WhatsApp Voice Message Preview फीचर को ऐसे करें इस्तेमाल

WhatsApp ने यूजर्स के लिए WhatsApp में Voice Message Preview फीचर को हाल ही में लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर अपने रिकॉर्ड किए वॉयस मैसेज को किसी थ्रेड या ग्रुप चैट में शेयर करने से पहले प्रिव्यू कर सकते हैं। यह फीचर तब बहुत उपयोगी साबित होता है जब आप वॉयस मैसेज में कुछ सुधार करना चाहते हैं या कुछ डिलीट करना चाहते हैं। मैसेज में ऑडियो की क्वालिटी को चेक करने के लिए आप उसे भेजने से पहले प्लेबैक भी कर सकते हैं।

WhatsApp में Voice Message Preview

Read: Youtube Channel को कैसे Promote करे

वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज प्रिव्यू को एंड्रॉयड और आईओएस के साथ ही वेब और डेस्कटॉप के लिए भी दिया है। इस आर्टिकल में हम आपको वे स्टेप्स बता रहे हैं जिनसे आप अपने वॉट्सऐप वॉइस मैसेज को शेयर करने से पहले प्रिव्यू कर सकते हैं।  

WhatsApp में Voice Message Preview फीचर को ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप्स पर आगे बढ़ने से पहले आप यह जांच लें कि आपके स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन है।

  1. अपने वॉट्सऐप में किसी इंडिविजुअल या ग्रुप चैट को खोलें।
  2. मैसेज टेक्स्टबॉक्स के सामने दिए माइक्रोफोन के बटन पर टैप करके होल्ड करें और हैंड्स फ्री रिकॉर्डिंग को लॉक करने के लिए स्लाइड करें। Web और Desktop वर्जन पर आपको इसे स्लाइड करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि दोनों ही वर्जन में माइक्रोफोन पर क्लिक करने के बाद रिकॉर्डिंग हैंड्स फ्री ही होती है।
  3. अब बोलना शुरू करें।
  4. रिकॉर्डिंग को समाप्त करने के लिए स्टॉप बटन पर टैप करें।
  5. अपनी रिकॉर्डिंग को सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं। आप सीक बार (seek bar) की मदद से रिकॉर्डिंग के किसी भी हिस्से पर जा सकते हैं।

अगर आपका मैसेज सही है और शेयर करने के लिए तैयार है तो Send बटन दबाएं। अगर नहीं, तो आप ट्रैश (trash) दबाकर उस वॉयस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं और ऊपर दिए गए स्टेप्स को दोहरा सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.