IPL Match Kaun Se Channel Par Aa Raha Hai 2022 आईपीएल मैच किस चैनल पर आएगा

Rate this post

आज जानेंगे IPL Match Kaun Se Channel Par Aa Raha Hai आईपीएल मैच किस चैनल पर आएगा 2022 जैसा कि हम सभी जानते हैं आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत हो चुकी है। आईपीएल 2022 का पहला मैच 26 मार्च 2022 को को खेला गया था, इसका फाइनल 29 मई 2022 को खेला जाना है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) के द्वारा आईपीएल 2022 का आयोजन इस बार भारत में ही कराया जा रहा है।

IPL Match Kaun Se Channel Par Aa Raha Hai

आईपीएल के सभी लीग मैच आपको मुंबई और पुणे के स्टेडियम में देखने को मिल रहे हैं आईपीएल के प्लेऑफ और फाइनल कौन से स्टेडियम में खेले जाएंगे, यह अभी तय नहीं हुआ है। जैसे ही कोई अपडेट आएगी हम आपको इसके बारे में सूचित कर देंगे IPL के फैंस आईपीएल को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं, जैसे ही आईपीएल का सीजन शुरू होता है, आईपीएल के फैंस आईपीएल को अलग-अलग प्लेटफार्म पर देखना शुरू कर देते हैं।

Read: IPL 2022 Me Sabse Jyada Wicket Lene Wale Gendbaj Top 10 List

Read: IPL 2022 Me Sabse Jyada Run Banane Wale Batsman Top List

Read: Free Me Mobile Par IPL Live Dekhe 2022

लेकिन आपको बता दूं कि आईपीएल को टीवी पर भी बहुत ही अधिक मात्रा में देखा जाता है, लेकिन कुछ फैंस ऐसे भी होते हैं जिन्हें यह पता नहीं होता है कि आईपीएल को कौन से टीवी चैनल पर प्रसारण किया जा रहा है। अगर आप भी उन्हीं कुछ फैंस में शामिल है जिन्हें यह पता नहीं है कि आईपीएल 2022 के मैच कौन से टीवी चैनल पर आ रहे हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए विस्तार से यही बताने वाले हैं कि IPL Match Kis Channel Par Aa Raha Hai / आईपीएल के मैच कौन से टीवी चैनल पर आ रहे हैं उम्मीद करता हूं कि आपका हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

IPL Match Kaun Se Channel Par Aa Raha Hai | आईपीएल मैच किस चैनल पर आएगा

आईपीएल 2022 के मैच प्रसारित करने के लिए सभी अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क व डिजनी प्लस हॉटस्टार के पास है। स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 16347 करोड़ रुपए में 5 साल तक के लिए खरीदे थे और यह कॉन्ट्रैक्ट साल 2022 के आईपीएल के बाद खत्म होने वाला है, इसलिए बीसीसीआई के द्वारा अगले 5 सालों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा।

बात की जाए मौजूदा आईपीएल सीजन के ब्रॉडकास्टिंग (प्रसारण) की, तो आपको बता दूं कि IPL 2022 का यह सीजन आईपीएल का 15वां सीजन है, और इसका प्रसारण कुल 8 भाषाओं में 24 टीवी चैनल्स (स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क) पर किया जा रहा है।

अगर आप आईपीएल के मैच देखना चाहते हैं तो यह आपको तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, मराठी आदि भाषाओं में बड़ी ही आसानी से देखने को मिल जाते हैं। आईपीएल 2022 में आपको कुल 10 नई टीमें खेलते हुए दिखाई दे रही हैं इस बार के आईपीएल में दो नई टीमों को जोड़ा गया है, पहली टीम का नाम है ‘लखनऊ सुपरजाइंट्स’ और दूसरी टीम का नाम है ‘गुजरात टाइटंस’।

इस बार के आईपीएल में सभी टीमें कुल 14 मैच खेलेंगी और कुल 70 मैच खेले जाएंगे आईपीएल 2022 के इन मैचों का प्रसारण आप ओटीटी प्लेटफार्म, वेबसाइट, टीवी चैनल आदि पर देख सकते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी हमने आपको नीचे उपलब्ध करा दी है –

IPL 2022 TV Telecast Channel

आईपीएल 2022 का प्रसारण मुख्य रूप से Star Sports चैनल्स पर ही देखने को मिलता है, IPL 2022 के मैच आपको हिंदी में देखने हैं तो स्टार स्पोर्ट्स 1 पर जाइए और अगर आप आईपीएल 2022 के मैच का अंग्रेजी में आनंद उठाना चाहते हैं तो स्टार स्पोर्ट्स 3 पर देख सकते हैं।

आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल्स पर अपनी पसंदीदा भाषा में आईपीएल के मैच का आनंद उठा सकते हैं, आईपीएल के मैच को आप टीवी के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफार्म पर भी देख सकते हैं, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आईपीएल आपको बड़ी आसानी से देखने को मिल जाएगा।

लेकिन ध्यान रखने योग्य बात यह है कि अगर आप हॉटस्टार पर आईपीएल का मैच देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हॉटस्टार की सब्सक्रिप्शन लेनी होगी।

हॉटस्टार की सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों में अलग-अलग ऑफर देखने को मिल जाते हैं जैसे कि जिओ में आप ₹499 का हॉटस्टार रिचार्ज प्लान ले सकते हैं, जिसमें आपको 28 दिन तक प्रतिदिन 2जीबी डाटा दिया जाता है और 1 साल तक हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन मिल जाती है, इसी तरह आपको बाकी कंपनियों में भी बढ़िया-बढ़िया ऑफर दिए जा रहे हैं।

आईपीएल मैच किस देश में किस टीवी चैनल पर आ रहा है

आईपीएल को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया भर में पसंद किया जाता है और इसी कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल के मैचों को टेलीकास्ट के लिए भारत के साथ-साथ अन्य देशों के टीवी चैनल्स को भी टेलीकास्टिंग राइट्स देती है, जिसमें मुख्य देश शामिल हैं पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, यूएई, अमेरिका, इंग्लैंड आदि, पूरी सूची कुछ इस प्रकार है

देश आईपीएल मैच का प्रसारण चैनल
भारत स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क
पाकिस्तान जियो सुपर
बांग्लादेश चैनल 9
ऑस्ट्रेलिया  फॉक्स स्पोर्ट्स, युप्प टीवी
यूनाइटेड स्टेट्स विलो टीवी
यूनाइटेड किंगडम स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट, स्काई स्पोर्ट्स मेन इवेंट
ऑस्ट्रेलिया फॉक्स स्पोर्ट्स, युप्प टीवी
न्यूजीलैंड स्काई स्पोर्ट्स एनजेड (स्काई स्पोर्ट 2)
दक्षिण अफ्रीका सुपरस्पोर्ट
कनाडा विलो टीवी
कैरीबियन  फ्लो स्पोर्ट्स (फ्लो स्पोर्ट्स 2)
नेपाल युप्प टीवी, नेट टीवी नेपाल, सिम टीवी नेपाल
श्रीलंका युप्प टीवी, डायलॉग टीवी, एसएलआरसी, Peo Tv
अफगानिस्तान रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान (आरटीए)
सिंगापुर डिज्नी प्लस हॉटस्टार (स्टार हब टीवी प्लस)
मालदीव युप्प टीवी, मीडियानेट

Conclusion

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने IPL Match Kis Channel Par Aa Raha Hai आईपीएल मैच का प्रसारण किस चैनल पर किया जा रहा है के बारे में जाना। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी टीवी चैनल्स के बारे में बताया है जिन पर आईपीएल का प्रसारण किया जा रहा है, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

दोस्तों हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको पराप्त हो जाए।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल IPL Match Koun Se Channel Par Aa Raha Hai / IPL 2022 Kis TV Channel Par Aayega अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए विषय के ऊपर।

FAQs आईपीएल मैच कौन से चैनल पर आ रहा है 

आईपीएल एक बहुत ही लोकप्रिय क्रिकेट लीग है, इसे दुनियाभर में करोड़ों लोगों के द्वारा देखा जाता है जैसे ही आईपीएल का सीजन शुरू होता है, लोगों के बीच आईपीएल को लेकर उत्सुकता बढ़ने लगती है यही कारण है कि आईपीएल के बारे में और अधिक जानने के लिए वह इंटरनेट का सहारा लेते हैं, उनके द्वारा आईपीएल के प्रसारण को लेकर कुछ मुख्य सवाल पूछे जाने लगते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं –

आज का T20 मैच किस चैनल पर आ रहा है


आईपीएल को टीवी पर प्रसारण के लिए सभी सभी अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिजनी प्लस हॉटस्टार के पास है, साल 2018 से आईपीएल को स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर दिखाया जा रहा है।
आज का T20 मैच भी आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल्स और डिजनी प्लस हॉटस्टार पर बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

आज का IPL मैच किस चैनल पर देख सकते हैं


अगर आप आज का आईपीएल मैच टीवी पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल पर जाना होगा, आईपीएल के सभी मैच आपको स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के सभी चैनल पर अलग-अलग भाषाओं में देखने को मिल जाते हैं, जैसे कि हिंदी के लिए स्टार स्पोर्ट्स 1 और इंग्लिश के लिए स्टार स्पोर्ट्स 3 पर आईपीएल मैच देखा जा सकता है, भारत में आईपीएल मैच का प्रसारण आठ अलग-अलग भाषाओं में किया जाता है।

लाइव मैच किस चैनल पर आता है


अगर आप लाइव मैच देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल पर जाना होगा, आईपीएल मैच का प्रसारण भारत के साथ-साथ और भी अन्य देशों में होता है।
भारत में यह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल पर आता है और अन्य देशों में यह अलग-अलग चैनल पर दिखाया जाता है, जिनकी पूरी सूची हमने आपको ऊपर प्रदान कर दी है।

आईपीएल क्रिकेट मैच को फ्री में कैसे देखें


अगर आपके पास स्टार स्पोर्ट्स या फिर डिजनी प्लस हॉटस्टार की सुविधा नहीं है, तो भी आप आईपीएल के मैच को बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं, इसके लिए आपको Thop Tv, Pikashow, Hd Streamz या फिर Ninja Tv एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, यह सभी एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगी, इन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको क्रोम ब्राउजर का ही सहारा लेना पड़ेगा।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *