Whatsapp का Net बंद कैसे करें 2022 पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम Only Whatsapp का Net बंद कैसे करें जानने वाले हैं, अगर आप भी अपने मोबाइल में Data On होते हुए भी Whatsapp पर किसी का मैसेज ना आये ऐसा चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही हैं इसे पूरा अंत तक जरूर पढ़े। Whatsapp के Features के बारे में तो मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि आजकल व्हाट्सप्प इतना कॉमन ऍप हो चूका हैं की अगर कोई भी व्यक्ति नया फ़ोन लेता हैं तो उसमें सबसे पहले Whatsapp ही Install करता हैं ।

whatsapp ka net kaise band kare

लेकिन कई लोग Whatsapp पर Groups या फिर फालतू के Messages ज्यादा आने से परेशान रहते हैं क्योंकि जैसे ही वह मोबाइल को ऑन करते हैं तो whatsapp के Message आने लग जाते हैं और इससे मोबाइल की मेमोरी भी ज्यादा भरती हैं। और ख़ास तौर से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स या फिर ऑनलाइन काम करने वाले लोग इससे ज्यादा परेशान होते हैं, क्योंकि इससे उनका ध्यान काफी ज्यादा भटकता हैं।

Read: Whatsapp Typing Status कैसे छुपाएं।

Read: WhatsApp के View Once फीचर को ऐसे करें इस्तेमाल

इसी परेशानी को देखते हुए लोग गूगल पर Whatsapp का Internet Connection कैसे बंद करें या WhatsApp का Internet कैसे Disable करें के बारे में सर्च करते हैं, जिससे वे इस परेशानी से छुटकारा पा सके अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

Only WhatsApp का Net बंद कैसे करें

Whatsapp का Net बंद करने के लिए आपको अपने मोबाइल में किसी भी Third Party App को Install करने या Download करने की जरुरत नहीं हैं, हमारे मोबाइल में ही हमे ऐसी सेटिंग मिल जाती हैं जिससे हम Whatsapp ही क्या किसी भी ऍप के लिए Data Restricted या बेन कर सकते हैं, इसके बारे में अच्छे से विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को पूरी अंत तक स्टेप बाय स्टेप जरूर पढ़े।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings को ओपन करें।

Step-2. मोबाइल की Settings में जाने के बाद Apps के ऑप्शन में जाएँ, आप चाहे तो इस ऑप्शन को ऊपर सर्च बार में सर्च भी कर सकते हैं।

Whatsapp का Net बंद करने का तरीका

Step-3. Apps के ऑप्शन में आपको अलग-अलग ऑप्शन मिल जायेंगे, यहाँ पर Manage Apps के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp का Internet Connection कैसे बंद करें

Step-4. अब आपके मोबाइल के सारे Apps दिखाई देंगे, यहाँ Whatsapp पर Click करें जिसका हम यहाँ पर Net बंद करने वाले हैं।

Whatsapp का Internet Connection कैसे बंद करें

Step-5. Whatsapp पर क्लिक करते ही व्हाट्सप्प की सारी सेटिंग ओपन हो जाएगी, यहाँ पर Scroll Down करके निचे जाएँ और Restrict Data Usage के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp का Net बंद

Step-6. अब आपको यहाँ पर Wi-Fi, Mobile data (SIM 1) और Mobile data (SIM 2) के सामने वाले Box में Blue Tick दिखाई देंगे, इन पर क्लिक करके Untick करके OK पर क्लिक कर लें।

Whatsapp का Internet कैसे Disable करें

Step-7. इतना करते ही आपके Whatsapp का Net बंद हो जायेगा, अब ना ही आपके Whatsapp पर किसी का Message आएगा और ना आप किसी को मैसेज भेज पाओगे।

आपके Whatsapp के लिए Data Restricted हो चूका हैं, इसलिए Whatsapp Data इस्तेमाल नहीं कर पायेगा जिससे आप इसका इस्तेमाल करने में असमर्थ रहोगे, अगर आप फिर से Whatsapp का Net चालू करना चाहते हैं तो 6 Step में जो बॉक्स से Untick किया उनको फिर से Tick करके Ok पर क्लिक करके सेव कर लें।

दोस्तों अगर आप Whatsapp का नेट बंद करने के एक और आसान तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Whatsapp का Net बंद करने का तरीका

इस तरीके में आपको मोबाइल की सेटिंग में जाने की जरुरत नहीं हैं सिर्फ Whatsapp के Icon पर क्लिक करके App Info ऑप्शन में जाकर डायरेक्ट नेट बंद कर सकते हैं। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Home Screen पर दिखाए Whatsapp के Icon पर Longpress करें और App info के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp का Net बंद करने का तरीका

Step-2. App Info में Scroll Down करके निचे जाये और Restrict data usage के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3. अब फिर से Wi-Fi, Mobile data (SIM 1) और Mobile data (SIM 2) के सामने वाले बॉक्स में Untick कर लें और OK पर क्लिक कर लें।

दोस्तों दोनों ही तरीके सेम हैं लेकिन सिर्फ Setting में जाने के ऑप्शन अलग-अलग हैं, इन तरीको को Follow करके आप बहुत ही आसानी से अपने Whatsapp का Net बंद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप GB Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं और उसमें नेट बंद करना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Gb Whatsapp का Net कैसे Off करें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में सिंपल व्हाट्सप्प की जगह अगर GB Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें Net बंद करने का ऑप्शन (Airplane Mode) मिल जाता हैं जहाँ से आप बहुत ही आसानी से नेट बंद कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में GB Whatsapp को ओपन कर लें, इसके बाद सबसे ऊपर Wifi का Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, अब आपको निचे एक पॉप-अप दिखाई देगा इसमें Activate के बटन पर क्लिक करें।

Only Whatsapp का Net बंद कैसे करें

इतना करते ही आपके Whatsapp पर Airplane Mode Activate हो जायेगा और व्हाट्सप्प इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पायेगा, अगर आप इसे फिर से Disable करना चाहते हैं तो फिर से ऊपर दिखाए Wi-Fi के आइकॉन पर क्लिक करें। जिससे फिर से आपका नेट चालू हो जायेगा।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ Only Whatsapp का Net बंद कैसे करें (How to Off Only Whatsaap Net in Hindi) पोस्ट पसंद आई होगी और इसको पढ़ने के बाद आपने सफलतापूर्वक अपने व्हाट्सप्प का नेट बंद भी कर लिया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में अवगत कराएं।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.