उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 क्या है और इसकी ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। इस पोस्ट में हम इसकी पूरी विस्तार से जानकारी देने वाले है।

आपको बता दे की हमारे भारत देश में गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे की पैसो की स्थिति अच्छी न होने के कारण अच्छी शिक्षा उन्हें नहीं मिल पाती है। ऐसे में कई होनहार एवं मेधावी छात्र जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं वह उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अच्छे संस्थानों में एडमिशन खराब आर्थिक स्थिति के कारण नहीं ले पाते हैं। अब ऐसे छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी बच्चो के लिए खुशखबरी दी है ।

mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana

Read: UP Disability Certificate Online Apply कैसे करें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 का प्लान तैयार कर लिया गया है। आपको बता दे की प्रशासन द्वारा जल्द ही इस योजना की मंजूरी मिलने वाली है। अतः मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना की विस्तृत जानकारी जैसे यह योजना क्या है, मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे होगा, स्टेटस कैसे चेक करें, पात्रता क्या है आदि की जानकारी हेतु इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े जिससे आपको पूरी अच्छी जानकारी मिल पाए।

Table of Contents

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार ने चुनाव के समय अपने संकल्प पत्र में अनुसूचित जाति के सभी छात्रों हेतु UP scholarship scheme की घोषणा की थी। इस योजना में मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 के अंतर्गत अनुसूचित जाति के गरीब मेधावी छात्रों को अच्छी शिक्षा हेतु scholarship प्रदान की जाएगी। SC वर्ग के छात्रों की पढ़ाई का पूरा खर्च यूपी सरकार द्वारा लिया जाएगा। यूपी के समाज कल्याण विभाग द्वारा mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस योजना के तहत देश के प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थानों में अध्ययन करने वाले छात्रों राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा टॉप करने वाले 2 छात्रों को प्रत्येक कॉलेज में एडमिशन दिलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग की ओर से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रिप्यूट की 250 संस्थाओं और उत्तर प्रदेश की संस्थाओं को चिन्हित किया गया है। 250 संस्थाओं में से सभी संस्थान में दो-दो छात्रों का चयन मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना में किया जाएगा। इस प्रकार कुल 500 छात्रों का चयन प्रथम वर्ष के लिए होगा। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 के अंतर्गत छात्रों को संपूर्ण शिक्षण शुल्क, मेस तथा छात्रावास का खर्च, ड्रेस आदि की व्यवस्था फ्री की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा ₹15 करोड़ का बजट में भी प्रावधान किया गया था। 

योजना उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022
उद्देश्य गरीब छात्रों को निशुल्क शिक्षा देना
लाभ निशुल्क उच्च शिक्षा की प्राप्ति
शुरुआत यूपी गवर्नमेंट द्वारा
लांच वर्ष 2022
लाभार्थी SC वर्ग के छात्र
कुल छात्र 500 छात्र
बजट ₹15 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट www.scholarship.up.gov.in

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत ऐसे छात्रों का चयन किया जाएगा, जो अनुसूचित जाति के हो, मेधावी हो तथा गरीब हो।
  • मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत उन छात्रों का चयन किया जाएगा जो पैसे के अभाव के कारण उच्च शिक्षा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं।
  • मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना उत्तर प्रदेश का क्रियान्वयन यूपी के समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाएगा। उसके तहत देश एवं राज्य के 250 संस्थानों का चयन किया जाएगा।
  •  इन 250 संस्थानों में प्रत्येक 2 मेधावी छात्रों को एडमिशन मिलेगा जिन्होंने देश एवं राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा में टॉप किया हो। इस प्रकार 500 छात्रों को mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana का लाभ दिया जाएगा।
  • Uttar Pradesh mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana 2022 के अंतर्गत एससी वर्ग के मेधावी छात्रों को रहने के लिए छात्रावास, मेस, लाइब्रेरी, कॉलेज फीस आदि फ्री में दिया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के एक करोड़ 14 लाख से अधिक छात्रों को UP scholarship प्रदान कर रही है।
  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु गोरखपुर में 12 करोड़ की लागत से परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण भी किया जा रहा है। इसमें छात्रों की तैयारी आसान हो जाएगी।

यह भी पढ़ें –  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना 2022 ऑनलाइन Apply

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 के लाभ (benefit)

  • UP scholarship scheme के अंतर्गत 80 वर्ग के छात्रों को निशुल्क उच्च शिक्षा की व्यवस्था, छात्रावास, मेस आदि की व्यवस्था की जाएगी।
  • mukhymantri Medhavi scholarship scheme के अंतर्गत छात्रों के लिए बजट में 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
  • up mukhymantri Medhavi scholarship Yojana पहले चरण में 500 मेधावी छात्रों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सरकार की तरफ से 100 फ़ीसदी वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 का लाभ प्राप्त कर छात्र उच्च शिक्षा हासिल करके खुद को मजबूत, सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही अपने समाज के लिए एक मिसाल बनेंगे। जिससे अन्य बच्चे भी प्रोत्साहित होंगे।
  • Uttar Pradesh mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana 2022 की पात्रता, दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में आगे बताया गया है। उसके लिए लेख को पढ़ते रहें।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 की पात्रता (eligibility)

मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के लिए निम्न पात्रता होना आवश्यक है-

  • लाभार्थी को यूपी का निवासी होना होगा।
  • लाभार्थी अनुसूचित जाति वर्ग का हो।
  • लाभार्थी गरीब हो तथा मेधावी हो।
  • आवेदक राज्य एवं देश के किसी भी प्रवेश परीक्षा में टॉप किया हो।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए दस्तावेज (document)

mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana के लाभ के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है। तभी आप को योजना का लाभ प्राप्त होगा।

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • राशन कार्ड
  • प्रवेश परीक्षा प्रमाण पत्र
  • 10th, 12th एवं ग्रेजुएशन मार्कशीट
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कॉलेज एडमिशन स्लिप

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना की आवेदन प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana registration के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • हालांकि अभी तक मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के आवेदन के लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की पोर्टल अथवा के बारे में जानकारी साझा नहीं की है। जैसे ही पोर्टल के बारे में जानकारी मिलती है आपको सूचित कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस कैसे देखें ?

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 कार status देखने के लिए लाभार्थियों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वहां जाकर आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भरें और सबमिट करें।
  • अब आपके सामने आपका mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana form status खुलकर आएगा।
  • हालांकि अभी स्टेटस देखने हेतु आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार द्वारा इसके website तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का टोल फ्री नंबर क्या है ?

Uttar Pradesh mukhymantri Medhavi chhatravritti Yojana 2022 का toll free number- 18001805131 है। इस नंबर को डायल करके आप योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का मूल्यांकन

मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का मूल्यांकन करने के बाद कहा जा सकता है कि यह योजना अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए काफी लाभदायक होने वाली है। यह योजना शुरू होने पर गरीब छात्र को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें इस योजना के माध्यम से फ्री में शिक्षा की संपूर्ण व्यवस्था की जाएगी। यह योजना आपने अभी प्रारंभिक चरण में है। इसे जल्द ही सरकार द्वारा लागू कर दिया जाएगा।

Conclusion

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना 2022 के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें एवं इसका लाभ उठाएं। और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हो। हम आपके सवालो का उत्तर जरूर देनेगे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 
प्रश्न- मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना यूपी 2022 की लास्ट डेट क्या है?


उत्तर- इस योजना के आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। इसलिए इसके आवेदन की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं हुई है।

प्रश्न – मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?


उत्तर – उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना 2022 का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट www.upscholarship.up.gov.in पर जाना होगा।

प्रश्न- मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कौन कर सकता है?


उत्तर – मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन एससी वर्ग के गरीब छात्र ही कर सकते हैं।

प्रश्न- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना क्या है ?


उत्तर – मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा हेतु निशुल्क व्यवस्था की जाएगी।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.