RIP का मतलब क्या होता है – RIP Full Form क्या है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की RIP का मतलब क्या होता है। इसका यूज़ क्यों और कहा करते है साथ में हम यह भी जानेगे की RIP का फुल फॉर्म क्या होता है। दोस्तों अपने देखा होगा की जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके फोटो या कब्र के निचे आपको RIP लिखा होता है। या फिर अपने इसको जरूर सुना होगा। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हो तो जब भी कोई सेलेब्रिटी की मृत्यु हो जाती है तो आपने उनके फोटो के निचे तो RIP लिखा हुआ जरूर देखा होगा। मगर आपको इसका मलतब नहीं पता होगा।

RIP का मतलब क्या होता है

आपको बता दे की बहोत से लोग इस वर्ड का यूज़ तो करते है और उन्हें ये भी पता होता है की इसको कहा यूज़ करना है। लेकिन उनको इसका मतलब नहीं पता होता है। सिर्फ यही एक वर्ड नहीं है जिसका लोगो को पता नहीं है। बहोत सारे वर्ड ऐसे है जिसका मतलब उनको पता नहीं है। जैसे DM, DP, RIP LOL आदि। ये सभी किसी बड़े वर्ड का शार्ट फॉर्म है। जिसको लोगो जल्दी में use करते है। तो आज हम आपको इन्ही में से RIP शॉर्टफ़ॉर्म का मतलब बताने वाले है की इसको कहा और क्यों use किया जाता है। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। तो जानते है। 

Read:- ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते है पूरी जानकारी

RIP का मतलब क्या होता है

आपको बता दे की RIP का फुलफॉर्म Rest in Peace होता है। जिसका हिंदी में मतलब शांति से आराम करे लेकिन हम इसको किसी मरे हुए व्यक्ति के आत्मा के शांति के लिए यूज़ करते है। जब हम किसी मरे हुए व्यक्ति के लिए यूज़ करते है तो वहा RIP का मतलब (भगवान आपकी आत्मा को शांति दे ) इससे मतलब होता है। 

आपने इस वर्ड को ज्यादातर सोशल मीडिया पर ही देखा होगा या फिर सुना होगा। मगर आपको बता दे की। ईसाई धर्म के लोगो के कब्र पर हमेसा RIP वर्ड लिखा होता है। जिसका मतलब भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे होता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इन तीन लेटर में बहोत बड़ा मतलब छुपा होता है। ऐसे ही बहोत सारे शॉर्टफ़ॉर्म है जिनको लोग सोशल मीडिय और नार्मल बात चित में पर इन शॉर्टफ़ॉर्म को यूज़ करते है। जिससे लोगो का टाइम भी बचता है और ज्यादा टाइप भी नहीं करना पड़ता है। और सबसे बड़ी बात यह है की लोग इस छोटे से शब्द में ही सब समझ जाते है। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको यह पता चल गया है की RIP का मतलब क्या होता है । और इसको कहा यूज़ करते यही ऐसे ही बहोत सारे शॉर्टकोड़स है जिन्हे हम अपने डेली लाइफ में यूज़ करते है। मगर आपको उनका मतलब नहीं पता होता है। 

यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो आप। हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!