Quora से पैसे कैसे कमाए 2021 पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Quora से पैसे कैसे कमाए और Quora से पैसे कमाने के क्या तरीके है। अगर आप Quora के बारे में जानते है तो बहोत अच्छी बात है। मगर मुझे यह भी पता है की आप यह नहीं जानते होंगे की Quora से पैसे भी कमाए जाते है। अगर मै आपसे ये कहु की आप घर बैठे सिर्फ सवाल जवाब करके महीने के लाखो रूपए कमा सकते हो तो आप क्या यकीं करोगे। जी हां ये बिलकुल सही है आप क्वोरा के जरिये सिर्फ सवाल और जवाब देकर घर बैठे पैसा कमा सकते हो। 

Quora से पैसे कैसे कमाए

वैसे आपको इंटरनेट पर बहोत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेगे जिसे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। मगर हम एक ऐसे वेबसाइट की बात कर रहे है जिस पर महीने के 10 करोड़ से भी ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक आता है। जिसे हम Quora कहते है। अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो मुझे यकीं है की आप भी ये जानने में ज्यादा intrested हो की Quora से पैसे कैसे कमाए। इन सभी की जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तभी आप जान पाओगे की इससे पैसे कैसे कमा सकते है। तो चलिए शुरू करते है। 

Read:- ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

Quora क्या है – What is Quora in Hindi 

Quora एक Question-Answer की forum website है। यहाँ पर आप किसी भी question का answer पा सकते हो और आप कोई भी question पूछ सकते हो। यह दुनिया की 81वी रैंक की popular website है. Ahrefs के latest के टेस्ट के हिसाब से Quora के 10 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा organic keyword Google पर rank करते है। 

Quora पर 15 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा Organic Traffic आते हैं और इस हिसाब से इसके traffic की value 5 करोड़ 43 लाख UDS हैं जो की एक blogger के सोच से भी बहुत अधिक है. यह कुछ समय पहले तक यह केवल एक normal community था जहा पर कोई भी किसी भी प्रकार का question पूछ सकता है और कोई भी किसी भी Question का जवाब दे सकता है.

आपको Quora community पर सभी तरह के सवाल का जवाब मिल जायेगा जिसके बारे में सवाल पूछना चाहते है। यहाँ आपको Technology से लेकर Finanance, हेल्थकेयर से लेकर मेडिसिन तक और जो भी topic आप सोच सकते है या आपने कभी अपने इसके बारे में सोचा नहीं होगा सबके बारे में आपको जवाब मिल जायेगा.

Quora वेबसाइट की स्थापना 2009 की गई दी और इसको बनाने वाले दो लोग हैं Adam D’Angelo, Charlie Cheever ये दोनों लोग पहले Facebook में काम करते थे. यह एक America based company है.

Read:- Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Quora Partner Program क्या है 

Quora ने recently अपना Quora Partner program को शुरू किया है। इस प्रोग्राम के जरिये आप लोगो के द्वारा पूछे गए सवालो के उत्तर देके आप Quora से पैसे कमा सकते हो। जब Quora पर कोई सवाल करता है और उसने Partner प्रोग्राम को ज्वाइन किया हुआ है तो। Quora उसके Question पर अपने ads को show करता है। जिसका कुछ parcent आपको देता है। आप इस पैसे को PayPal के जरिये अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो। 

आप Quora Partner Program को तभी ज्वाइन कर सकते हो जब आपके द्वारा पूछे गए question पर एक लाख से ज्यादा views हो तो या आपके द्वारा दिए गए answer पर लोगो की अच्छी engagment हो। 

अगर आपके Question Answer पर ज्यादा views और upvotes आने लगते है तो Quora टीम आपको जल्दी ही अपना पार्टनर प्रोगाम को ज्वाइन करने का access दे देती है। जिससे आप जुड़ के Quora से पैसे कमा सके। 

Quora से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Quora)

अभी तक आपने ये जाना की Quora क्या है और इसे कैसे use करते है। अब हम यहाँ पर Quora से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करने वाले है। वैसे Quora Partner Program के अलावा भी आपके पास बहोत सारे ऑप्शन है जिसको use करके आप क्वोरा से पैसे कमा सकते हो। तो चलिए हम उन तरीको के बारे में बाते करते है Quora से पैसे कमाने के तरीके। 

1 – Affiliate Marketing करके 

आप लोगो की अब ये बताने की जरूरत नहीं है की Affiliate Marketing क्या है अगर आप लोग नहीं जानते है तो लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो। जब भी आप क्वोरा क्वोरा की वेबसाइट खोलोगे तो आपको बहोत सारे लिंक मिलेंगे जो answer के लास्ट में होता है। या आप देखेंगे की किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यु होता है। और साथ में एक लिंक भी होता है जो की उस वेबसाइट पर जाता है। अगर ऐसे ही आपने 10 रिव्यु डाल के अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर दिया तो आप भी यहाँ से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हो। 

2 – Website पर Traffic बढ़ा के 

अगर आपके दिए गए answer और पूछे गए Question पर लोगो का अच्छ एंगेजमेंट है तो आप उन सभी ट्रैफिक को अपने वेबसाइट पर भेज सकते हो। जिससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा और वाला से आप अपने वेबसाइट को गूगल एडसेन्स से अप्प्रोव करा के वह से पैसा कमा सकते हो। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

इसके लिए आपको बस आपको किसी भी Question का Answer देके उसके निचे अपने वेबसाइट का लिंक लगा देना होगा। जिससे जो भी आपके Answer को पढ़ेगा तो उसे आपके लिंक पर क्लिक जरूर करेगा जिससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा। तो आप वहा से पैसा कमा सकते हो। 

3 – अपनी Services Promote करके 

अगर आप भी कोई सर्विस लोगो को देते है और आप नहीं दे पा रहे है तो क्वोरा आपके लिए बेस्ट है लीड लेन के लिए आप यहाँ आंख बंद करके क्वोरा पर काम कर सकते हो। ऐसे बहोत सारी companies और blogger है जो web development, SEO, designing, Video making जैसे services लोगो को provide करते है। 

 उनके लिए quora सबसे best platform हैं lead generation के लिए क्योकि यह Google पर rich anwser feature के साथ सबसे पहले rank करता है और जब customers internet पर सर्च करते है तो उनको सबसे पहले quora ही मिलता है। तो आप यहाँ से अपनी सर्विसेज को लोगो तक पंहुचा सकते हो। 

4 – Blog Branding करके 

Quora के जरिये आप अपने ब्लॉग की ब्रांडिंग बहोत ही आसानी से कर सकते हो। क्युकी Quora पर monthly 500 मिलियन vistor है अगर आपने अपने Blog का लिंक वहा डाला हो आपके ब्लॉग पर भी लाखो में विजिटर आने के पुरे चांस है। तो आप यहाँ से अपने ब्लॉग की ब्रांडिंग कर सकते हो। 

Quora से पैसे कमाने के तरीके 

मुझे उम्मींद है की आपके मेरी यह पोस्ट Quora से पैसे कैसे कमाए और Quora से पैसे कमाने के तरीके जरूर पसंद आये होंगे। इस ब्लॉग पर आपको ऐसे ही इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने को मिलेगा। जिससे आप क्वोरा ही नहीं बल्कि और बहोत सारे ऑनलइन प्लेटफार्म के बारे में जान सकते हो जिससे आप यहाँ से पैसे कमा सकोगे। 

अगर आपके मन में Quora से पैसे कमाने के बारे में कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

यदि आपको ये पोस्ट Quora से पैसे कैसे कमाए अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो और सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हो। जिससे दूसरे भी ऑनलाइन पैसा कमा सके। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद।

Please follow and like us:

1 thought on “Quora से पैसे कैसे कमाए 2021 पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!