सिम को बंद या ब्लाक कैसे करें पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की सिम को बंद या ब्लाक कैसे करें आज हम यही जानेंगे। हमने आपको पिछले पोस्ट में बताया था की मोबाइल चोरी होने पर किसी भी मोबाइल की लोकेशन कैसे पता लगाए। लेकिन जब आपका फ़ोन चोरी हो जाये तो सबसे पहले हमारा पहला काम यह होता है की सिम को जल्दी से जल्दी ब्लॉक कर दिया जाये। जब आप कोई भी सिम लेते हो तो आपको एक सिम के लिए आपसे कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट लिए जाते है। जिससे आपका मोबाइल नंबर आपके नाम पर ही रजिस्टर हो। यदि किसी का मोबाइल चोरी हो जाये तो उसके साथ सिम भी चोरी होता है कोई आपके नंबर से किसी को ब्लैकमेल या कोई गलत काम भी कर सकता है। ऐसे में अगर किसी ने आपके नंबर पर शिकायत कर दि तो पुलिस आपको ही सबसे पहले ढूंढेगी। हमारे कहने का मतलब है की आपका सिम अगर किसी ने चुरा लिया है तो आपका यह फर्ज बनता है की उस सिम को बंद या ब्लाक करवा सकते हो। तो चलिए जानते है सिम को बंद या ब्लाक कैसे करें ।

सिम को बंद या ब्लॉक कैसे करें

आज हम आपको इस पोस्ट में ये बताने वाले है की चोरी हुए सिम को बंद कैसे करें। कभी आपके किसी दोस्त या रिस्तेदार का सिम चोरी हो जाये तो आप उनकी मदद कर सकते हो। हम आपको बताना चाहते है की यह पोस्ट सभी टेलिकॉम कंपनी के लिए है जैसे (Jio, Airtel, Aircel, Vodafone, Idea, Tata Docomo, Videocon, Reliance, MTNL, MTS, BSNL) तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी भी कंपनी का सिम सिर्फ पांच मिनट में बंद या ब्लाक करवा सकते हो। 

Read:- किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें

यदि आप अपना नंबर को बंद करवाना चाहते हो तो उससे पहले आपको अपना डॉक्यूमेंट/फोटो आईडी जरुर साथ में रखे ले। आपको उन्ही डॉक्यूमेंट को अपने साथ रखना है जिस डॉक्यूमेंट को अपने अपना सिम लेते समय दिए थे। तभी आपको सिम 5 मिनट में बंद या ब्लॉक हो सकता है। तो चलिए जानते है। 

सिम को बंद या ब्लाक कैसे करें 

तो दोस्तों यहाँ हम जानेगे की सिम बंद या ब्लाक कैसे करें ? आपको हम बता दे की आप सिम को दो तरीको से बंद या ब्लॉक कर सकते हो। आपको दोनों में से जो भी तरीका अच्छा लगे आप उस तरीके का इस्तेमाल करके सिम को बंद करवा सकते हो। आपको बता दे की आप पहले तरीके में कस्टमर केयर की मदद से सिम बंद कैसे करवा सकते हो यह जानेंगे और आपको बता दे की ये तरीका सबसे आसान तरीका माना जाता है। लेकिन अगर आप कस्टमर केयर से आपकी बात नहीं कर पते या आपकी बात नहीं हो पाती या आपके शिकायत करने के बाद भी सिम बंद नहीं किया जाता है। तो दूसरा तरीका आप इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते है की इन दोनों तरीको से आप सिम को कैसे बंद करवा सकते हो तो चलिए शुरू करते है। 

1 – कस्टमर केयर की मदद से सिम को बंद करे 

1) जब आप कस्टमर केयर को कॉल करे तो सबसे पहले आपके पास उसी कंपनी की सिम होना चाहिए जिस कंपनी के सिम को आप बंद करवाना है। यदि आपके पास उसी कंपनी का सिम नहीं है तो आप अपने किसी जानकारी वालो के पास हो तो उनसे मदद मांगे। फिर आप उसी कंपनी के सिम से कस्टमर केयर को 198 पर कॉल करे। और उन्हें बताये की आप अपना सिम बंद या ब्लॉक करवाना चाहते हो।  

2) फिर आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए फ़ोन पर बताये निर्देशों का पालन कर। . 

3) जब आपकी कॉल कस्टमर केयर अधिकारी से कनेक्ट हो जाये तो तब उन्हें बताये की आप अपना सिम को बंद करवाना चाहते है। इसके बाद वो आपसे सिम बंद करवले का कारण पूछ पूछेंगे फिर आप उन्हें सही कारण बताये। यदि आपने अपने दोस्त के नंबर से या किसी दुसरे नंबर से कॉल किया है तो आपको अपना नंबर उन्हें बताना पड़ेगा। जिसे आप बंद करवाना चाहते हो। 

4) फिर कस्टमर केयर ये पता करेंगे की आप ही उस सिम के असली मालिक हो या नहीं। इसके लिए वो आपसे कुछ जरुरी सवाल पूछेंगे जैसे की आपका नाम, पता आदि. इसमें आपको ध्यान रहे की आपके आपके द्वारा बताई गई जानकारी बिलकुल ठीक होनी चाहिए।

5) फिर जो आपने कस्टमर केयर को जानकारी दी है वो जानकारी सिम की जानकारी से मिल जाती है। तो कुछ ही देर में आपका सिम बंद हो जायेगा अधिक जानकारी के लिए अपने कस्टमर केयर से संपर्क करे। 

Read: Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें – How to Know Jio Balance and Data

2- सर्विस सेंटर जा के सिम को बंद करे 

अगर आपको पहला तरीके में ज्यादा मेहनत लग रही है तो कोई बात नहीं हम आपके लिए दूसरा तरीका भी है। इस दूसरे तरीके में आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर के नजदीकी सर्विस सेंटर पर जाना होगा और उन्हें बताना होगा की आप अपना सिम को बंद करना चाहते हो। फिर आपसे सर्विस सेंटर में आपसे सिम डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी मागेंगे। जैसे ही आप उन्हें जरुरी डॉक्यूमेंट देंगे उसके कुछ देर बाद ही आपका सिम बंद कर दिया जायेगा। 

बंद सिम कैसे चालू करें

 आपको बता दे की कई बार ऐसा होता है की आपका सिम कभी ख़राब या फिर कही खो जाता है तो आपके सामने बहोत बड़ी दिक्कत आ जाती है। क्युकी आपने अपना पुराना नंबर बहोत जगह और बहोत सारे लोगो के साथ शेयर किये होते है। जिस कंडीशन में आपको बहोत दिक्कत होती है। क्युकी इस नंबर के साथ आपके बहोत सारे डॉक्यूमेंट जुड़े होते है जैसे बैंक और भी सरकारी जगहों पर। तो इस कंडीशन में आपके पास केवल एक ही रास्ता बचता है की आप अपना पुराना नंबर को वापस से एक्टिव करवा ले। लेकिन आपको बता दे की बहोत से लोगो को इसके बारे में नहीं पता होता है की अपना पुराना सिम का नंबर वापस कैसे ले। तो हम आपको इसके बारे में बताने वाले है तो चलिए जानते है। 

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस आपको अपने नजदीकी सिम ऑपरेटर के सर्विस सेंटर जाना है। लेकिन वहा आपको खाली हाथ नहीं जाना है उसके साथ आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और एक पासपोर्ट साइज फोटो भी लेके जाना है। आप जैसे ही अपना डॉक्यूमेंट सर्विस सेण्टर में जमा करवाओगे और इसके लिए आपको कुछ फीस भी देनी होगी। ये सब होने के बाद आपका पुराना नंबर 24 घंटे के अंदर चालू कर दिया जायेगा। अब आपको पता चल गया होगा की पुराने सिम का नंबर कैसे वापस पाएं। 

Read: Jio Phone में Number Block कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको हमारे पोस्ट से ये पता चल गया होगा की सिम को बंद या ब्लॉक कैसे करें । आपको बता दे की सिम ब्लॉक करना बहोत ही आसान है लेकिन बहोत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है। यदि आप भी अपना सिम को बंद करवाना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताये गए तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। और अपनी सिम को ब्लॉक करवा सकते है। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे इसके लिए कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर आपको देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ भी शेयर कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *