वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की  वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लाभ एवं उद्देश्य | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना राजस्थान | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का एप्लीकेशन स्टेटस | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का पंजीकरण कब से शुरू होगा

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022

नमस्कार दोस्तों, हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में आज हम सभी बात करने वाले हैं बुजुर्ग व्यक्तियों की, यह बुजुर्ग व्यक्ति और कोई नहीं हमारे माता- पिता, बाबा-दादी, या बड़े भाई एवं अपने गांव अथवा शहर में आसपास रहने बाले कोई भी वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर हो चुकी है। राजस्थान राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की इच्छा के अनुसार बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 है। इस योजना के तहत गांव के गरीब बुजुर्ग व्यक्ति जिन की इच्छा रहती है कहीं तीर्थ यात्रा की जाए और भगवान का भजन किया जाए। राजस्थान राज्य सरकार ने इनकी इच्छा पूरी करने के लिए राजस्थान के बुजुर्ग नागरिकों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 को शुरू करने का महत्वपूर्ण कदम उठाया है। योजना से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी जैसे योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, बुजुर्ग नागरिक तीर्थ यात्रा करने कब जाएंगे आदि की जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहे। 

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022

राजस्थान राज्य सरकार के देवस्थान विभाग की मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत जी के द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत करने के निर्देश दिए गए हैं। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत राज्य के बुजुर्ग नागरिको को यात्रा करवाने के लिए लगभग 18 ट्रेनों एवं वायुयानो के द्वार तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना को सफल बनाने के लिए राजस्थान राज्य सरकार ने लगभग 30 करोड़ रुपए खर्च करने का बजट बनाया है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को वैष्णो देवी, रामेश्वरम, जगन्नाथपुर, तिरुपति, द्वारिका, मथुरा, वृंदावन, गंगासागर, उज्जैन तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें– दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022: आवेदन प्रक्रिया दिल्ली में सभी निर्माण मजदूरों को फ्री में बस यात्रा कराएगी

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का संक्षेप में विवरण

योजना वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022
शुरुआत राजस्थान राज्य के देवस्थान विभाग द्वारा
लाभार्थी राज्य के वरिष्ठ नागरिक
साल 2022
आवेदन ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in
उद्देश्य फ्री में तीर्थ स्थलों का भ्रमण करवाना

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का उद्देश्य

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का उद्देश्य राज्य के बुजुर्ग व्यक्तियों को जिनकी उम्र 60 साल हो गई है उन्हें बिल्कुल फ्री में देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों जैसे वैष्णो देवी, रामेश्वरम ,जगन्नाथ पुरी आदि का भ्रमण कराना है। जिससे बुजुर्ग व्यक्तियों को भगवान का भजन करने एवं सकारात्मक ऊर्जा की अनुभूति होगी।

सितंबर 2022 से राजस्थान के नागरिकों को फ्री में यात्रा कराने के लिए दिए गए निर्देश

राजस्थान राज्य सरकार के देवस्थान विभाग की मंत्री श्री मती शकुंतला रावत द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित बैठक की गई और योजना के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सुनिश्चित किया जाए कि तीर्थ यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। वरिष्ठ नागरिकों के लिए खाने-पीने, से लेकर समुचित व्यवस्थाएं की जाए।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लाभ-

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस योजना के माध्यम से राज्य के बुजुर्गों को देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों के दर्शन बिल्कुल फ्री में कराने का लाभ प्रदान किया जाएगा। अतः इस योजना के लाभ निम्न प्रकार है

  • योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराने के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी जैसे खानपान, जलपान, रहन सहन आदि
  • राज्य के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो आर्थिक तंगी की वजह से तीर्थ स्थलों का भ्रमण करने में अक्षम थे वह भी अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत फ्री में तीर्थ स्थलों का भ्रमण कर पाएंगे
  • वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत वृद्धजन देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों एवं रमणीक स्थलों का भ्रमण करेंगे। जिससे वह खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से तरोताजा, सकारात्मक एवं रोमांचित महसूस करेंगे।
  • वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत वरिष्ठ नागरिक देश के विभिन्न ऐतिहासिक तीर्थ स्थलों एवं पर्यटन स्थलों के भ्रमण के दौरान उनके बारे में जानेंगे तथा वापस घर आकर बच्चों एवं अपने आसपास के लोगों को अपने अनुभवों को बता सकेंगे जिससे वह भी अपने देश के बारे में जान सकेंगे और देश भ्रमण के लिए प्रोत्साहित होंगे।

यह भी पढ़ें– अमृत सरोवर योजना 2022 | Amrat Sarovar Scheme तालाबों का सौंदर्यीकरण होगा

जानिए बुजुर्गों को यात्रा करने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

  • सर्वप्रथम आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • ध्यान रहे योजना में वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है ।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत राजस्थान राज्य के बुजुर्ग नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। राजस्थान राज्य के देवस्थान विभाग की मंत्री जी ने बताया इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जून 2022 से शुरू की जाएगी। लाभार्थी को आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा।

  • योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in को ओपन करना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट को ओपन करने के बाद “योजनाएं” पर क्लिक करने के बाद वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना ओपन हो जाएगी।
  • उसके बाद लाभार्थी आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करके पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारी के साथ फार्म भर कर सबमिट करें बटन पर क्लिक कर दें।

लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति कैसे जाने

  • जैसा कि हमने आपको बताया कि अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • उसके लाभार्थी योजनाएं पर क्लिक करने के बाद वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना खुलकर आ जाएगी।
  • योजना ओपन होने के बाद वहां पर कॉलम में दिया है कि आवेदन की स्थिति जाने पर क्लिक करके आप अपनी आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Conclusion

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराने के बाद कहा जा सकता है कि राजस्थान राज्य के बुजुर्ग नागरिकों के लिए यह योजना कल्याणकारी साबित होगी और राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक फ्री में तीर्थ यात्रा योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

अतः आपसे निवेदन है कि यह योजना आपको पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और नई नई सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए वेल आइकन को जरूर फॉलो करें।

 

FAQ

प्रश्न- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 क्या है

उत्तर- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 राजस्थान राज्य के देवस्थान विभाग द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत बुजुर्गों को विभिन्न तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

प्रश्न- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की अधिकारी वेबसाइट क्या है

उत्तर- योजना की वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in है।

 प्रश्न- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी

उत्तर- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया जून 2022 से शुरू होगी।

 प्रश्न- राजस्थान राज्य सरकार ने कुल कितने बुजुर्ग नागरिकों को यात्रा कराने का लक्ष्य रखा है।

उत्तर- राजस्थान राज्य के देवस्थान विभाग द्वारा लगभग 20000 स्त्री पुरुषों को यात्रा पर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.