Pradhan Mantri से Complaint कैसे करे

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Pradhan Mantri से Complaint कैसे करे , प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करे और प्रधानमंत्री से कैसे बात करे। भारत में बहोत सारे लोगो के पास शिकायत है जो की वो प्रधानमंत्री जी से करना चाहते है। मगर उनको ये नहीं पता है की प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करते है। जिससे की जगह और किसी भी government yojana में कुछ सुधार हो सके। यदि आपको भी प्रधानमंत्री से शिकायत करनी है तो आपको हम बिलकुल आसान तरीका बताने जा रहे है। जिसका इस्तेमाल करके आप सीधे Pradhan Mantri Shri narendra modi जी से कर सकते हो।

Pradhan Mantri से Complain कैसे करे

भारत में ऐसे बहोत सारे मुद्दे है जिनके बारे में प्रधान मंत्री को नहीं पता है। ऐसे इसके लिए आपको अपने बात को PM के सामने रखनी पड़ेगी मगर ऐसा कौन सा तरीका है जिसे use करके आप सीधे Pradhan Mantri से अपनी बात को बता सके। तो आज हम इसी के बारे में आपसे बताने वाले है की। आप अपनी कम्प्लेन को सीधे Pradhan Mantri से कर सके। तो चलिए जानते है की Pradhan Mantri से Complain कैसे करे। जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए शुरू करते है।

Read:- IPL 2020 Match Online कैसे देखे

Pradhan Mantri से Complaint कैसे करे

Pradhan Mantri से Online Complaint करने का आपको हम बिलकुल आसान तरीका बताने वाले है। जिससे आपको ज्यादा कही जाने और ज्यादा परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। आप इसको अपने मोबाइल और कंप्यूटर की मदद से सीधे Prime Minister को Complain कर सकते हो।

Pradhan Mantri से Online Complain करने के लिए आपको एक स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटर की जरुरत है। उसके बाद आप कंप्यूटर के chrome browser को खोल ले। फिर गूगल पर जाके आपको PM India सर्च करना है फिर आपके सामने एक वेबसाइट दिखेगी www.pmindia.gov.in या फिर आप इसको डायरेक्ट अपने ब्राउज़र में खोल सकते हो। ये वेबसाइट खोलने के बाद आपको अपने चॉइस के अकॉर्डिंग भाषा का चुनाव कर ले। आप जिस भाषा का चुनाव करेंगे। पूरी वेबसाइट उसी भाषा में कन्वर्ट हो जाएगी।

Pradhan Mantri से Complain

भाषा का चुनाव करने के बाद आपको थोड़ा सा स्क्रॉल डाउन करते ही आपके सामने दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला अपने विचार और सुझाव, राय को साझा करे और दूसरा प्रधान मंत्री को लिखे। Complain करने के लिए आपको दूसरा ऑप्शन सलेक्ट करना है। और यदि आपके पास कोई New Idea है जो आप PM को बताना चाहते हो तो इसके लिए आपको पहला ऑप्शन सलेक्ट करना होगा। जैसे ही आप दूसरा ऑप्शन प्रधान मंत्री को लिखे पर क्लिक करोगे। तो आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। जिसके अंदर आपको अपने नाम, पता और मोबाइल नंबर देना होगा।

प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करे

उस फॉर्म को भरने के लिए निचे दिए गए तरीके को ध्यान से पढ़े। तो चलिए जानते है की फॉर्म कैसे भरे।

1 – सबसे पहले अपना लिखे और साथ में कैटेगरी को चुने male या female
2 – उसके बाद country को चुने यदि आप इंडिया से बहार के है तो भी आप शिकायत कर सकते हो।
3 – फिर आप अपना पूरा एड्रेस भरे और साथ में आप किस state से हो और पिन कोड।
4 – फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है वो भी कंट्री कोड के साथ। जिससे की आपके complain का रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल पर भेजा जायेगा जो की आप उसको ट्रैक कर सकते हो।
5 – फिर अपनी Email ID डाले।
6 – फिर आप निचे दिए गए Complain की केटेगरी को चुने।
7 – उसके बाद आपको एक शिकायत बॉक्स मिलेगा जिसके अंदर आप 4000 word की शिकायत लिख सकते हो।
8 – अगर आपके पास को डॉक्यूमेंट है जो आप प्रधान मंत्री के पास भेजना चाहते हो तो आप उसको PDF फाइल में कन्वर्ट कर के अटैच कर सकते हो।
9 – फिर लास्ट में आपको एक कैप्चा कोड को लिखना होगा जो खली बॉक्स है। फिर सबमिट पर क्लिक करना है।
10 – फिर कम्प्लेन को सबमिट करते ही आपकी कम्प्लेन प्रधान मंत्री के पास चली जाएगी। उसके अब आपके मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जायेगा। जिससे आप अपनी कम्प्लेन को ट्रैक और स्टेटस चेक कर सकते हो।

Pradhan Mantri Complaint का Status कैसे चेक करे।

Pradhan Mantri Complain का Status कैसे चेक करे।

अपनी कम्प्लेन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको pgportal.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको एक View Status का ऑप्शन नजर आएगा। उसपे क्लिक करने के बाद आपको जो आपके मोबाइल पर complain registration नंबर आया था उसको वह पर डाले और अपना complain का स्टेटस चेक कर सकते हो। तो इस तरीके से आप Pradhan Mantri Complain का Status को चेक कर सकते हो।

Read:- SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप अब पता चल गया होगा की Pradhan Mantri से Complaint कैसे करे और Pradhan Mantri से Complain करने के क्या तरीके है। यदि आपको भी Pradhan Mantri से Complain करनी है तो आप इस सभी steps को फॉलो कर सकते हो। और अपनी शिकायत प्रधान मंत्री के पास पंहुचा सकते हो।

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कोम्मेक्ट के जरिये पूछ सकते हो हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आप बहोत धन्यवाद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *