Telegram से पैसे कैसे कमाए 2021 पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Telegram से पैसे कैसे कमाए और टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको क्या करना होगा। और ये कैसे काम करता है। आज आपको इस पोस्ट में इन सभी सवालों के उत्तर देने वाले है। इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। 

telegram से पैसे कैसे कमाए

आज के दौर में कौन नहीं चाहता है ऑनलाइन पैसा कमाना फिर चाहे वो मोबाइल से हो या फिर किस कंप्यूटर से हो। आज हम आपको ऐसा ही एक तरीका बताने वाले है जिसे use करके आप अपने Mobile से पैसा कमा सकते हो। तो दोस्तों ऑनलाइन की दुनिया में बहोत सारा फ्रॉड भी होता है। जो आपको पैसा कमाने का लालच देते है और जब payment करने की बारी आती है तो वो आपको परेशान करते ही। तो इन्ही चीजों को ध्यान में रखते हुऐ। हम आपके लिए एक ऐसा mobile app लेके आये है जिससे इसकी मदद से पैसा कमा सकते हो। जिसका नाम है Telegram अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा। ये टेलीग्राम क्या है। इसका जवाब भी आपको इसी पोस्ट में मिलेगा। जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

Read:- Instagram Account Verify कैसे करे पूरी जानकारी

Telegram क्या है What is Telegram

Telegram भी whatsaap की तरह एक Messaging app है जो बिलकुल एक जैसे काम करते है। मगर टेलीग्राम की एक खास बात है जो इसे और Messaging app से अलग बनता है। टेलीग्राम भी बहोत ही ज्यादा पॉपुलर Messaging app हो गया है। क्युकी इसके फीचर ही कुछ ऐसे है। यह App Android, Windows, Linux, IOS आदि में बहोत ही आसानी से इनस्टॉल हो जाता है। इसमें आप audios, videos, photos, smileys और किसी भी प्रकार की files को आप telegram user को भेज सकते है। 

इसके अलावा आप इसमें Chat, New Group, Call, और Secret Chat जैसे फीचर्स का भी use कर सकते है। हमने इससे पहले भी बताया है की Telegram क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे। 

Telegram की विशेषता है की ये इसको दूसरे messaging app से अलग करता है की आप इसमें Group बनाकर लाखों लोगो को add कर सकते है। वो भी बिना किसी limitations के अगर हम इसके Secret Chat की बात करे तो यह telegram का ख़ास feature है। इसके अंदर हम अपने किसी भी contact के साथ secret chat कर सकते है। इस app में आपको एक New Channel नाम का एक option भी मिलता है, इसके जरिये आप Telegram से पैसा कमा सकते हो। आज हम इसी के बारे में यहाँ पूरी डिटेल्स से जानने वाले है। जानने के लिए आगे पढ़े। 

Read:- Google News में अपनी Website को कैसे Add करे

Telegram पर Channel कैसे बनाये?

तो दोस्तों अभी तक आपने ये जाना है की Telegram क्या होता है। लेकिन अब हम आपको ये बताने जा रहे है की आप जिसके जरिये टेलीग्राम से पैसा कमा सकते है। आपको इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको टेलीग्राम पर अपना Telegram Channel बनाना सीखना पड़ेगा क्युकी आप अपने चैंनले द्वारा की यहाँ से पैसा कमा सकते हो। तो चलिए जानते है की Telegram पर Channel कैसे बनाये जानने के लिए स्टेप को फॉलो करे। 

Step 1. सबसे पहले Telegram App को डाउनलोड करे और start messaging पर क्लिक करे.

Step 2. आप मोबाइल के जरिये अपना अकाउंट बनाये और मोबाइल OTP से वेरीफाई करे फिर आप यहाँ पर चैनल बना सकते हो। 

Step 3. अब आप साइड मेनू पर क्लिक करे यहाँ पर Create New Channel का Option मिलेगा इस पर क्लिक करे.

Step 4. यहाँ क्लिक करने के बाद एक नया पेज open होगा। यहाँ पर आपको अपने चैनल का नाम और Description डालना है और ऊपर राईट मॉर्क (√) पर क्लिक करना है। 

Step 5.Telegram Channel create हो गया है और आप लिंक के जरिये नए लोगो को ऐड कर सकते है। 

Read:- Instagram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों आपने अभी तक टेलीग्राम के बारे में बहोत कुछ जान लिए है अब आते अपने सबसे असली मुद्दे पर की आप Telegram से पैसे कैसे कमाए। हमने आपको टेलीग्राम के बारे में सभी जानकारी देदी है। यहाँ पर आपको कुछ बहोत इम्पोर्टेन्ट जानकारी दे गई है। जिन्हे फॉलो करके आप Telegram से पैसा कमा सकते हो। तो चलिए शुरू करते है। 

यहाँ से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल में बहोत ज्यादा मेंबर को add करना होगा जिससे की आपको उनको किसी भी चीज के बारे में जानकारी दे पाए। तो आपका सबसे पहले focus ये होना चाहिए की आपके चैनल में ज्यादा से ज्यादा मेंबर हो। तभी आप यहाँ से ज्यादा और जल्दी पैसा कमा पाओगे। 

Affiliate Marketing:- आप अपने टेलीग्राम चैनल पर अपने niche के acording यहाँ पर आप अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हो। जो की आपके मेमेबर्स को पसंद है या उनकी जरुरत है को इससे भी आप पैसा कमा सकते हो। 

Earning App Sharing: – आप यहाँ पर Earning App का लिंक शेयर करके यहाँ से पैसा कमा सकते हो। 

Sponsorship:-  अगर आपके चैनल पर ज्यादा मेंबर है तो आपको कंपनी Sponsorship भी देगी चाहे वो कोई mobile app हो या फिर कोई Software जिससे आप उनसे इसके लिए चार्ज भी कर सकते हो। 

Promotions:- आप यहाँ पर किसी दूसरे के चैनल को भी प्रमोट करके पैसा कमा सकते हो। चाहे वो किसी का सोशल मीडिया ही चैनल क्यों न हो या फिर youtube चैनल। 

Sell Telegram Channel:- यदि आपके पास ज्यादा टेलीग्राम चैनल है और उनपे अच्छे मेमबर है तो आप उस चैनल को बेच भी सकते हो। इसके लिए आप उनसे अच्छे पैसा ले सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की Telegram से पैसे कैसे कमाए और Telegram क्या है। यदि आप भी Telegram से पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी इन तरीको का use करके यहाँ से पैसा कमा सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है Telegram को लेके तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमारे इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो और social media पर भी। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *