बीमा सलाहकार बिजनेस कैसे शुरू करें (Insurance Advisor Business in Hindi)

बीमा सलाहकार बिजनेस कैसे शुरू करें, क्या है, प्रकार, आवश्यकता, योग्यता, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, लाभ, लागत, कमाई यह बात तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि, किसी वस्तु की भांति ही इंसानों की उम्र का भी कोई भरोसा नहीं है। इसीलिए सुरक्षा के उद्देश्य से लोग आजकल इंश्योरेंस यानि बीमा पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं और इसी कारण इंश्योरेंस का सेक्टर वर्तमान के टाइम में काफी तेजी से तरक्की कर रहा है। इसीलिए जो लोग इस फील्ड में काम कर रहे हैं, उनकी भी तरक्की हो रही है और उन्हें काफी अच्छी सैलरी प्राप्त हो रही है। यदि आप इसमें माहिर हैं तो आप खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

बीमा सलाहकार

बीमा सलाहकार बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Insurance Advisor Business)

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो बीमा कंपनी में नौकरी करते हैं, वहीं कई लोग प्राइवेट बीमा सलाहकार होते हैं, जो लोगों को इंश्योरेंस से संबंधित सलाह देते हैं और बदले में कमीशन के तौर पर कुछ पैसे चार्ज करते हैं और इसी प्रकार उनकी कमाई होती है। इंश्योरेंस सेक्टर में लगातार तरक्की होने के कारण और इसमें अच्छी कमाई होने के कारण व्यक्ति चाहे तो बीमा सलाहकार का बिजनेस स्टार्ट कर सकता है। बीमा सलाहकार का बिजनेस कैसे चालू होता है और बीमा सलाहकार का बिजनेस चालू करने के लिए क्या करना पड़ता है। यह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है।

Read: जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं ?

बीमा सलाहकार बिजनेस क्या है (Insurance Advisor Business)

कोई एक व्यक्ति अथवा लोगों का ग्रुप बीमा सलाहकार बिजनेस चालू कर सकता है, और इस बिजनेस के अंतर्गत वह किसी एक व्यक्ति को अथवा लोगों के ग्रुप को कंपनियों को इंश्योरेंस के बारे में एडवाइज देते हैं और उनके लिए कौन सा इंश्योरेंस बेस्ट रहेगा, इसकी जानकारी भी उन्हें देते हैं। बीमा सलाहकार बिजनेस में मुख्य तौर पर इस बात पर फोकस किया जाता है कि कैसे वह लोगों को उनकी आवश्यकता के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसी करवाएं, ताकि उनका भविष्य भी सुरक्षित हो जाए और उनका पैसा भी सुरक्षित रहे। बीमा सलाहकार बिजनेस के अंतर्गत व्यक्ति अथवा व्यक्तियों का ग्रुप मार्केट में मौजूद अलग-अलग प्रकार की बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी देता है और उन्हें कौन सी इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से कौन सा फायदा होगा इसके बारे में भी बताता है।

बीमा के प्रकार क्या है (Insurance Types)

आपको बता दें कि, वैसे तो बीमा के कई प्रकार मौजूद है परंतु वह सभी प्रकार मुख्य तौर पर दो प्रकार के बीमा टाइप में शामिल होते हैं, जो इस प्रकार है।

  • जनरल बीमा
  • लाइफ बीमा

बीमा सलाहकार बिजनेस में आवश्यकता (Insurance Advisor Business Requirement)

बीमा सलाहकार बिजनेस में आपको ज्यादा भारी भरकम इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है। इसीलिए इन्वेस्टमेंट कम होने के कारण आपको इसमें काफी कम चीजों की आवश्यकता होती है। बीमा सलाहकार बिजनेस चालू करने में आपको मुख्य तौर पर नीचे बताई गई चीजों की आवश्यकता होती है।

  • एक छोटा सा कमरा ऑफिस के लिए
  • एक मेज
  • एक बॉस वाली कुर्सी
  • चार छोटी कुर्सियां
  • एक सोफा
  • स्टेशनरी सामान
  • एक लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप

बीमा सलाहकार बिजनेस के लिए योग्यता (Insurance Advisor Business Eligibility)

  • सबसे पहले तो बीमा सलाहकार बिजनेस चालू करने के लिए योग्यता के तौर पर व्यक्ति का बारहवीं कक्षा पास होना आवश्यक है, फिर चाहे उसने 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम के साथ पास किया हो।
  • इसके अलावा व्यक्ति को उस कंपनी की सभी प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, जिस कंपनी के साथ अटैच हो करके वह बीमा सलाहकार का बिजनेस चालू करेगा।
  • भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण या फिर दूसरी किसी भी इंश्योरेंस एजेंसी के द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा को पास करना जरूरी है बीमा सलाहकार बनने के लिए।

बीमा सलाहकार बिजनेस के लिए स्थान (Insurance Advisor Business Location)

वैसे तो आपको बता दें कि, बीमा सलाहकार का बिजनेस चालू करने के लिए आपको ज्यादा हाई-फाई लोकेशन लेने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह बिजनेस आप ग्रामीण अथवा शहरी इलाके में कहीं पर भी चालू कर सकते हैं। हालांकि वहां पर कम से कम इतनी भीड़ हो कि लोगों को आपका बीमा सलाहकार का ऑफिस दिखाई दे। हमारी राय के अनुसार आपको अपने बीमा सलाहकार के ऑफिस को मेन रोड पर ही खोलना चाहिए क्योंकि अगर आपका ऑफिस मेन रोड पर रहेगा तो लोगों को आसानी से आपका ऑफिस नजर आ जाएगा। ऐसे में आपके बीमा सलाहकार बिजनेस के चलने की संभावना ज्यादा रहेगी। एक बार जब आपका बिजनेस चल पड़ेगा तब आपको ग्राहक को ढूंढने के लिए नहीं जाना पड़ेगा बल्कि ग्राहक खुद ही आपको ढूंढते ढूंढते आपके ऑफिस पर आएगा।

बीमा सलाहकार बिजनेस लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

आपको बता दें कि, बीमा सलाहकार बिजनेस चालू करने के लिए सबसे पहले तो आपको उस कंपनी की तरफ से लाइसेंस प्राप्त करना होगा जिस कंपनी के साथ जुड़ कर के आप बीमा सलाहकार का बिजनेस चालू करेंगे।

  • इसके लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण या फिर दूसरी किसी भी इंश्योरेंस एजेंसी के द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा को पास करना होगा।
  • उसके बाद उसे तकरीबन 100 घंटे की ट्रेनिंग पूरी करना भी जरूरी है।
  • ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कैंडिडेट को अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट बीमा कंपनी में जमा करने होते हैं।
  • इसके बाद बीमा कंपनी की तरफ से कैंडिडेट को लाइसेंस प्रदान किया जाता है जो 3 साल तक वैलिड होता है।

इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के तौर पर आपको अपने ऑफिस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। लाइसेंस लेने की प्रक्रिया हर बीमा कंपनी में अलग-अलग होती है। इसलिए आपको इसकी सटिक जानकारी उसी बीमा कंपनी से प्राप्त होगी जिस बीमा कंपनी के साथ जुड़कर के आप बीमा सलाहकार का बिजनेस स्टार्ट करेंगे।

बीमा सलाहकार बिजनेस में लागत (Insurance Advisor Business Cost)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि बीमा सलाहकार बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस है। इसलिए इसमें आपको काफी कम पैसे इन्वेस्टमेंट करने पड़ेंगे। एक अंदाज के मुताबिक बीमा सलाहकार का बिजनेस आप सिर्फ ₹30,000 से लेकर ₹35,000 में भी चालू कर सकते हैं, क्योंकि इसमें जो सामान लगते हैं वह सामान काफी सस्ते आते हैं। इसके अलावा अपने ऑफिस को खोलने के लिए आपको एक छोटा सा रूम लेना पड़ता है, जो कि आप कहीं पर भी ले सकते है।

बीमा सलाहकार बिजनेस में कमाई (Insurance Advisor Business Earning)

अगर बीमा सलाहकार बिजनेस में कमाई के बारे में बात करें तो आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करती है कि, कितने लोग आपके द्वारा समझाने पर आपसे बीमा करवाते हैं, जितने अधिक से अधिक लोग आपसे बीमा करवाएंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। इसके अलावा आपकी कमाई इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आपकी कंपनी आपको इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने पर कितना कमीशन दे रही है। आपको बता दें कि आप इस बिज़नेस से प्रति क्लाइंट 500 से 1000 रूपये का कमीशन ले सकते हैं। यदि महीने में 50-60 लोग आयेंगे तो आपकी 20 से 30 हजार रूपये तक की कमाई हो जाएगी।

बीमा सलाहकार बिजनेस की मार्केटिंग (Insurance Advisor Business Marketing)

  • अपने बीमा सलाहकार बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने शहर के सबसे बड़े अखबार का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करके अखबारों में एडवर्टाइजमेंट देनी पड़ेगी।
  • इसके अलावा आप चाहे तो छोटे-छोटे पेंपलेट प्रिंट करवा के भी उसे लोगों के घरों में बटवा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके लोगों को अपने बीमा सलाहकार बिजनेस के बारे में बता सकते हैं।
  • आप चाहें तो अपने बिजनेस के पर्चे छपवा कर भी उसे दीवारों पर चिपकवा सकते हैं।
  • इसके अलावा अपने शहर के व्यस्त चौराहे पर अथवा अपने गांव के व्यस्त चौराहे पर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए हार्डिंग भी लगवा सकते हैं।

बीमा सलाहकार बिजनेस में जोखिम (Insurance Advisor Business Risk)

बीमा सलाहकार बिजनेस में जोखिम के तौर पर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि इसमें आपको एक ऑफिस में बैठ के अपने पास आने वाले ग्राहकों को उनके लिए फायदेमंद इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बताना होता है।

इस प्रकार आप इस बिज़नेस से कुछ भी नुकसान नहीं होता है बल्कि आपका फायदा ही फायदा होता है। मान लीजिए कि आज आपकी एक भी पॉलिसी नहीं बिकी, परंतु क्या पता कल को आपकी चार पांच पॉलिसी बिक जाए। इस प्रकार आपको एक ही जगह पर बैठे-बैठे अच्छी कमाई करने का मौका मिलता है।

FAQ

Q : बीमा सलाहकार बिजनेस कौन कर सकता है?  


Ans : जिस व्यक्ति को इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी है और जो इस बिज़नेस को करने में इंटरेस्टेड है वह यह बिजनेस कर सकता है।

Q : बीमा सलाहकार बिजनेस चालू करने में कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा?  


Ans : ₹30 से लेकर ₹35,000 के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं।

Q : क्या बीमा सलाहकार बनने के लिए कोई परीक्षा देनी पड़ती है?  


Ans : जी हां बीमा सलाहकार बनने के लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण के द्वारा आयोजित परीक्षा को देना पड़ता है।

Q : क्या बीमा सलाहकार बनने के लिए ट्रेनिंग लेनी पड़ती है?


Ans : जी हां परीक्षा को पास करने के बाद आपको तकरीबन 100 घंटे की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है।
 

Q : बीमा सलाहकार बनने के लिए क्या योग्यता होना आवश्यक है?  


Ans : बीमा सलाहकार बनने के लिए आपकी भाषा मधुर होनी चाहिए। आपको लोगों के साथ प्यार भरा व्यवहार करते आना चाहिए। आपको अपनी बात लोगों को समझाते आना चाहिए।
 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.