Youtube Channel को कैसे Promote करे – How to Promote Youtube Channel

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Youtube Channel को कैसे Promote करे। और साथ ही Youtube Channel के subscriber कैसे बढ़ाये। दोस्तों अगर आप एक youtuber बनना चाहते हो या फिर आप एक youtuber हो तो ये बाते आपको जननी बहोत ही जरुरी है की आप youtube को कैसे मैनेज करे की जिससे आपका चैनल तो प्रमोट हो ही और साथ में आपके सब्सक्राइबर भी बहोत जल्दी ग्रो हो। तो हम आपको इन्ही कुछ तरीको के बारे में बताने वाले है। जिन्हे जानकर आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी प्रमोट कर सकते हो। 

Youtube Channel को कैसे Promote करे

दोस्तों आपको बता दे की आज के टाइम में Youtube पर करियर बनाना कोई आसान बात नहीं है। पहले के टाइम ऐसा था की आप एक चैनल बना के और उसी दिन से आपकी earning शुरू हो जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है youtube ने बहोत सारे नियम बना दिए है। जिससे नए youtuber के लिए थोड़ी प्रॉब्लम बन गया है। यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की youtube ने नया क्या नियम है जिन्हे फॉलो किये बिना आप यूट्यूब से कुछ भी पैसा नहीं कमा सकते हो। 

Read:- YouTube से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दे हम की Youtube नए नियम के अकॉर्डिंग आपको अपना चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपको सबसे पहले 1000 subscriber और 4000 घंटो कर watchtime आपके चैनल को एक साल के अंदर कम्पलीट करना होगा। तभी आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हो। इसके लिए आपको ये जानना जरुरी है की आप Youtube Channel को कैसे Promote करे , Youtube Channel पर subscriber जल्दी कैसे बढ़ाये और youtube के videos पर views कैसे बढ़ाये। तो चलिए जानते है जिसके लिए आप एक पोस्ट पढ़ रहे है। 

YouTube Channel को कैसे Promote करे

वैसे आपको बता दे की Youtube Channel को प्रमोट करने का बहोत सारे तरीके है। जिन्हे use करके आप अपने Youtube Channel को जल्दी Promote कर सकते हो। यहाँ पर आपको हम कुछ paid तरीके और कुछ Free तरीके के बारे में बात करने वाले है। जो की आपको दोनों ही बहोत ज्यादा काम आने वाली है। 

एक बात हम आपको बता दे की आपको इन तरीको को use तो करना ही है मगर आपको अपने चैनल पर भी काम करना होगा जैसे अपने videos के topic पर , Videos के Quality और Sound पर। आप जितना अच्छा कंटेंट बना ले अगर वीडियो की prasentaion अच्छी न हो तो। कोई भी विजिटर आपके चैनल को सब्सक्राइब नहीं करेगा। तो आप इन तरीको को use तो करना ही है और साथ में अपने वीडियो के कंटेंट पर भी काम करे। तो चलिए जनता है की वो कौन से तरीके है। 

Read:- YouTube Videos पर Views कैसे बढ़ाये

1 – Social Media से Promote करे।

आप तो जानते हो की जबसे एंड्राइड फ़ोन में मार्किट में अपनी जगह बनाई है तबसे आज के टाइम में लोग social media पर बहोत ज्यादा एक्टिव रहते है। जिसकी वजह से लोग यहाँ से लाखो करोडो का बिज़नेस कर रहे है। आपको बता दे की social media पर हर महीने कई बिलियन का ट्रैफिक आता है। जिससे आप यहाँ से लाखो रूपये कमा सकते हो। सिर्फ अपने वीडियो को यहाँ से प्रमोट करके। 

आपको हम बता दे की Facebook, Twitter, Whatsaap, Linkedin, Buffer, जैसे बहुतसे Social Media Platform है। आप इन पर अपने YouTube video को share करके उसको promote कर सकते है। और साथ में अपने सब्सक्राइबर को भी बढ़ा सकते हो। 

2 – Blog बनाकर Youtube Channel Promote करे।

Youtube Channel को प्रमोट करने के लिए आप एक ब्लॉग भी बना सकते हो। फिर आप यूट्यूब की वीडियो को अपने ब्लॉग पर शेयर करके वह से भी चैनल को प्रमोट कर सकते हो। यदि आपको नहीं पता है की ब्लॉग्गिंग क्या होती है और इसे कैसे करते है तो आप इसके रिगार्डिंग youtube और google पर सर्च कर सकते हो। 

Blogging से पैसे कैसे कमाए

वैसे आपको बता दे की शुरू में आपको पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है आप चाहे तो इसके लिए Free Blogging Platform का भी use कर सकते हो जैसे Blogger.com, WordPress.com आदि। और साथ ही आप फ्री Blogging से पैसा भी कमा सकते हो। 

Read:- Hacked Youtube Channel को Recover कैसे करे

3 – Email Marketing से YouTube Channel Promote करे।

किसी भी चीज को प्रमोट करने के लिए Email Marketing बहोत ही अच्छा तरीका है आज भी लोग Email Marketing का use करके महीने का लाखो रूपये कमा रहे है। आप भी इसका use करके अपने Youtube Chennal को Promote कर सकते हो। 

यदि आपको नहीं पता है की Email Marketing कैसे करते है तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ के जान सकते हो की Email Marketing क्या है। और बहोत ही आसान तरीका है। इससे आप कैसा भी बिज़नेस हो उसे आप प्रमोट कर सकते हो। 

4 – Advertising करके YouTube Channel Promote करे।

ये तरीका बाकि सभी तरीको से जल्दी काम करता है क्युकी आपको Advertising करने के लिए कुछ पैसा को खर्च करने पड़ते है। जिसे हम Paid Advertising भी कहते हो। ये भी बहोत ही आसान है और Advertising के जरिये आपका Youtube Channel बहोत ही जल्दी प्रमोट होता है। 

अपनी प्रोडक्ट और सर्विस को जल्दी प्रमोट करने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते है। जो की आपको थोड़ा सा costly पड़ता है। हाँ मगर आपको इसका रिजल्ट भी बहोत ही fast मिलता है। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको ये पता चल गया होगा की Youtube Channel को कैसे Promote करे , Youtube Channel को Promote करने का तरीका क्या है और Youtube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये। यदि आप भी कोई अपना youtube चैनल को शुरू करना चाहते हो। तो आप इन तरीको से अपने Youtube Channel को promote कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *