शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2022 में | Share Market Se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2022 में Share Market Se Paise Kaise Kamaye देश के लोग पैसे कमाने के लिए अलग अलग तरीकों के बारे में खोजते रहते हैं, ऐसे में पैसे कमाने के लिए कुछ लोग बिजनेस करते हैं तो कुछ लोग नौकरी करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, इसके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प होता है Share Market शेयर बाजार में पैसे कमाने के लिए कुछ पैसे निवेश करने होते हैं। बहुत से लोग शेयर मार्केट के जरिए पैसे कमा रहे हैं, लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम आपको शेयर मार्केट के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जैसे कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? शेयर मार्केट के लिए अकाउंट कैसे खोलें आदि।

Read: Stock Market Kya Hota Hai | स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए

तो चलिए वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye उम्मीद करता हूं कि आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

शेयर मार्केट क्या होता है | Share Market Kya Hai 

Share Market एक ऐसी जगह होती है जहां पर सभी कंपनियों के शेयर को खरीदा और बेचा जाता है, शेयर मार्केट में लोग पैसे लगाते हैं और इससे दोगुना पैसे कमाने की उम्मीद रखते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लोग शेयर मार्केट में अपने सारे पैसे निवेश कर देते हैं और बाद में उन्हें गंवा बैठते हैं, किसी कंपनी के शेयर को खरीदने का मतलब है कि उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाना।

आप जितने पैसे से कंपनी के शेयर खरीदते हैं उस हिसाब से आपको कंपनी की हिस्सेदारी मिल जाती है, यानी अगर भविष्य में कंपनी का कोई मुनाफा होता है तो उसका कुछ हिस्सा आपको भी दिया जाता है, और अगर कंपनी को घाटा हो जाता है तो बाद में आपको पैसे नहीं मिलते हैं।

शेयर मार्केट अकाउंट के बारे में जानकारी 

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट बनाना होता है, डीमैट अकाउंट बनाने पर आपको एक यूनिक आईडी दी जाती है, जिसके द्वारा आप ट्रेनिंग कर सकते हैं और बाद में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं, आज के समय डीमैट अकाउंट खुलवाने की संख्या में बहुत ही तेजी से इजाफा हो रहा है।

अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप फाइनेंशियल प्लानर की सहायता ले सकते हैं, लेकिन आप Zerodha और Angel Broking जैसी जानी मानी कंपनियों के जरिए भी अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा –

1. जल्दबाजी नहीं करनी है

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको जल्दबाजी नहीं करनी है, अगर आपके पास शेयर मार्केट का ज्यादा अनुभव नहीं है या आप शेयर मार्केट में नए हैं तो आपको शुरुआत में कम पैसों से निवेश करना चाहिए।

शुरुआती समय में आप शेयर बाजार के मामले में किसी अनुभवी व्यक्ति की भी सहायता ले सकते हैं जो आपका सही तरह से मार्गदर्शन करे।

2. एक ही सेक्टर में निवेश नहीं करना चाहिए

शेयर मार्केट एक जोखिम भरी जगह होती है, यहां पर अनुभवी और समझदार लोग ही टिक पाते हैं, अगर आपको शेयर मार्केट की ज्यादा जानकारी नहीं है और अगर जानकारी है भी तो भी आपको एक ही सेक्टर में निवेश करने से बचना है।

आपको निवेश के लिए अलग अलग सेक्टर में हाथ आजमाना चाहिए, ध्यान रहे कि आपको उन्हीं सेक्टर में निवेश करना है जहां ज्यादा संभावनाएं होती हैं।

3. खुद को हमेशा जागरूक रखें

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि शेयर मार्केट एक जोखिम भरी जगह होती है, यहां पर आपको उतार चढ़ाव देखने को मिलते रहते हैं, इसलिए आपको खुद को शेयर मार्केट से जुड़ी हुई जानकारियों के बारे में अपडेटेड रखना है ताकि आपका कोई नुकसान न हो।

आपकी यह कोशिश होनी चाहिए कि जिस सेक्टर में गिरावट देखने को मिल रही है, आपको तुरंत उसके अंदर पैसे निवेश कर देने हैं और जिस सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है तो आपको वहां से पैसों को तुरंत निकाल लेना है।

4. अफवाहों से बचें

जो लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं उन्हें हमेशा अफवाहों से दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि अफवाहें हमेशा पैसे डुबोने का ही काम करती हैं।

आमतौर पर लोगों के द्वारा कंपनी के नुकसान को देखकर कंपनी के भविष्य का गलत अंदाजा लगाकर अफवाहें फैला दी जाती हैं, और बाद में उन अफवाहों को लोग कंपनी में निवेश किए हुए पैसे या आने वाले समय में निवेश करने वाले पैसों को निकाल लेते हैं, लेकिन आपको इस तरह की सभी अफवाहों से बचना होगा, ताकि भविष्य में आपको कोई नुकसान न हो।

5. भविष्य को ध्यान में रखकर ही निवेश करना चाहिए

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको हमेशा अपने भविष्य को ध्यान में रखकर ही निवेश करना चाहिए, जिस कंपनी के शेयर में आपको कोई शक हो या उसका पिछला रिकॉर्ड अच्छा न हो तो उसमें निवेश करने से दूर रहें।

भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज कौन कौन से हैं

भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange), जिन्हें हम Bull Market या Bear Market के नाम से भी जानते हैं। इन स्टॉक एक्सचेंज को SEBI यानी Securities and Exchange Board Of India के द्वारा नियंत्रित किया जाता है, भारत में Bull Market के अंदर Shares की कीमतें हमेशा बढ़ती रहती हैं,

और Bear Market के अंदर Shares की कीमतें हमेशा घटती रहती हैं, अगर आप भी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो इन (BSE और NSE) स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं और अपनी परेशानियों को समाप्त कर सकते हैं लेकिन शेयर मार्केट में हमेशा लाभ होगा इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है, यदि किसी कंपनी को नुकसान होता है तो उस कंपनी के शेयर खरीदने वाले व्यक्ति को भी वह नुकसान झेलना पड़ता है।

शेयर मार्केट में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखें

  • अगर आप शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इसकी शुरुआत हमेशा छोटी पूंजी से ही करें।
  • अगर आपने लंबे समय के निवेश लक्ष्य बना रखे हैं तो आपको निवेश के दौरान बदलाव लाते रहने होंगे।
  • शेयर मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी की बुनियादी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आगे चलकर आपको कोई घाटा ना हो।
  • अगर आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो आपको तकनीकी और मौलिक विश्लेषण को अच्छे से समझ लेना चाहिए।
  • व्यापार सटीकता में सुधार लाने के लिए डेमो ट्रेडिंग अकाउंट का उपयोग करें।
  • शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले एक अच्छा ब्रोकर चुन लें जो शेयर को Buy और Sell करने के लिए कम से कम फीस लेता हो।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Share Market Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जाना, इस आर्टिकल में हमने आपको शेयर मार्केट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

Conclusion

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा। आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ। हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको प्राप्त हो जाए।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.