WordPress Blog का Backup कैसे ले पूरी जानकारी

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की आप अपने WordPress Blog का Backup कैसे ले । दोस्तों ये बहोत ही important टॉपिक है अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट WordPress पर है तो ये आपके लिए बहोत ही जरुरी है की आप इसको पढ़े और ये जाने की वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप कैसे लेते है। ये online का दौर है आपको ये नहीं पता की कब ऑनलाइन में क्या गड़बड़ी हो जाये जिससे की आपको अपनी Web Hosting को बदलना पड़े या फिर कोई होस्टिंग कंपनी का issue हो तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट और ब्लॉग का बैकअप होना बहोत ही जरुरी है। तो चलिए जानते है आगे इसके बारे में। 

WordPress Blog का Backup कैसे ले

यदि आप Blogging से online पैसा कमाना चाहते हो तो और आपका ब्लॉग एक वर्डप्रेस पर इनस्टॉल है तो आपको ये पता होना बहोत ही जरुरी है की आप अपने ब्लॉग का बैकअप कैसे ले। अगर आप ये नहीं जानते है तो आप अपना blogging से कभी भी हाथ धो सकते हो। क्युकी कभी भी कोई ऐसे बात होती है जिससे आपको ब्लॉग का बैकअप लेना हो और आप नहीं जानते तो उस समय आप अपना सारा डाटा खो डोज। इसलिए आपको blogging के अंदर समय समय पर अपने ब्लॉग का बैकअप लेते रहना चाहिए। 

Read:- Instagram Account Verify कैसे करे पूरी जानकारी

इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है की आप अपने WordPress Website या Blog का backup कैसे ले सकते है। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो चलिए शुरू करते है। 

WordPress Blog का Backup कैसे लेते है?

अगर आप ये जानना चाहते है की WordPress blog का Manually backup कैसे लेते है? तो हम आपको बता दे कि आपके पास C-Panel से File Manager का access होना चाहिये। अगर आपको hosting कंपनी C-Panel provide नहीं करती है, तो आप इसके बदले में FTP software Filezilla भी इस्तेमाल कर सकते हो। तो फिर आपके पास एक रास्ता है आप WordPress file manager plugin की help से WordPress के files को access कर सकते हो। 

आपको बता दे की Manually WordPress का backup लेने के लिये आपको 2 steps को follow करना पड़ेगा। पहला है WordPress के files का backup और दूसरा है database का backup। तो चलिए हम आपको बताते है की आप इन दोनों steps को कैसे करे जिससे की आप अपने wordpress ब्लॉग कर manually बैकअप ले सके। तो चलिए शुरू करते है। 

WordPress File Backup

यहाँ हम आपको WordPress File का Backup लेना बताने जा रहे है। आपको इन सभी steps को फॉलो करे जिससे की आप WordPress File Backup ले सके। 

Step 1): Open File Manager

सबसे पहले आपको File Manager में enter करना होगा । आपको हमने पहले ही बता दिया है जिससे आप किसी भी एक तरीके से File Manager को access कर सकते हैं। नहीं तो आप WordPress Dshboard से File Manager Plugin के माध्यम से files access कर सकते है। आज हम आपको c-panel से File Manager को access कैसे करते है ये बताने वाले है।

Step 2) : Find Public-HTML Folder

आपको अपने hosting के files का access मिल गया है, तो आपको public-html folder को ढूंढना है और उसे open करना है।

Step 3 ) Find wp-content Folder

Public html folder को open करने के बाद आपको wp-content Folder पर जाना है और उसे select करना है।

Step 4 ) Right Click And Compress The Folder

उसके बाद आपको select किये हुये folder के ऊपर Right Click करना है और Compress Option को Select करना है। जिससे की वो folder zip File में बन जाएगी।

Step 5) Now Find WP-Content.zip File

आपने wp-content folder को Compress कर लिया है, तो अब आपको फिर से एक बार public-html folder के अंदर wp-content.zip file को ढूंढ़ना है।

Step 6) Select And Download File

Compress file (wp-content.zip) को select करके download Button पर Click करना होगा। इससे आपके WordPress files का backup आपके Computer पर Download हो जायगी।

डाउनलोड किये गए Compress File को आपको Safe जगह पर रखना है और Download हो जाने के बाद आपको अपने Hosting से Compress file को delete कर देना है।

अब हमने आपको ये बता दिया है की Manually WordPress blog का backup कैसे लेते है। और अब हम आपको ये बताने वाले है की आप अपने वर्डप्रेस database का बैकअप कैसे ले। तो चलिए जानते है। 

Read:- Image से Text Copy कैसे करे पूरी जानकारी

WordPress Database Backup कैसे ले

अपने WordPress Database का Backup लेने के लिये आपको अपने PHPMyAdmin page पर जाना होगा। वो आप इसको c-panel में जाकर PHPMyAdmin option को select करके कर सकते हैं।

Step 1) Access PHP My Admin

  • यदि आप cpanel का इस्तेमाल करके php my admin को access करते है तो आपको username और password की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आपको cpanel शुरू करके php my admin नाम के tool को ढूंढ़ना होगा और फिर उसे open करना है।

Step 2 ) Find And Select WordPress Database

phpmyadmin Page का access मिलने के बाद, तो आपको WordPress के Database के left side bar में देखना होगा और उसको select करना है। WordPress database के नाम में ज्यादा तर “wp” ही होता है।

Step 3) Export Database

WordPress database के मिलने के बाद उसे open करेंगे, तो आपको कुछ tables देखने को मिलेंगे। अब आपको ऊपर दिये गये bar से export Button पर click करना होगा।

Step 4 ) Click On Go Button

  • Export Button पर click करने के बाद आपके सामने एक Page आएगा। वह से आपको Quick Option को select करना होगा और type sql select करना होगा।
  • उसके बाद आपको Go Button पर click करे, ऐसा करने के बाद आपको file को download करने का option मिलेगा। जिसको आप अपने Computer पर save कर ले ।
  • इस तरह से जब आप ये सरे स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप भी WordPress Database का backup अपने Computer पर download कर पाएंगे।
  • अब लास्ट में आपको wp-content.zip file और database file को एक folder में रखना है। अगर आप चाहे तो folder को RAR file में convert करके अपने Computer या फिर cloud storage में रख सकते हैं। जिससे आपका पूरा data एक दम सुरक्षित हो जायेगा। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आप आपको ये पता चल गया होगा की आप Manually WordPress Blog का Backup कैसे ले सकते हो । क्युकी हमारे द्वारा बताये गए सभी स्टेप्स बिलकुल आसान है। यदि आप भी अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट का बैकअप लेना चाहते हो तो आप भी बताये गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो।

 यदि आपके मन में कोई सवाल है wordpress backup को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो या आपके पास कोई सुझाव है तो वो भी आप हमे कमेंट करे। 

अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी informative लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!