YouTube Shorts क्या है – What is YouTube Shorts

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की YouTube Shorts क्या है और ये कैसे काम करता है इसके साथ आप यह भी जानेंगे की आप YouTube Shorts का इस्तेमाल कैसे कर सकते हो। क्युकी ये नया feature लोगो को YouTube ने दिया है जिसका नाम YouTube Shorts है। ये एक video sharing feature है जिसमे आप 15 सेकंड की वीडियो को अपलोड कर सकते हो जैसे की आप Tiktok पर करते थे। आप इसको TikTok का alternative भी कह सकते हो। 

YouTube Shorts क्या है

आप सभी लोग जानते हो की आज कल शार्ट वीडियो का जमाना आ गया है। जिससे की लोगो को कोई वीडियो edit की टेंशन नहीं होती है। बस 15 सेकंड में आपकी वीडियो बन के तैयार हो जाती है और आप उसे आराम से अपलोड कर सकते हो। जो की बिलकुल आसान तरीका है अपना टेलेंट लोगो तक पहुंचाने का। ये feature आपको Facebook, Google जैसे companies को short videos को value दे रहे है। आपको पता होगा की कुछ टाइम पहले ही Facebook ने अपना Short Video का फीचर लांच किया है जिसका नाम Reels launch है। 

Read:- YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

तो चलिए और कुछ ज्यादा जानते है हम YouTube Shorts के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए शुरू करते है। 

YouTube Shorts क्या है – What is YouTube Shorts

YouTube shorts video sharing feature है जिसे youtube google ने लांच किया है। जिससे creators 15 सेकंड के short video बनाकर upload कर सकते है। India में जबसे Tiktok ban हुआ है बबसे इसका फायदा हर कोई लेना चाहता है। तो इसमें Youtube कैसे पीछे रह सकता है और YouTube के इस नए creator feature में सब कुछ है।

YouTube creators इसे mobile से short video बनाकर share कर सकते है। इसमें आपको वो सारे features मिलते है जो की दूसरे short video sharing app में मिलते है जैसे की multiple video segmentation , music (100000 से music track) और video speed control जैसे features देखने को मिलेंगे। जिसका use करके creators music के साथ अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और edit कर सकते है। 

अभी इसको केवल Android platform के लिए तैयार किया गया है और जल्दी ही आपको iOS platform के लिए भी मिलेगा। 

Read:- YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube shorts के Features:

 यहाँ पर आपको 15 sec का video share करने के साथ आपको 3 features और देखने को मिलते है। 

Create: अभी आपको इसका beta version ही मिलेगा। जिसमे creators को कुछ basic features use करने को मिलेंगे जो वीडियो बनाने में उनकी मदद करेंगे। जैसे 

  • multi-segment camera – यहाँ पर आप एक से ज्यादा video clips को एक साथ जोड़ सकते हो।
  • Record with music – यहाँ पर आपको बहुत सारे music मिलेंगे जैसा की आपको ऊपर बताया आप video को music के साथ भी record कर सकते हो। 
  • Speed controls – यहाँ आप video की speed को control कर सकते है। 
  • Get discovered: YouTube पर monthly 2 Billion लोग visit करते है। और YouTube अपने creators को मौका दे रहा है की वह shorts वीडियो की मदद से अपने community को grow कर सकते है। 
  • Watch: YouTube shorts में नया तरीका भी मिलेगा आपको वीडियो देखने का अब आपको left-right करने के वजह आप up and down करके वीडियो change कर सकते है। 

YouTube Shorts का Use कैसे करे?

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना है की YouTube Shorts क्या है और इसके क्या features है। लेकिन अब आप यहाँ जानोगे की आप YouTube Shorts को कैसे use कर सकते हो। तो चलिए जानते है की आपको इसको कैसे use कर सकते हो। 

YouTube ने इसके लिए कोई app नहीं बनाया है। इसके लिए आपको ये feature YouTube application में ही देखने को मिलेगा और वही से आप मोबाइल पर वीडियो को record करके direct upload कर सकते हो। 

  • इसके लिए आपको YouTube App पर जाना होगा। 
  • यहाँ पर आपको एक + का sign दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप + Sign पर क्लिक करते हो आपको Live, Upload Video के साथ Create a short video का option भी देखने को मिलेगा। 
  • Create a short video पर click करके आप वीडियो बना सकते हो। 

Read:- Hacked Youtube Channel को Recover कैसे करे

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये बता चल गया होगा की YouTube Shorts क्या है और आप इसका use कैसे कर सकते हो। अभी तब आपको इसके बारे में नहीं पता है तो आप पोस्ट को पढ़ सकते हो। जिससे आप भी YouTube Shorts में वीडियो को अपलोड करके अपने यूट्यूब चैनल को grow कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हो उसका उत्तर हम देने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि आपको अच्छी लगी हो तो आप हमे comment करके बता सकते हो आप चाहो तो इस पोस्ट को अपने social media पर शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है।  

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!