YouTube की History को कैसे Delete करे

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की YouTube की History को कैसे Delete करे। यदि आप भी यूट्यूब पर बहोत ज्यादा सर्च करते है और आप यह नहीं जानते हो की Youtube की History को कैसे Delete करे तो ये पोस्ट आपके लिए बहोत ही important है। दोस्तों आपको पता होगा ही आज के टाइम में youtube बहोत ही अच्छी Video sharing और Information देने वाली वेबसाइट है। यहाँ पर आपको हर टाइप की वीडियो मिल जाएगी। जिसको देख कर आप अपनी knowledge को बढ़ा सकते हो। और यहाँ से आप कुछ भी सीख सकते हो। मगर youtube पर कभी हम कुछ ऐसा सर्च करते है जिसे सिर्फ हम ही देखना चाहते ही। और हम यह चाहते है की जो हमने सर्च सर्च किया है वो किसी को भी नहीं पता चले। तो उसके लिए आपको अपने Youtube की History को delete करनी होती है। 

YouTube की History को कैसे Delete करे

हम आपको बता दे आज के दौर में कोई भी ऐसा नहीं होगा की वो YouTube को नहीं जनता होगा। यूट्यूब एक ऐसे वेबसाइट है जहा पर लाखो में लोग वीडियो अपलोड करते है। आपको ये जान कर हैरानी होगी ही यूट्यूब पर एक महीने में कम से कम 50 बिलियन का ट्रैफिक आता है। जिससे आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हो की ये कितनी बड़ी वेबसाइट है। 

Read:-  Youtube पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों आपने कभी कुछ यूट्यूब पर ऐसा सर्च किया हो और आप नहीं चाहते हो की आपका सर्च किया हुआ दुसरो को पता चले की। आपने यूट्यूब पर क्या सर्च किया है। तो इसके लिए आपको अपने Youtube की History को कैसे Delete करते है। ये जानना होगा तभी आप इसको अपनी यूट्यूब की हिस्ट्री को यूट्यूब से हटा सकते हो। हम इस पोस्ट में आपको यही बताने वाले है की आप अपनी Youtube की History को कैसे Delete कर सकते हो। जानने के लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। 

Youtube की History को कैसे Delete करे

यदि आप youtube की Search History को Delete करना चाहते हो तो आप हमारे द्वारा बताये गये steps को फॉलो कर सकते हो। यहाँ आपको बहोत ही simple तरीके बताये गये है। जिन्हे follow करके आप बड़े ही आसानी से history को delete कर सकते हो। 

Read:-  Internet से पैसे कमाने के तरीके

1 – सबसे पहले आप अपने Gmail को login कर ले। जिससे आप Youtube को Use करते है। 

2 – फिर Youtube को Open करे जिसका आप History Delete करना चाहते हो। 

3 – फिर आपको menu baar में आपको निचे की तरफ History का option मिलेगा। 

4 – History के Option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज open होगा। जिसमे Watch हिस्ट्री, Search हिस्ट्री और Comments दिखाई देगा। 

5 – यदि आप watch हिस्ट्री को delete करना चाहते है तो first option select करके Clear All Watch History पर click कर दे।

6 – यदि आप अपनी search हिस्ट्री को delete करना चाहते है तो दूसरे option को select करे और Clear All Search हिस्ट्री के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।

7 – यहाँ से आप कमेंट को भी delete कर सकते हो। 

Mobile Phone से Youtube की History को कैसे Delete करे

अभी आपने जाना है की आप अपने कंप्यूटर से Youtube की History को कैसे Delete कर सकते हो। और अब आप यहाँ जानोगे की आप अपने Mobile Phone से Youtube की History को कैसे Delete करे। ये जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए Steps को फॉलो करना होगा। 

1 – सबसे पहले आप android device में YouTube app open कर ले ।

2 – Account से related जानकारी जानने के लिए right side profile icon पर click करे।

3 – फिर आप settings के option पर जाए और हिस्ट्री को select करे।

4 – उसके बाद आपको दोनों option मिल जायेगे जैसे Search History और Watch History जो आपको Delete करना है आप उसे Delete कर दे। 

इन Steps को फॉलो करके आप अपने Mobile Phone से Youtube की History को कैसे Delete कर सकते है। 

Read:- YouTube से Video कैसे Download करें

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की आप Mobile Phone से Youtube की History को कैसे Delete करे। यदि आप भी अपने यूट्यूब की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हो तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद है। 

1 thought on “YouTube की History को कैसे Delete करे”

  1. Hey Purushottam Kumar ,

    Awesome post with fabulous work. Glad to say that you have provided helpful tips to delete Youtube history. You have explained very nicely along with all the crucial & necessary steps that are true enough to understand. Your each mentioned steps are so clear, easy to understand & follow. Whereas following the steps will be helpful and allows several android user to remove Youtube history from their device.

    After going through this complete guide i really got ideas and i am sure that this post will also help lots of people.

    Eventually thanks for sharing your ideas, knowledge and such a helpful post.

    Regards
    -Aadarsh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *