Zip File क्या होता है कैसे बनाये पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक की Zip File क्या होता है और लोग इसको क्यों इस्तेमाल करते है। Zip कैसे काम करता है और ये कितने प्रकार के होते है। ज़िप फाइल कैसे बनाते है। हम पोस्ट में इन सभी के बारे में जानने वाले है। ज़िप के बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तभी आप इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पायेगी। 

Zip File क्या होता है

अगर आप कंप्यूटर use करते होंगे तो आपको पता होगा की Zip किसे कहते है और ये क्या है। यदि नहीं पता की ये क्या है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है आपको इसमें ये सभी बातें पता चलेगी। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

जब भी हम कोई बड़ी फाइल इंटरनेट से डाउनलोड करते है तो वो हमे ज़िप फॉर्मेट में मिलती है जिसे आप unzip करके ही देख सकते हो अगर आप उसको बिना unzip नहीं देख सकते हो। इसके लिए आपको ये भी पता होना जरुरी है की अनज़िप कैसे करते है इन सभी चीजों के बारे में आपको यही पता चलेगा। तो बिना टाइम वेस्ट किये हुआ जानते है की Zip किसे कहते है तो चलिए जानते है। 

Zip File क्या होता है What is Zip File

Zip file एक ऐसी फाइल है जो बहोत सारे फाइल्स को मिला के एक फाइल बना देता है मतलब ये ज़िप आपकी computer के बहोत सारे फाइल्स को पैक करके एक फाइल बना देता है जिसे हम ज़िप फाइल को Archive फाइल भी कहते है। जिससे आपके कंप्यूटर का स्पेस भी काम हो जाता है। जिसे आप बहोत ही आसानी से बहोत सारी फाइलों को एक safe फाइल बना के रख सकते हो। इस फाइल को कोई बिना अनज़िप किये नहीं देख सकता है। 

ज़िप फाइल का फायदा ये होता है की ये आपके स्पेस और सिक्योरिटी रेलेटेड परेशानी को ख़त्म कर देती है। ये आपको सारी फाइलों को compress कर देता है। जिससे आप इस फाइलों को कही भी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो। और इसे आप अपनी ईमेल पर भी रख सकते हो जिससे आपका important डाटा safe रहता है। इसका एक फायदा और भी है की आप इसके अंदर पासवर्ड लगा के और ज्यादा सुरक्षित कर सकते है। 

तो चलिए ज़िप फाइल के बारे में और ज्यादा जानते है की इसके क्या फायदे और ये कैसे काम करता है। ये जानने के लिए आपको पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते है। 

Read:-  Google ‘Add Me to Search’ क्या है Google People Card कैसे बनाये

Zip File का Use क्यों करते है

Zip file हमारे बहोत सरे फाइलों को कंप्रेस कर देती है जिससे उस फाइल का साइज भी काम हो जाता है। जिससे आप इसको internet पर आसानी से अपलोड और डाउनलोड कर सकते हो। और इसको आप किसी को भी ईमेल के जरिये भेज सकते हो। 

इसका एक बहोत बड़ा फायदा ये होता है की आप बड़ी बड़ी फाइल तथा मूवी को ज़िप करके आसानी से किसी रख सकते हो और दुसरो को भी भेज सकते हो। और एक फायदा और होता है ज़िप का अगर आपका बहोत ही इम्पोर्टेन्ट डाटा है और आपको उसको ऐसे लोगो को भेजना चाहते है की उस फाइल को सिर्फ वही लोग देखे तो आप उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है। जिससे ये बिलकुल सेफ हो जायेगा जिसको ये पासवर्ड पता होगा सिर्फ वही से ज़िप फाइल को ओपन कर सकेगा। 

तो अपनी डाटा को सेफ और काम जगह में रखने के लिए आपको ज़िप फाइल को use करना चाहिए। तो चलिए आगे जानते है zip के बारे में। 

 Zip File कैसे बनाये

आपको ज़िप फाइल बनाने के लिए सबसे पहले आपको ये जो जो फाइल को कंप्रेस करना है उन फाइलों को एक फोल्डर में रख ले। उसके बाद फोल्डर पर राइट क्लिक करके Add to Archive पर क्लिक कर दे। उसके बाद अपने आप आपकी सभी फाइल कंप्रेस होने लगेगी और कुछ देर में ही आपके सामने zip file तैयार हो जाएगी। 

Zip File को Unzip कैसे करे

फाइल को अनज़िप करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना पड़ेगा जो है Winzip, और WinRaR जिसकी मदद से आपक किसी भी ज़िप फाइल को अनज़िप कर सकते हो। 

Read:- Image से Text Copy कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की zip File क्या होता है और ये कैसे काम करता है। अगर आप भी किसी फाइल को ज़िप फाइल के कन्वर्ट करना चाहते हो तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी ज़िप बनाना सिख सकते हो। 

अगर आपके मन को कोई सुझाव या कोई सवाल है ज़िप फाइल को लेके तो आप हमे कमेंट करके बता या पूछ सकते हो हम आपके सवालो

का उत्तर जरूर देंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद् है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!