YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज एक टॉपिक उन youtuber के लिए है जिनके यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज नहीं आ रहे है।  और वो लोग इंटरनेट पर YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये (How to Increase Views on YouTube Videos) यही keyword सर्च करते रहते है। अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो आप भी एक YouTube होंगे या फिर आप भी अपना चैनल YouTube पर स्टार्ट करने वाले होंगे। तो आज की ये पोस्ट बहोत ही इम्पोर्टेन्ट होने वाले है जो यूट्यूब में अपना Carrier बनाना चाहते है। 

Youtube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

Youtube ऑनलाइन बिज़नेस के मामले में दूरसे नंबर पर आता है। अगर आप भी youtube के जरिये ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आप समझ सकते है की आपके वीडियोस पर व्यूज आने कितना जरुरी है। यहाँ पर आप बिना व्यूज के कुछ भी नहीं कर सकते है और एक पैसा भी नहीं कमा सकते हो। तो इस पोस्ट में आपको वो सभी Best 9 तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप अपने videos पर views ला सकोगे। Best 9 way to increase views on youtube videos जानने के लिए आपको ये पोस्ट पूरा पढ़ना होगा। इसमें हमे ऐसे टिप्स बाते है। जिसे use करके आप अपने videos पर लाखो के व्यूज ला सकते हो। तो चलिए  बिना देर किये उन best 9 तरीको के बारे में जानते है। 

Read : Youtube Se Paise Kaise कमाये

YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

वैसे इंटरनेट पर बहोत सारी ब्लॉग और वीडियोस है जो आपको व्यूज बढ़ाने के बहोत सरे तरीके बताये होंगे। मगर आपको वो सही जानकारी होना बहोत ही जरुरी है। जिससे आप जल्दी से जल्दी अपने videos पर views बढ़ा सके। तो इसके लिए आप ये पोस्ट को पढ़ सकते हो जिससे आप जल्दी से जल्दी यूट्यूब से पैसा कमा सकते। अगर आप ये जानना चाहते हो की youtube से paise कमाये जानने के लिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले। YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

1- Best Video & Sound Quality रखे 

youtube के videos पर व्यूज बढ़ाने में sound और video quality बहोत ही important role play करती है। अगर आपके वीडियो और साउंड की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो जो भी viewer आपके वीडियो पर आएगा उसका इंट्रेस्ट उसको देखने में ज्यादा नहीं होगा और वो उस वीडियो को शेयर भी नहीं करेगा। जिससे आपके views बढ़ने के चांस बिलकुल काम हो जायंगे। और अगर हम साउंड क्वालिटी की बात करे तो वो भी इम्पोर्टेन्ट है अगर वीडियो को देख कर उसकी आवाज हमे न सुनाई दे तो तब भी व्यूअर आपकी वीडियोस पर ज्यादा टाइम नहीं देगा। 

जिससे यूट्यूब को ये सन्देश मिलेगा की आपकी वीडियो में valuable content नहीं है जिससे वो आपकी वीडियो को ज्यादा प्रमोट नहीं करेगा। और उसको वो अपनी सजेस्ट वीडियो में भी नहीं शो करेगा। और आपका चैनल ग्रो होने के जगह डाउन होने लगेगा। जिससे आप YouTube से पैसे नहीं कमा पाओगे। इसलिए जब भी आप वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करे तो खासकर अपने वीडियो और साउंड क्वालिटी पर ध्यान दे।

Read:- YouTube से Video कैसे Download करें 

2- Continuity में Video upload करे 

अगर आप अपना youtube चैनल सच में ग्रो करना चाहते हो तो आपको अपने चैनल पर वीडियो हमेसा continuty में अपलोड करना होगा। जिससे यूट्यूब को लगे की आपके चैनल हमेसा activity होती रहती है। जिससे यूट्यूब आपके चैनल को खुद यूट्यूब में प्रमोट करेगा। और इससे आपके वीडियोस पर व्यूज आने के  चांस 100 परसेंट बढ़ जाते है। 

जब भी आप अपना चैनल बनाये तो वीडियोस अपलोड करने के लिए एक टाइम या दिन फिक्स कर ले जिससे यूट्यूब को लगेगा की इस चैनल पर दो या चार दिन में वीडियो आती है। अगर आप एक दिन वीडियो अपलोड करके और दस दिन तक वीडियो अपलोड नहीं करते हो उसकी नजरो में ये नेगेटिव इम्पैक्ट डालता है। तो हमेसा continuity में वीडियो डालते रहे यूट्यूब पर। 

3- Effective Title use कर 

Youtube पर अपने वीडियोस को प्रमोट करने के लिए उसका title बहोत ही इम्पोर्टेन्ट role प्ले करता है। अगर आपके वीडियो का title अच्छा नहीं है तो आप कितनी भी अच्छी qualtiy की वीडियो बना ले मगर उसपर एक भी विजिटर नहीं आएगा। ये एक मार्केटिंग का बेस्ट रूल है। अगर आप कोई चीज बेचना या प्रमोट करना चाहते है तो उसका टैगलाइन बहोत ही अच्छा होना चाहिए। जो की एक झटके में विजिटर के आँखों में छप जाये। जिससे वो आपकी वीडियो को देखने के लिए खुद ही मजबूर हो जाये। जिससे आपके वीडियो खुद व खुद अपने आप प्रमोट होने लगेगी और उससे आपके वीडियोस पर व्यूज भी जल्दी बढ़ने लगेंगे। 
तो जब भी आप अपनी वीडियो अपलोड केरे तो उसके title पर खास कर ध्यान दे जो की बहोत जरुरी है आपके वीडियो के व्यूज बढ़ाने के लिए। 

4- Description में Keyword उस use करे 

जैसे किस वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए कीवर्ड बहोत ही important होता है वैसे ही किसी भी वीडियो प्रमोट करने के लिए keyword वैसे ही बहोत ही जरुरी होता है। यूट्यूब में आप कई जगह अपने कीवर्ड को उसे कर सकते हो मगर बहोत से लोगो को ये नहीं पता होता की कीवर्ड कहा use करे की। उनकी वीडियो जल्दी यूट्यूब में रैंक करे जिससे वीडियो पर व्यूज जल्दी आ सकते। 

Youtube में वीडियो अपलोड करने से पहले अगर आप title और description इन दो जगह पर अपना कीवर्ड add कर देंगे तो आपका वीडियो जल्दी गूगल और यूट्यूब में रैंक करने लगेगा। जिससे आपके व्यूज बढ़ने के चांस बहोत बढ़ जाते है। इसलिए हमेसा कीवर्ड को अपने title और डिस्क्रिप्शन में add करना न भूले। 

Read:- Instagram से Image और Video Download कैसे करे

5- Hashtag का Use करे 

आजकल hashtag हमेसा ट्रेंड करता रहता है। जिस तरह हर सोशल मीडिया पर हैशटैग उसे करने से वो पोस्ट ट्रैंड करने लगती है। उसी तरह अगर आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड में हैशटैग कर use करोगे तो आपकी वीडियो भी जल्दी  रैंक और हो सके तो ये ट्रैंड भी कर सकता है। तो जब भी आप अपनी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करे तो उसमे कुछ ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल करना न भूले। 

6- Trending Keyword का Use करे 

यूट्यूब में कीवर्ड कीवर्ड उसे करने के सही तरीके सबको नहीं पता होते है इसलिए बहोत सरे लोग अपना यूट्यूब चैनल तो क्रिएट कर लेते है मगर सही कीवर्ड न use करने की वजह से उनका चैनल जल्दी प्रमोट नहीं हो पता है जिससे उनके वीडियोस पर बिलकुल भी व्यूज नहीं आते और वो अपना चैनल बिच में ही छोड़ देते है। 
तो इसलिए जब भी आप अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करे तो उसमे अपने सब्जेक्ट के कुछ ट्रेंडिंग keyword सर्च कर ले। और उसको अपने टैग वाले सेक्शन में डाल दे जिससे वो आपके वीडियो को रैंक दिलाने में बहोत ही मदद करेगा और आपके वीडियो के चांस ज्यादा बनते है उन ट्रेडिंग कीवर्ड पर रैंक  करने के जिससे कोई भी विजिटर उस ट्रेंडिंग कीवर्ड को सर्च करेगा तो आपके वीडियो भी वह रैंक करेगी इससे आपके वीडियो पर व्यूज आने के 100% उम्मीद बढ़ जाती है। 

7-Attractive HD Thumbnail Use करे 

किसी भी प्रोडक्ट के मार्केटिंग के लिए आपको एक अच्छे graphis इमेज की जरुरत पड़ती है। जिससे उस प्रोडक्ट के लिए पब्लिक में अच्छी इमेज क्रिएट करने के लिए उसके अच्छे अच्छे बैनर डिज़ाइन करने पड़ते है। जिससे उसकी अच्छी मार्केटिंग हो सके उसी तरह यहाँ यूट्यूब में वीडियोस पर व्यूज पाने के लिए आपको एक अच्छी thumbnail की जरुरत पड़ती है। जिससे आप अपने विजिटर को वीडियो देखने के लिए attract कर सकते हो। 

Thumbnail हमारे वीडियो के लिए बहोत इम्पोर्टेन्ट होता है। ये हमारे विजिटर को बहोत ज्यादा attract करता है। जिससे वो आपके वीडियो पर आने के लिए मजबूर हो जाता है जिससे आपके वीडियोस के व्यूज ज्यादा आने लगते है। और इससे आपके youtube से  होने के ज्यादा चांस बढ़ जाते है। 

8- Social Media पर शेयर करे 

आप सभी लोगो को तो पता ही होगा की  सबसे ज्यादा ट्रैफिक social media साइट पर आते है। जो high PR वाली सोशल मीडिया साइट्स होती है उनपे महीने के बिलियन में ट्रैफिक आते है। अगर आप अपनी वीडियो को social मीडिया पर भी शेयर करे ताकि आपके वीडियो पर भी व्यूज आ सके। आप चाहो तो अपने चैनल के नाम से हर सोशल मीडिया पर अपना अकॉउंट बना सकते हो। और उन्ही पर अपनी वीडियो को शेयर करे। यहाँ से आप भी लाखो में अपनी वीडियोस पर व्यूज ला सकते हो।

Read:- Pinterest से Image और Video Download कैसे करे

9- Blog Create करे Youtube चैनल के लिए 

Blog क्रिएट करने के बहोत सारे फायदे होते है। अगर आप अपने चैनल के लिए ब्लॉग क्रिएट करते  है तो इससे आपके वीडियोस पर व्यूज आने के बहोत सारे रास्ते खुल जाते है। जिस टॉपिक पर आपने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया है उस टॉपिक पर आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते हो। 
जिससे कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग को गूगल में सर्च करके आता है तो वो आपके वीडियो को भी जरूर देखेगा। जिससे आपके वीडियोस पर व्यूज आने के चांस बढ़ जाते है। 

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट पढ़ कर आपको ये पता लग गया होगा की YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये (How to Increase Views on YouTube Videos) ये सभी Best 9 तरीके है जिसका आप use करके अपने वीडियोस पर व्यूज की भरमार कर सकते हो। वैसे मेरे हिसाब से तो सभी तरीके बेस्ट है। मगर मै आपको recommend करता हु की आप सभी टिप्स को उसे करे। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो और आपके मन में कोई भी इससे रेलेटेड सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। हमरी पूरी कोशिस होगी गई आपको हम जल्दी से जल्दी उत्तर दे पाए। आप चाहो तो इस पोस्ट को आप दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *