Quora से Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने वाले है की Quora से blog पर traffic कैसे बढ़ाये  (How to Get Traffic from Quora) और Quora क्या है, how to Increase Blog Traffic from Quora. तो आज इसी टॉपिक पर बात करने वाले है। हर एक ब्लॉगर चाहता है की उसके ब्लॉग पर organic traffic आये और जिससे वो blog से पैसे कमा सके। Quora के बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको ये पोस्ट पूरी पढ़नी होगी तभी आप इसके फायदे के बारे में अच्छे से जान पाओगे और इससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ला पाओगे।

Quora से Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें

तो इसके लिए बने रहिये हमारे ब्लॉग पर। हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक चाहता है। क्योंकि जब लोग उसके ब्लॉग पर आएंगे, तभी वह अपने ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे। लेकिन ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना कोई आसान काम नहीं है। आज के समय में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है। ऐसे में अगर आप गंभीरता से ब्लॉग करना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अगर आप अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो कुछ भी नहीं है।

Read:- Quora से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ाने के कई तरीके हैं। अगर आप इसके बारे में google पर सर्च करेंगे तो आपको सैकड़ों तरीके मिलेंगे। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। आज मैं आपको एक बहुत अच्छे तरीके के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसके द्वारा आप आसानी से अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
आपको एक बात बता दूं, ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है। आप किसी भी तरह से रातों रात अपने ब्लॉग का ट्रैफ़िक नहीं बढ़ा सकते। ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए एक बहुत लंबी प्रक्रिया है। आज सभी बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग इतना ट्रैफ़िक अचानक से नहीं लाया है। इसके लिए उन्होंने भी दिन-रात मेहनत की होगी। इसलिए आज वह इस मुकाम पर हैं।

Read:- How To Increase Blog Traffic In Hindi

अगर आप भी एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपके अंदर धैर्य का होना बहुत जरूरी है। उसके साथ मेहनत करते रहें। एक दिन आपके ब्लॉग को भी अच्छा ट्रैफिक मिलेगा। आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि Quora का उपयोग करके अपने ब्लॉग का ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाएँ? अक्सर, नए ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में ट्रैफ़िक बढ़ाने में कठिनाई होती है। वे हमेशा अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में सोचते हैं। उनके लिए Quora एक बहुत अच्छा स्रोत है। जहां से वे थोड़े समय में अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।

Quora क्या है – What is Quora

यदि आप एक Blogger हैं, तो आपको इसके बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। आपको बता दूं कि यह एक Question Answer की साइट है। इसमें आप कोई और कैसा भी सवाल पूछ सकते हैं या किसी सवाल का जवाब दे सकते हैं। यह Yahoo Answer के समान है लेकिन इसे बहुत बेहतर माना जाता है। अगर आप google पर रेगुलर सर्च करते हैं तो आपके पास quora से सबसे पहले answer मिलता है ।

इसमें आपको हर विषय पर कई विशेषज्ञ मिलेंगे, जिनसे आप मदद ले सकते हैं। यदि आप किसी चीज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उसमें प्रश्न पूछ सकते हैं। आपको यहां कई विशेषज्ञों के उत्तर मिलेंगे। आप उनके जवाबों से 100% संतुष्ट भी होंगे।

यह एक ब्लॉगर के लिए ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक बहोत ही अच्छा तरीका है। लेकिन आपको इसका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए। तभी आप Quora से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हो। मैं आपको कुछ टिप्स बताने जा रहा हूँ की जिससे आप quora का सही उपयोग कर सकते हैं।

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए 2020

Quora से Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये 

यहाँ मैं आपको Quora से Blog पर Traffic बढ़ाने के 6 तरीके ऐसे बताने जा रहा हूँ जिसे use करके आप अपने blog पर बहोत ही कम समय में ज्यादा traffic ला सकते हो। अगर आप भी अपने ब्लॉग पर Quora से ट्रैफिक बढ़ाने चाहते हो तो आप इस तरीको को use कर सकते हो। 

1 – Profile Setup करें 
सबसे पहले, आपको Quora में अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद, आपको अपनी प्रोफ़ाइल में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी डालना होगा। ज्यादातर लोग इसमें अकाउंट बनाने के बाद वही गलती करते हैं। इसमें हमें अपने बारे में पूरी जानकारी नहीं देते है।

आपको इन सभी को अपनी प्रोफाइल फोटो, बायो, क्रेडेंशियल्स में जोड़ना होगा। बायो में आपको अपने ब्लॉग के बारे में भी लिखना होगा। जिससे लोग आपके ब्लॉग के बारे में जान पाएंगे और आपके ब्लॉग पर भी जा सकेंगे। प्रोफाइल में अपना skill जोड़ना न भूलें। इसमें आपको फाउंडर & CEO को पोजीशन में लिखना होगा और अपने ब्लॉग का URL कंपनी में जोड़ना होगा।

आपको अपना प्रोफाइल बहुत अच्छे से सेटअप करना होगा। क्योंकि अगर कोई आपके बारे में जानना चाहता है तो आप अपनी प्रोफाइल पर ही उसे पूरी जानकारी मिल जाएं। तो ऐसे में आपके साथ साथ आपको भी अपने ब्लॉग के बारे में बताना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप मेरी प्रोफ़ाइल का स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

  •      नाम
  •      प्रोफ़ाइल फोटो,
  •      पेशे / कार्य
  •      शिक्षा,
  •      देश
  •      अपने बारे में

2 – अपने Niche के According Topic चुने 

जब आप Quora में एक प्रोफ़ाइल बनाते हैं, तो आपको इसमें बहोत सारे टॉपिक होते है आपको इनमे से अपने blog के niche के अनुसार टॉपिक का चयन करना होगा। यहां 300,000 से अधिक टॉपिक है जिनपे बहोत सारा ट्रैफिक होगा। जिन विषयों पर आपको बहुत अच्छी जानकारी है, आपको उन्हें या उन विषयों का चयन करना होगा, जिन पर आपकी रुचि है।

जब आप अपनी रुचि के अनुसार विषयों का चयन करते हैं, तो आपको उसी से संबंधित प्रश्न और उत्तर दिखाए जाएंगे। आपको उन्हें बहुत सावधानी से चुनना होगा। तभी आप किसी के प्रश्नो का उत्तर दे सकते है और उनसे प्रश्न कर सकते है। 

3 – Question & Answer को ढूंढे 

एक बार जब आप अपना प्रोफ़ाइल सेटअप पूरा कर लेते हैं, तो quora आपको चयनित श्रेणियों से संबंधित प्रश्न दिखाना शुरू कर देगा। इसमें आपको अपने लिए एक सही प्रश्न का चयन करना होता है, जिसके बारे में आप अच्छी तरह से जानते हैं और आप इसका जवाब बहुत अच्छे से दे सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपको उन सवालों के जवाब नहीं देने हैं, जिनके बारे में आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। यह आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकता है। इसमें आपको उत्तर देते समय बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होगा। सबसे पहले, आपको सही प्रश्न खोजना होगा। इसके लिए आप चाहें तो सर्च का सहारा ले सकते हैं। जिस विषय पर आपको अच्छी जानकारी है, उस विषय पर सर्च करके, आप अपने लिए सही प्रश्न का चयन कर सकते हैं।

जैसे अगर आपको Online पैसे कमाने के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप ऑनलाइन कमाई लिखकर सर्च करें, तो इससे जुड़े हजारों सवाल सामने आ जाएंगे। यहां आपको जो सवाल पसंद है उसे चुनें और जिसमें आप उसे अच्छे से समझा सकें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कई लोगों ने प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है। यहां आपको कई सवाल मिलेंगे जहां सैकड़ों जवाब होंगे। इस तरह के सवाल को नजरअंदाज करना बेहतर होगा।

4 – Engaging Answers लिखे 

यह Point बहुत महत्वपूर्ण है। इस पर आपको ज्यादा ध्यान देना बहुत जरूरी है। आप जितना बेहतर उत्तर लिखेंगे, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपके ब्लॉग पर आएगा। सबसे बड़ी कुंजी यह है कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक ला सकेंगे। यदि आपने अपना प्रोफ़ाइल ठीक से सेट किया है और अपने ब्लॉग को डिफ़ॉल्ट रूप से सेट किया है, तो जब आप किसी प्रश्न में उत्तर या टिप्पणी लिखते हैं, तो आप वहां अपने ब्लॉग के बारे में लिखेंगे। जैसे मेरी प्रोफाइल में https://puraadigital.com का CEO लिखा हुआ है।

इससे लोग आपके ब्लॉग या कंपनी के बारे में जान पाएंगे। ध्यान रखें कि डिफ़ॉल्ट रूप से आपके द्वारा निर्धारित क्रेडेंशियल यहां दिखाई देगा।
आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर इस तरह से लिखना होगा कि उसे कोई भी आसानी से समझ सके। इसमें जितना बेहतर आप समझाएंगे, उतने ही अधिक reader आपके उत्तर को पढ़ेंगे और आपके साथ होंगी। और जितने ज्यादा लोग प्रभावित होंगे, उतना ही ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगा। इसमें आपको कोई गलती नहीं करनी चाहिए। मैं आपको इसके बारे में नीचे कुछ टिप्स बताऊंगा।

  • उस विषय से संबंधित प्रश्न का उत्तर लिखें, जिस पर आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं।
  • किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लें।
  • यदि उत्तर में जरूरत हो तो image का उपयोग करें।
  • इसमें आप बोल्ड, इटैलिक, बुलेट पॉइंट आदि का इस्तेमाल करेंगे।

5 – Website को Direct Promote न करे 

सबसे पहले, मैं आपको बता दूं कि quora एक छोटी कंपनी नहीं है, अब यह बहुत लोकप्रिय हो गई है। इसमें हजारों महान विशेषज्ञ एक्टिव रहते हैं। इसमें, यदि आप अधिक हेरफेर करने का प्रयास करते हैं, तो आपकी प्रोफ़ाइल को quora टीम द्वारा block कर दिया जाता है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि कुछ लोगों को इसमें अकाउंट बनाते ही स्पैमिंग शुरू हो जाती है। मैं आपको बता दूं कि आप उत्तर में अपना लिंक जोड़कर ज्यादा ट्रैफिक हासिल नहीं कर सकते। ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आपका उत्तर सही और intresting होना चाहिए, यह केवल मुख्य विधि है जो ट्रैफ़िक को प्राप्त करने के लिए है।

जब लोग आपके उत्तर को पसंद करते हैं, तो वे आपके बारे में और अधिक जानना चाहेंगे और इसके लिए वे आपके ब्लॉग पर अवश्य जाएँगे। इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप स्पैमिंग से बचें। ऐसे account को क्वोरा टीम द्वारा बहुत जल्दी blocked कर दिया जाता है। पूरा उत्तर लिखने के बाद आप अपने लिंक को अंतिम में जोड़ सकते हैं। लेकिन उस सवाल से भी संबंधित होना चाहिए। मैं भी इस तरीके को अपनाता हूं, पूरा जवाब लिखने के बाद, आखिरी में, मैं अपने ब्लॉग से संबंधित पोस्ट का लिंक जोड़ता हूं।

इसके लिए आप एक और ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपको अपने ब्लॉग पोस्ट से संबंधित प्रश्नों की खोज करनी है, इसका उत्तर देने के बाद, पोस्ट के लिंक को अंतिम में जोड़ें।

6 – Specialists/Experts को follow करे

आप अन्य विशेषज्ञों का अनुसरण करके अपनी विश्वसनीयता बढ़ा सकते हैं। यह बहुत आसान है। यदि आप अन्य विशेषज्ञों का अनुसरण करते हैं, तो वह भी आपका अनुसरण करेगा। यह आपकी विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद करेगा।

अगर आप नए हैं तो आपको विशेषज्ञों से बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा। उनके साथ, आपको एक सही उत्तर लिखने के बारे में पता चल जाएगा। जो आपके लिए बहुत जरूरी है। एक बार जब आप सही उत्तर लिखना सीख जाते हैं, तो आप भी विशेषज्ञ बन जाएंगे और लोग भी आपका अनुसरण करेंगे। यह न केवल आपकी साइट बल्कि आपके व्यवसाय को भी बढ़ने में मदद करेगा।

Read:- Blogging से पैसे कैसे कमाए

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की Quora से Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये । इसमें बताये गए सभी 6 तरीके बहोत ही अच्छे है और इन्हे use भी किया जाता है। अगर आप भी एक ब्लॉगर है और Quora के बारे में नहीं जानते है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है यहाँ आपको Quora से blog पर traffic लाने के तरीके के बारे में जान सकते है और उन्हें use करके आप भी अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रफिक ला सकते है। 

अगर आपके मन में अभी भी कोई question है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हो हम उसका answer देने की पूरी कोशिस करेंगे। यदि आपको थोड़ा भी ये पोस्ट useful लगी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। 

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। जो भी नए ब्लॉगर है और Quora से अपने blog पर traffic लाना चाहता है। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!