Ration Card को आधार से लिंक कैसे करें Online

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Ration Card को आधार से लिंक कैसे करें और राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए। इसकी पूरी जानकारी आपको देने वाले है।

सरकार द्वारा समय समय पर कई प्रकार की सामाजिक योजनाये चलायी जाती है जिसमे कम दामों पर गरीब वर्ग के लोगो को राशन उपलब्ध कराना व उसके आधार कार्ड के जरिये सभी स्कीमो का लाभ उन तक पहुंचना | लेकिन कई बार आधार कार्ड का सही से लिंक नहीं हो पाना या किसी अन्य कारण से उस व्यक्ति को योजना का लाभ नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को उसका अधिकार नहीं मिल पाता है | आज इस लेख के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि कैसे आप अपना आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से लिंक कर सकते है |

Ration Card को आधार से लिंक कैसे करें

एक बार आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के बाद आपको अपने राशन के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी और आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ भी अच्छे से ले पायेगे | 

Read: Ration Card में नए मेंबर का नाम कैसे जोड़े Online पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप

Read: Aadhar Card में Mobile Number Link कैसे करे पूरी जानकारी

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए

अगर आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. ओरिजिनल राशन कार्ड और उसकी फोटो कॉपी |
  2. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड की फोटो कॉपी एवं ओरिजिनल आधार कार्ड |
  3. बैंक खाता की पासबुक |
  4. परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो |
  5. मोबाइल नंबर |

Ration Card को आधार से लिंक कैसे करें ?

पिछले कुछ समय से सरकार द्वारा एक नई दिशा निर्देश जारी करते हुए यह बात आम लोगों तक पहुंचाई जा रही है कि अब प्रत्येक आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड लिंक होना आवश्यक माना गया है फिर चाहे वह आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो, राशन कार्ड हो या फिर कोई अन्य दस्तावेज हो। ऐसे में अब सरकार द्वारा राशन कार्ड को भी आधार से लिंक करने की बात की जा रही है। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसे आप घर बैठे भी आसानी से कर सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा https// uidai.gov.in पर जाना होगा, जहाँ आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  2. जैसे ही आप होम पेज में जाते हैं, तो आपके सामने एक विकल्प “Start Now” नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा और फिर अपना पूरा पता सही तरीके से भर देना होगा।
  3. जैसे ही आप आगे के पेज में जाएंगे तो आप को “राशन कार्ड बेनिफिट” का विकल्प दिखाई देगा जिसे क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी नंबर दर्ज कर लेना होगा। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप अगर दर्ज कर लेते हैं, तो प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी।
  5. इसके बाद आपका आवेदन वेरीफाई हो जाएगा और आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से आसानी से ही लिंक हो जाएगा।
  6. अगर आपसे किसी प्रकार की गलती हो रही हो तो आप किसी जानकार की मदद लेकर भी इस प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

Ration Card को आधार से लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

यदि किसी कारणवश आप ऑनलाइन रूप से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे में निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप ऑफलाइन रहते हुए भी अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं।

  1.  इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक की पीडीएस केंद्र या जो राशन सेंटर आपका होगा, वहां जाना होगा।
  2. वहां पर आपको परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और मुखिया का फोटो भी ले जाना होगा। साथ ही साथ अपने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी भी ले जाना ना भूलें और उसे अपने पीडीएस केंद्र में जमा कर दें।
  3. इसके बाद सारे आपके आधार पहचान प्रमाण पत्र के लिए बायोमेट्रिक मशीन पर आपके फिंगरप्रिंट लिया जाएगा और दस्तावेज जमा होने के बाद मोबाइल नंबर पर आपको मैसेज उपलब्ध हो जाएगा।
  4. अगर आपको यह मैसेज मिल जाता है इसका मतलब यह है कि आपका राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक हो चुका है।

Ration Card को आधार से लिंक करने के मुख्य लाभ

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना एक हमारी जिम्मेदारी बन जाती है क्योंकि इसकी वजह से प्रत्येक नागरिक को कोई न कोई लाभ अवश्य रूप से प्राप्त होता है। आज हम आपको इस प्रक्रिया के बाद होने वाले मुख्य लाभ की जानकारी देने वाले है : –

  1. सामान्य तौर पर ऐसा देखा जाता है कि हमारे देश में धोखाधड़ी का व्यापार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में बहुत से लोगों के द्वारा  गैरकानूनी तरीके से राशन कार्ड या आधार कार्ड बना लिए जाते हैं। यदि किसी ने गैरकानूनी तरीके से राशन कार्ड बनवा लिया हो, तो आधार कार्ड लिंक के माध्यम से आधार कार्ड बंद हो जाएगा और उचित व्यक्तियों को इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  2. यदि आपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लिया हो तो ऐसे में एक परिवार में एक ही राशन कार्ड बनेगा और किसी भी प्रकार की छलावे से बचा जा सकेगा।
  3. बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा वास्तविक पहचान वाले इंसान को ही लाभ प्राप्त हो सकेगा। ऐसे में आप निश्चित ही लाभ के भागीदार होंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Ration Card को आधार से लिंक कैसे करें और राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए डॉक्यूमेंट क्या चाहिए। जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारे ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.