Web Hosting क्या है Hosting कैसे काम करती है पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर तो आज हम बहोत ही interesting टॉपिक पर बात करने वाले है की What is Web Hosting in HindiWeb Hosting क्या है और hosting कैसे काम करती है और blogging के लिए कौन सी Web hosting अच्छी होती है। आज हम इन्ही सभी question का उत्तर देने वाले है। इन सभी को लेके हर किसी के मन में बहोत ही ज्यादा डाउट होते है। क्युकी जो कोई भी अपनी वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहा है तो उसे होस्टिंग के जानना बहोत ही जरुरी है। 

Web Hosting क्या है

ऐसे बहोत सारे ब्लॉगर है वो अपनी ब्लॉग तो बना लेते है मगर उनको ये नहीं पता होता है की उनके लिए कौन सी वेब होस्टिंग अच्छी वो बिना जाने कोई गलत वेब होस्टिंग लेके हमेसा परेशान रहते है। और अपना टाइम और पैसा दोनों ख़राब करते है इसलिए आप सभी को ये पता होना चाहिए की एक अच्छी वेब होस्टिंग क्या होती है और Best Web Hosting Company कौन सी है। 

Read:- Digital Marketing क्या है पूरी जानकारी in Hindi

आज आपको इस पोस्ट में वेब होस्टिंग के बारे मैं सभी जानकारी मिलने वाली है की Web Hosting क्या होती है और होस्टिंग कितने प्रकार के होते है। होस्टिंग कैसे काम करता है। ये सभी जानकारी लेने के लिए आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी होगी। तो चलिए जानते है की होस्टिंग क्या है। 

Web Hosting क्या है – What is Web Hosting in Hindi 

वेब होस्टिंग का मतलब होता है इंटरनेट की दुनिया में अपनी वेबसाइट के लिए कोई जगह खरीदना जहा पर हम अपनी वेबसाइट को रख सकते है। मतलब जैसे हमे दुनिया में रहने के लिए कोई घर या जगह की जरुरत पड़ती है वैसे हमारी वेबसाइट को इंटरनेट की दुनिया में रहने के लिए एक जगह space की जरुरत पड़ती है जिसे हम Web Hosting कहते है। जिसपे आप अपनी वेबसाइट का content, Image, Video आदि डालते हो उसी जगह को हम वेब सर्वर कहते है। 
जिससे आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर 24 घंटे उपलब्ध रहती है जिसे आप वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र पर कभी भी open कर सकते हो। वेब होस्टिंग की सर्विस हमें बहोत सारी कंपनी देती है मगर सारी कंपनी अच्छी नहीं होती है। मैं आपको होस्टिंग की बेस्ट कंपनी बताने जा रहा हूँ जिसका response और support बहोत ही अच्छा है जैसे Bluehost, Hostgator, Godaddy, बाकी आप इस लिंक पर क्लिक करके और बहोत सारी कंपनी को चेक कर सकते हो  Best Hosting Company यहाँ क्लिक करके आपको सारी लिस्ट मिल जाएगी। तो चलिए आगे जानते है की वेब होस्टिंग कैसे काम करता है। 

Read:- Internet से पैसे कैसे कमाए

Web Hosting कैसे काम करता है – How Does Work Web Hosting 

जब भी हम कोई वेबसाइट और ब्लॉग को बनाते है और उसमे हो कुछ भी content जैसे images, videos और बहोत सारी information तो वो सारी information हमारे वेब होस्टिंग पर स्टोर होती है। जिसे कोई भी यूजर आपका domain नाम ब्राउज़र पर डाल कर आपके वेबसाइट पर विजिट कर सकता है। तो hosting आपके वेबसाइट का पूरा डाटा अपने पास रखती है और जब कोई यूजर आपके वेबसाइट पर आता है तो उसे आपके डाटा खोज कर उसके कंप्यूटर पर भेज देता है है। तो ऐसे ही वेब होस्टिंग काम करता है। 

हम सभी लोग यही चाहते है की हमारे वेबसाइट को कोई भी व्यक्ति अपने कंप्यूटर पर आसानी से देख सके बिना किसी परेशानी के तो उसके लिए हमारे पास एक अच्छा वेब होस्टिंग होना चाहिए। तभी आपकी वेबसाइट ब्राउज़र पर जल्दी load हो सकती है। 

डोमेन नाम और होस्टिंग को जोड़ने के लिए हम DNS का use करते है। ताकि हमारे डोमेन को ये पता चल सके की आपकी वेबसाइट कौन से वेब server पर है क्युकी हर एक Server का DNS अलग अलग होता है। 

Web Hosting कितने प्रकार के होते है 

अभी तक आप लोगो ने ये जाना की वेब होस्टिंग क्या होती है और होस्टिंग कैसे काम करता है। ये सब जानने के बात आपको एक बहोत जरुरी बात ही होस्टिंग के बारे में जानना बहोत जरुरी होता है की वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है। वैसे तो होस्टिंग कई प्रकार के होते है। मगर मैं आपको इस पोस्ट में उन्ही वेब होस्टिंग के बारे में बताने वाला हूँ की जो बहोत जरुरी है और जो आपके use में आये। तो चलिए जानते है की Hosting के प्रकार के बारे में। 

  • Shared Hosting 
  • VPS (Virtual Private Server ) Hosting 
  • Dedicated Hosting 
  • Cloud Web Hosting 

Shared Hosting

हम उसे कहते है जिसमे हम होस्टिंग को शेयर करते है। यहाँ एक server होता है और उसमे हजारो वेबसाइट होस्ट होती है। उसी को हम शेयर्ड होस्टिंग कहते है। जैसे चार लोग एक कमरे में रहते है और अपना अपना किराया शेयर करते है उसी तरह ये शेयर्ड होस्टिंग काम करता है। उसी तरह एक server होता है जहा पर बहोत सारी वेबसाइट host होती है और वो सभी लोग hosting कंपनी को सालाना किराया देती है। मगर इसके फायदे भी है तो इसके नुकसान भी है हम आप को ये भी बताएंगे।

Shared Web Hosting के फायदे – Advantage 

  • ये होस्टिंग दूसरे होस्टिंग में मुताबिक सस्ती होती है। 
  • ये वेब होस्टिंग नए ब्लॉगर और Static वेबसाइट के लिए अच्छी होती है। 
  • इसका setup करना बहोत ही आसान होता है। 
  • इसका Control Pannel बहोत ही Easy to use होता है। 

Shared Hosting के नुकसान Disadvantage 

  • इसमें आपको limited चीजे जी एक्सेस कर सकते हो। 
  • इसकी लोड़िंग स्पीड थोड़ी कम होती है। 
  • इसकी सिक्योरिटी थोड़ा कम अच्छा होता है। 
  • इसके support ज्यादा नहीं मिलती है। 

VPS Hosting 

VPS hosting को हम Virtual Private Server hosting के नाम से भी जानते है। इसके अंदर एक सर्वर में बहोत सारे हिस्से होते है। सभी हिस्से को अलग अलग बांटा होता है। जिस हिस्से हो आप खरीदते हो उसके अंदर सिर्फ आपकी वेबसाइट होस्ट होती है। उसके अंदर सिर्फ आपका हक़ होता है। इसी को VPS hosting कहते है। जैसे एक होटल में बहोत सारे कमरे होते है मगर जिस कमरे का आप रेंट देते हो उसमे सिर्फ आपका हक होता है उसमे दूसरा कोई नहीं आ सकता है ऐसे ही Virtual Private Hosting काम करता है। 

VPS Hosting के फायदे 

  • ये होस्टिंग बहोत अच्छा performance देती है 
  • इस होस्टिंग में आपका पूरा control आपके हाथ में होता है। 
  • ये बहोत ज्यादा ट्रैफिक आराम से संभाल सकता है। 
  • ये होस्टिंग बहोत ज्यादा secure होती है। 
  • इसकी support system बहोत अच्छी होती है। 

VPS Hosting के नुकसान 

  • ये होस्टिंग shared होस्टिंग से थोड़ा महंगा है। 

Dedicated Hosting 

इस होस्टिंग के अंदर एक सर्वर होता है जो सिर्फ आपका होता है इसके अंदर दूसरे का कोई हक नहीं होता है। इस सर्वर के अंदर सिर्फ आपके डाटा और images, videos होते है इसी को हम Dedicated Hosting कहते है। जैसे आपने कोई घर ख़रीदा उसके अंदर सिर्फ आपका हक होता है और उसके अंदर राखी सारी चीजों पर आपका ही हक होता। ऐसे ही Dedicated Hosting काम करती है। 

Dedicated Hosting के फायदे 

  • ये होस्टिंग बहोत ज्यादा high traffic को आराम से संभाल सकता है। 
  • इसकी security दूसरे होस्टिंग से बहोत ज्यादा होती है। 
  • इस होस्टिंग पर client को पूरा एक्सेस दिया जाता है। 
  • ये होस्टिंग बहोत ज्यादा stable होती है। 

Dedicated Hosting के नुकसान 

  • ये होस्टिंग बहोत ज्यादा महंगी होती है। 

Cloud Web Hosting 

क्लाउड वेब होस्टिंग एक बहोत ही अच्छा होस्टिंग है। ये बहोत ही फ्लेक्सिबल होस्टिंग है इसे आप अपने जरुरत के हिसाब से डिस्क स्पेस और मेमोरी बढ़ा सकते है। इसके अंदर बहोत सारे सर्वर एक ही वेबसाइट के लिए काम करते है और बेस्ट सर्विस के साथ ये बहोत ही ज्यादा सिक्योर है। और जो लोग ट्रैफिक क्रॉस से परेशान रहते है उनके लिए ये बहोत ही अच्छी होस्टिंग है। 

Cloud Web Hosting के फायदे 

  • इस होस्टिंग में सर्वर डाउन होने के कोई उम्मीद नहीं होती। क्युकी इसकी सभी चीजे क्लाउड पर होती है। 
  • यहाँ पर बहोत ज्यादा ट्रैफिक हो आसानी से हैंडल किया जाता है। 

Cloud Web Hosting के नुकसान

  • ये होस्टिंग दूसरे होस्टिंग से बहोत ज्यादा महंगी होती है। 
  • यहाँ पर आपको root access की सुविधा नहीं मिलती है। 

Read:- Youtube से पैसे कैसे कमाए 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब पता चल गया होगा की Web Hosting क्या है और ये hosting कैसे काम करता है और आपको ये पता चल गया होगा की आपको कौन सी होस्टिगं खरीदनी चाहिए। अगर आप भी होस्टिंग खरीदने का मन बना रहे है तो आप अब आसानी से चुन सकते है की आपको कौन सी होस्टिंग लेनी चाहिए। जिससे आगे चल कर आपको कोई परेशानी न हो। 

अगर अभी भी आपके मन के कोई भी सवाल या डाउट हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका जवाब आपको देने की पूरी कोसिस करेंगे। 
अगर आपको ये पोस्ट Web Hosting क्या है अच्छी लगी हो तो आप इसे दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो ताकि जो होस्टिंग लेना चाहते है उन्हें कोई परेशानी न हो यह पोस्ट पढ़ने के लिए आप का बहोत ही धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *