Wi-Fi Calling क्या है और Android या iPhone पर कैसे शुरू किया जाता है?

Wi-Fi Calling यूजर्स को वाई-फाई नेटवर्क की मदद से कम या खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में रेगुलर कॉल करने की क्षमता देती है। यह सर्विस केवल तभी काम करती है जब आपका टेलीकॉम ऑपरेटर Wi-Fi Calling सपोर्ट करता है और ग्राहक के पास एक अच्छा वाई-फाई कनेक्शन है। जब नेटवर्क कनेक्टिविटी कम होती है, तो कम्पैटिबल फोन वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग उस टेलीकॉम ऑपरेटर के माध्यम से रेगुलर कॉल करने के लिए करेंगे, जिसकी उसने मेंबरशिप ली है। भारत में अधिकांश टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea सहित वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट करते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर इस सर्विस के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लेते हैं।

Wi-Fi Calling

नई Wi-Fi Calling सर्विस कम नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से फायदेमंद है। यदि स्मार्टफोन पर वाई-फाई कॉलिंग इनेबल्ड है, तो यह रेगुलर वॉयस कॉल करने के लिए कनेक्टेड वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी इमारत के बेसमेंट में हैं और आपके पास कम नेटवर्क कनेक्टिविटी है, लेकिन मजबूत वाई-फाई है, तो भी आप बिना किसी रुकावट के रेगुलर वॉयस कॉल करने में सक्षम होंगे। यह सर्विस कॉल की क्वालिटी में सुधार और कॉल ड्रॉप्स को कम करने में मदद करती है। वाई-फाई कॉलिंग सर्विस VoLTE (वॉयस ओवर एलटीई) नेटवर्क के बजाय VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) पर कॉल करती है।

Read: सभी Mobile की Location कैसे पता करें 2 मिनट में

Wi-Fi calling कैसे शुरू Kare on Android smartphones

हाल ही में लॉन्च किए गए अधिकांश फोन वाई-फाई कॉलिंग के लिए कम्पैटिबल हैं। यूजर्स नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर ऑप्शन की तलाश करके अपने फोन पर इसकी जांच कर सकते हैं। यदि ऑप्शन उपलब्ध नहीं है, तो वाई-फाई कॉलिंग फोन पर सपोर्टेड नहीं है। एंड्रॉयड फोन पर वाई-फाई कॉलिंग को सक्षम करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के Settings मेनू में जाएं। Networks सेक्शन पर जाएं (इसे Connections सेक्शन या यहां तक ​​कि Mobile Networks भी कहा जा सकता है)।
  • Networks सेक्शन में Wi-Fi Preferences पर जाएं और Advanced पर क्लिक करें।
  • Wi-Fi Calling नामक ऑप्शन की जांच करें। यदि आपके फोन में दो सिम कार्ड इंस्टॉल हैं, तो यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि इसे किस नंबर के लिए इनेबल करना है। ग्राहक इसे दोनों नंबरों के लिए भी इनेबल कर सकते हैं।
  • कुछ फोन में, वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन सीधे Networks सेक्शन में ही दे दिया जाता है, जिसमें Advanced सेक्शन में गहराई तक जाने की आवश्यकता नहीं होती है। अलग-अलग एंड्रॉयड फोन के ओएस स्किन के आधार पर पाथवे थोड़ा अलग हो सकता है।

Wi-Fi calling कैसे शुरू Kare on iPhone

  • एक iPhone पर, वाई-फाई कॉलिंग को तब तक आसानी से एक्टिवेट किया जा सकता है जब तक कि टेलीकॉम ऑपरेटर इसको सपोर्ट करता है। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • iPhone में Settings menu में जाएं। Phone पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Mobile Data > Wi-Fi Calling पर क्लिक करें (यह केवल इतना बताएगा कि आपका टेलीकॉम ऑपरेटर सर्विस को सपोर्ट करता है या नहीं)
  • Wi-Fi Calling on This iPhone” पर टॉगल करें। यदि Wi-Fi Calling उपलब्ध है तो आप देखेंगे कि स्टेटस बार में आपके ऑपरेटर के नाम के पीछे Wi-Fi लिखा आएगा। अब आपकी कॉल्स Wi-Fi Calling के द्वारा शुरू हो चुकी होंगी।
Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.