार्ट करने के सोच रहे है तो उसके लिए आपको दुसरो से आगे निकलना पड़ेगा। तभी आप इंटरनेट पर कुछ भी बेचने से लेकर या इंटरनेट से पैसे कमाने को लेकर हो। वो आप जभी कर सकते हो जब आपके वेबसाइट या ब्लॉग की बैकलिंक अच्छी होगी। और गूगल की नजरो में आपके वेबसाइट की रेपुटेशन अच्छी होगी। तो उसके लिए आपको क्वालिटी बैकलिंक होना जरुरी है अपने वेबसाइट में तभी आप अपनी वेबसाइट के जरिये कुछ भी कर सकते हो। 

  • Organic Ranking मिलना 
  • Blog Traffic बढ़ना 
  • Domain Authority व Page Authority बढ़ना 
  • Referral Traffic मिलना 
  • Alexa Rank व MOZ Rank बढ़ना 

ये सभी फायदे आपको क्वालिटी बैकलिंक बनाने से होंगे तो वेबसाइट के साथ हमेसा बैकलिंक पर भी ध्यान दे।

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए

Backlink कितने प्रकार के होते है – How Maney Type of Backlink

Backlink दो प्रकार के होते है एक Dofollow Backlinks एंड दूसरा Nofollow Backlinks. ये दो टाइप के बैकलिंक के बारे में आपको में अच्छे से बताने वाला हूँ जो आपको समझने में ज्यादा help करेगा। तो ध्यान से पढ़े। 

Dofollow Backlinks – ये वो बैकलिंक होते है अगर हमने किसी वेबसाइट पर अपने वेबपेज का लिंक दिया है और वह से हमें एक लिंक मिलता है जो सर्च इंजन के नजर में होता है। जिसे हम dofollow बैकलिंक कहते है। 

किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए dofollow बैकलिंक बहोत ही बढ़िया होते है। ये लिंक सर्च इंजन के नजर में dofollow वाले बैकलिंक की अच्छी वैल्यू होती है। ये जिस वेबसाइट में dofollow लिंक ज्यादा होता है। उसे google अच्छी और जल्दी रैंक करता है। तो ज्यादा डूफ़ॉलो बैकलिंक बनाने की कोसिस करे। 
Nofollow Backlink – ये वो बैकलिंक होते है जो हमारा लिंक उनकी वेबसाइट पर लगा होता है मगर वो हमे अपना लिंक नहीं देते है जो की nofollow backlink देते है। इसी को nofollow backlink कहते है। इस बैकलिंक से हमे फायदा थोड़ा काम होता है। 

Nofollow backlink जिस वेबसाइट से मिलता है उससे हमे सर्च इंजन से कम फायदा होता है। ये बैकलिंक हमे रेफ्फ्रेल ट्रैफिक देते है। जिस वेबसाइट में nofollow बैकलिंक ज्यादा होते है उनको सर्च इंजन ज्यादा वैल्यू नहीं देता है। 

Quality Backlink कैसे बनाये – How to make Quality Backlink 

अगर आप एक नए Blogger या kisi website के मालिक है तो आपको ये चिंता होती होगी की quality backlink kaise banaye क्युकी नई वेबसाइट के लिए dofollow backlink बनाना बहोत ही जरुरी है। नहीं तो सर्च इंजन उसको जल्दी रैंक नहीं करेगा और उसकी वैल्यू सर्च इंजन में बहोत ही कम हो जायगी। 
Backlink बनाने के कोई भी लिमिट नहीं है। आप चाहो तो हजारो बैकलिंक बना सकते हो मगर आप जो भी बैकलिंक क्रिएट करे वो सारे लिंक किसी अच्छी वेबसाइट से मिले वो भी dofollow हो। नहीं तो सारे बैकलिंक की वैल्यू जीरो हो जाएगी और आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा और गूगल में आपको अच्छी रैंक भी नहीं मिलेगी ऊपर से आपको penalise भी कर देगा। तो बैकलिंक बनाते समय ध्यान दे dofollow पर। 

अगर आप ये जानना है की अपनी वेबसाइट के लिए quality backlink कैसे बनाये तो निचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़े। ताकि जिसके लिए आप ये पोस्ट पढ़ रहे है आपको इससे कोई फायदा हो। तो चलिए जानते है। 

High-Quality Content लिखे 

Quality कंटेंट एक बहोत ही अच्छा जरिया है बैकलिंक बनाने के लिए अगर आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा कंटेंट लिखते हो तो आपको गूगल में रैंक जल्दी मिल जायगी। जिससे जो भी विजिटर आपके वेबसाइट पर विजिट करेगा और उस content को पढ़ेगा तो उसे वैल्यू मिलेगी। जो वो चीज ढूंढने आया था। उसे वो चीज मिल गयी। और वो इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करेगा। जिससे लोग आपके लिए खुद बैकलिंक बनाने लगेंगे। 

Guest Post करे 

Backlink बनाने के लिए guest पोस्ट blogging बहोत ही अच्छा तरीका माना जाता है। बैकलिंक बनाने के लिए guest post बहोत ही पॉपुलर हो रहा है। इसमें आपको अपने टॉपिक के अकॉर्डिंग बहोत अच्छी वेबसाइट को सर्च करना होगा जिनपे बहोत अच्छा ट्रैफिक आता हो और जिनकी गूगल में अच्छी रैंक हो। उसके लिए आपको एक blog post लिखना होगा जो उसके niche के अकॉर्डिंग हो। और उसको ईमेल बताना होगा की मैं आपके ब्लॉग पर पोस्ट करना चाहता हूँ। फिर आप उसके ब्लॉग पर अपना पोस्ट करके। वह से बैकलिंक और ट्रैफिक भी ले सकते ही। इसी को guest post करना कहते है। 

Blog Comment करे 

Blog commenting भी बैकलिंक बनाने का बहोत ही अच्छा तरीका होता है। इससे आपको nofollow लिंक मिलता है मगर आपको इससे बहोत ज्यादा ट्रैफिक भी मिलता है। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग से releted ब्लॉग सर्च करना होता है और उसपे comment के साथ अपने blog का URL भी डालना होता है। जिससे आपका ब्लॉग भी प्रमोट हो सके। और ट्रैफिक मिल सके। इससे जो भी आपके कमेंट को पढ़ेगा तो वो आपके ब्लॉग पर आएगा। जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा। 

Forum Post करे 

Forum पोस्ट ब्लॉग ही अच्छा तरीका होता है बैकलिंक के साथ ट्रैफिक लेन का। इसके अंदर आपको high pr forum वेबसाइट पर अकॉउंट क्रिएट करके उसके अंदर discussion करने होते है। या आप blogging से releted question भी पूछ सकते हो। या किसी के question का answer भी दे सकते हो। और अपने ब्लॉग का लिंक भी वह anchor text के जरिये प्रमोट कर सकते हो। ये आपको dofollow link देता है। तो high quality backlink ले लिए forum post भी करे। 

Read:- Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

Conclusion 

मुझे उम्मीद है यही की आपको ये पता लग गया होगा की Backlink क्या है , Backlink किसे कहते है और High Qualtiy backlink kaise बनाये। अगर आपने दिए गए चार option को बैकलिंक बनाने के लिए चुना तो आपके ब्लॉग पर भी हाई क्वाल्टीय बैकलिंक होगा। जिससे आप search engine में अपने blog को अच्छा रैंक करवा सकते हो और online paise kama सकते हो। 

अगर आपके मन के अभी भी कोई question है तो आप हमे comment करके पूछ सकते हो। हम उसका answer देने की पूरी कोशिस करेंगे। और आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। चाहो तो social media पर भी इसे शेयर करे सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!