Top-Up Personal Loan की ब्याज दरें, विशेषतायें व फीस

Top Up Personal Loan की विशेषताएं

Top Up Personal Loan की कुछ प्रमुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

  • केवल मौजूदा पर्सनल लोन पर उपलब्ध: आप टॉप-अप पर्सनल लोन का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपने वर्तमान में पर्सनल लोन ले रखा हो।
  • किसी सिक्योरिटी या कोलैटरल की ज़रूरत नहीं: अधिकांश बैंक/ लोन संस्थान उधारकर्ताओं से टॉप- अप पर्सनल लोन प्रदान करने के लिए कोई सिक्योरिटी जमा करने की मांग नहीं करते हैं। साथ ही कुछ मामलों में उन्हं गारंटर की ज़रूरत नहीं पड़ती है।
  • आकर्षक ब्याज दरें: बैंक/ लोन संस्थान आमतौर पर उसी ब्याज दर पर टॉप- अप पर्सनल लोन प्रदान करते हैं जिस पर मौजूदा पर्सनल लोन लिया गया था। टॉप-अप पर्सनल लोन के लिए अंतिम ब्याज दरें आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं।
  • लोन राशि: टॉप-अप लोन श्रेणी के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि हर बैंक/ लोन संस्थान में अलग- अलग होती है। हालांकि, टॉप-अप लोन राशि उधारकर्ता की बकाया पर्सनल लोन राशि को शामिल करने के बाद उस कुल लोन राशि से अधिक नहीं होगी जिसके वो योग्य है।
  • सुविधाजनक भुगतान अवधि: टॉप- अप पर्सनल लोन राशि का भुगतान आप 12 से 60 महीने के अंदर कर सकते हैं जो आपके मौजूदा पर्सनल लोन की बकाया अवधि से अधिक नहीं होती है।
  • बैलेंस ट्रांसफर पर भी ऑफर किया जाता है: कुछ बैंक/ लोन संस्थान बैलेंस ट्रांसफर पर भी टॉप-अप पर्सनल लोन देते हैं। ये सुविधा उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अपने मौजूदा बैंक/ लोन संस्थान से टॉप-अप पर्सनल लोन प्राप्त करने में असमर्थ हैं या इसके लिए अधिक ब्याज दरें वसूली जा रही हैं। पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।
  • तुरंत प्रोसेसिंग और डिसबर्सल: जैसा कि टॉप- अप पर्सनल लोन उन उधारकर्ताओं को ही दिया जाता है, जिन्होंने पहले से ही बैंक/ लोन संस्थान से पर्सनल लोन ले रखा है, ऐसे में उन्हें दोबारा समान प्रक्रिया से नहीं गुज़रना पड़ता है। इसलिए नए लोन के लिए आवेदन करने वालों की तुलना में टॉप- अप पर्सनल लोन के आवेदन को जल्दी मंज़ूरी मिल जाती है।
Top-Up Personal Loan

Read: HDFC Home Loan कस्टमर केयर Number

Top Up Personal Loan के लिए ब्याज़ दरें

टॉप-अप लोन की ब्याज दरें हर बैंक/ लोन संस्थान में अलग-अलग हो सकती हैं। ब्याज दरें आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल के विभिन्न पहलुओं जैसे कि उसका क्रेडिट स्कोर, लोन राशि, लोन अवधि, रोजगार के प्रकार, आदि पर निर्भर करती हैं। आमतौर पर, टॉप-अप  पर्सनल लोन की ब्याज दरें आपके मौजूदा/बकाया पर्सनल लोन की ब्याज दरों के समान होती हैं।

हालांकि, अगर आप टॉप-अप लोन लेना चाहती हैं, तो आप नीचे दी गई टेबल के ज़रिए देश के प्रमुख बैंकों और एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली पर्सनल लोन ब्याज दरों की तुलना कर सकती हैं:

नोट: उपर्युक्त ब्याज दरें बदल सकती हैं और यह बैंक और आरबीआई के विवेक पर निर्भर करेंगी। ब्याज दरें 22 दिसंबर 2021 को अपडेट की गई हैं।

फीस और शुल्क

प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 0% – 6%
पार्ट- पेमेंट फीसलोन एग्रीमेंट के मुताबिक
फोरक्लोज़र फीसबकाया राशि के 7% तक

नोट: ऊपर दिए गए फीस व शुल्क में अतिरिक्त जीएसटी शुल्क जोड़ा जायेगा।

Top-Up Personal Loan की योग्यता शर्तें

Top-Up Personal Loan के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित योग्यता शर्तों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

  • आप टॉप-अप पर्सनल लोन का लाभ तभी उठा सकती हैं, जब आपने वर्तमान में उस बैंक/ लोन संस्थान से पर्सनल लोन लिया हुआ हो।
  • अपने मौजूदा लोन के कुछ हिस्से का भुगतान करने के कुछ समय बाद ही टॉप-अप लोन का लाभ उठाया जा सकता है
  • आपके पास भुगतान समय पर करने का रिकॉर्ड होना चाहिए और कोई बकाया ईएमआई नहीं होनी चाहिए।
  • आप समय पर लोन का भुगतान करने के लिए योग्य होनी चाहिए
  • आपके पास एक अच्छा CIBIL/क्रेडिट स्कोर होना चाहिए, क्योंकि इससे पता चलता है कि आपकी क्रेडिट योग्यता अधिक है और आप पर भुगतान का बोझ भी कम है।

ज़रूरी दस्तावेज

Top-Up Personal Loan  प्राप्त करने के लिए बहुत ही कम या कई मामलों में तो कोई भी दस्तावेज जमा करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आपने पहले से ही बैंक/ लोन संस्थान से पर्सनल लोन लिया हुआ है। कई बैंक/ लोन संस्थान अपने मौजूदा पर्सनल लोन लेने वालों को प्री-अप्रूव्ड इंस्टेंट टॉप अप पर्सनल लोन भी देते हैं।

संबंधित प्रश्न (FAQs):

प्रश्नमैं अधिकतम कितनी टॉपअप लोन राशि प्राप्त कर सकती/सकता हूं?
उत्तरहर बैंक/ लोन संस्थान में अधिकतम टॉप-अप लोन राशि अलग- अलग होती है। हालांकि, टॉप-अप पर्सनल लोन राशि उधारकर्ता की बकाया पर्सनल लोन राशि को शामिल करने के बाद उस कुल लोन राशि से अधिक नहीं होगी जिसके वो योग्य है।

प्रश्नटॉपअप लोन के लिए अधिकतम अवधि कितनी होती है?
उत्तरटॉप-अप लोन के लिए कोई अवधि निर्धारित नहीं है। यह उधारकर्ता की प्रोफाइल और भुगतान रिकॉर्ड जैसे कारकों पर निर्भर करती है। हालांकि, टॉप-अप लोन की अवधि मौजूदा लोन की बकाया अवधि से अधिक लंबी नहीं हो सकती है। जो लोग लंबी अवधि के लिए लोन लेना चाहते हैं, वे पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं।

प्रश्नमेरा बैंक टॉपअप लोन की सुविधा प्रदान नहीं करता है। क्या मैं किसी अन्य बैंक से टॉप-अप लोन के लिए आवेदन कर सकती/सकता हूं?
उत्तरयदि आपका मौजूदा बैंक/ लोन संस्थान टॉप-अप पर्सनल लोन ऑफर नहीं करता है या आपका टॉप-अप लोन आवेदन मंज़ूर करने से इनकार करता है, तो आप पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर सुविधा के ज़रिए अपने पर्सनल लोन को किसी अन्य बैंक/लोन संस्थान में ट्रांसफर कर सकती हैं और इसके साथ टॉप अप लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

प्रश्नयदि मैंने पहले से ही तीन लोन ले रखे हैं तो क्या मैं टॉपअप लोन के लिए आवेदन कर सकती/सकता हूं?
उत्तरआपके टॉप-अप पर्सनल लोन आवेदन की मंज़ूरी बैंक/ लोन संस्थान द्वारा आपकी भुगतान क्षमता के मूल्यांकन पर निर्भर करेगी। अगर बैंक/ लोन संस्थान को लगता है कि आप लोन का भुगतान समय पर नहीं कर पायेंगी तो वह टॉप-अप पर्सनल लोन के लिए आपके आवेदन को मंज़ूर नहीं करेगा।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.