Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022 – आवेदन प्रक्रिया, ब्याज और पैसा

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमरा टॉपिक है की Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022 क्या है इसका लाभ आप कैसे ले सकते हो इसकी पूरी जानकारी : भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा देश के गरीब, किसान,  युवा और महिलायों के लिए कई प्रकार की महत्वकांक्षी योजनाएं चलाते रहते हैं, इसी कड़ी में देश के युवाओं के लिए जो कि अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए ‘ प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना‘ शुरू किए हैं जिसके तहत बिना कोई गरांटर के हीं 50000 से लेकर ₹10 लाख तक का लोन बिजनेस शुरू करने के लिए दिया जाता है।

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana

तो ऐसे मे अगर आप भी किसी प्रकार का बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से उस बिजनेस को शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसी परिस्थिति में आपको “Pradhanmantri Mudra Loan Yojana” का लाभ जरूर उठाना चाहिए, जिसके तहत आपको तीन प्रकार (शिशु, किशोर और तरुण) के बिजनेस लोन का सुविधा मिल जाता है। और आप अपने बिजनेस के हिसाब से इस योजना के तहत सरकार से 50 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le in Hindi 2022

Read: SBI YONO Personal Loan कैसे ले: योग्यता शर्तें, ब्याज दर

तो अगर आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, या फिर इसके योजना के बारे में और किसी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ सकते हैं, और भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं PM Mudra Loan Yojana 2022 के बारे मे।

Table of Contents

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, और इसके तहत मिलने वाला लाभ।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 में किया गया था और यह भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा एक ऐसी बिजनेस लोन योजना है जिसके तहत छोटे व्यापारी से लेकर बड़े व्यापारिक तक के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है, और इस Pradhan mantri Mudra Yojana के तहत आपको शिशु किशोर और तरुण तीन प्रकार के लोन उपलब्ध कराया जाता है।
और इस योजना के तहत business loan राशि के न्यूनतम सीमा को सरकार द्वारा तय नहीं किया गया है जबकि अधिकतम सीमा 10 लाख तक का है। यानि की आप इस योजना के तहत अधिकतम 10 लाख रुपए तक का बिजनेस लोन ले सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाले कुछ प्रमुख लाभ

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhanmantri Mudra loan Yojana 2022) के तहत आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ दिए जाते हैं।

Mudra loan Yojana 2022 benifits

  • इस योजना के तहत सरकार ₹50 हज़ार से लेकर ₹10 लाख तक का बिजनेस लोन बिजनेस करताओं के लिए उपलब्ध करती है।
  • इस योजना के तहत किसी भी प्रकार का बिजनेस लोन (Govt Business Loan Scheme 2022) लेने के लिए आपको किसी भी गारंटर को लाने की जरूरत नहीं है।
  • इस योजना के तहत दुकानदारों, विक्रेताओं, ठेला लगाने वाला व्यक्ति, व्यापारिओं और अन्य सर्विस सेक्टर में कार्यरत व्यक्तियों, तथा SME, MSME सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों द्वारा लिया जा सकता है।
  • और इसके साथ साथ सभी गैर-कृषि व्यवसाय में लगे सभी छोटे व्यवसाय करने वाले लोग भी पीएम मुद्रा लोन के तहत  का बिजनेस लोन का लाभ उठा सकता हैं।
  • इस योजना के तहत ली गई लोन राशि का भुगतान आपको 3 साल से लेकर 5 साल तक के भीतर करना होता है।
  • और PM Mudra loan Yojana का लाभ मुद्रा कार्ड (Mudra Card) के माध्यम से लिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhanmantri Mudra loan Yojana 2022) से जुड़े कुछ जानकारी

योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Mudra loan Yojana 2022)
सरकार केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति
मुख्य उद्देश्य बिजनेस लोन कम ब्याज दर पर देना
आरम्भ तिथि 8 अप्रैल 2015
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना दस्तावेज आधार कार्ड (Aadhar Card)
पैन कार्ड
पासपोर्ट साइज़ फोटो
KYC documents
निवास का प्रमाण
आय प्रमाण पत्र
बिजनेस प्रमाण पत्र
ऑफिसियल वेबसाइट और पोर्टल mudra.org.in

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार

Pradhanmantri Mudra loan Yojana के तहत तीन प्रकार की बिजनेस लोन ऑफर किए जाते हैं जिनमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन आता है। और जहां पर शिशु मुद्रा लोन के तहत लोगों को जीरो से लेकर ₹50000 तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है। वही किशोर मुद्रा लोन के तहत 50000 से लेकर ₹5 लाख तक का बिजनेस लोन उपलब्ध कराया जाता है। जबकि तरुण मुद्रा लोन के तहत आपको रु5 लाख से लेकर रु10 लाख के बीच बिजनेस लोन उपलब्ध कराया जाता है।

PM Mudra loan Yojana Types

  • शिशु लोन: शून्य से लेकर ₹50 हज़ार तक, और इसके तहत आपको ब्याज दर 10% से 12% सालाना देना पड़ता है।
  • किशोर लोन : ₹50 हज़ार से लेकर ₹5 लाख तक, और इसके तहत ब्याज दर लोन देने वाली बैंक संस्थाओं पर निर्भर करती है।
  • तरुण लोन: ₹5 लाख से लेकर ₹10 लाख तक, और और इसके तहत ब्याज दर और लोन चुकाने की अवधि व्यक्ति के क्रेडिट के स्कोर (cibil Score) पर निर्धारित किया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का मुख्य उद्देश्य

भारतीय केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री लोन योजना (Mudra loan Yojana 2022) की शुरुआत नीचे दिए गए निम्नलिखित उद्देश्य से किया गया है।

सर्विस सेक्टर से जुड़े बिजनेस गतिविधियों को बढ़ावा देना जिससे ज्यादा संख्या में लोग सर्विस सेक्टर से जुड़े बिजनेस प्रारंभ कर सकें।
और  सर्विस सेक्टर के अंतर्गत “मरम्मत की दुकानें, सैलून, जिम, और ड्राई क्लीनिंग, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें,और फोटोकॉपी की दुकानें” आदि का बिजनेस आता है।

कॉमर्शियल वाहन से सम्बन्धित बिजनेस कों बढ़ावा देना जिससे और ज्यादा संख्या मे लोग इन वाहनों को खरीद करके अपना जीविका पार्जन के लिए बिजनेस शुरू कर सकें।

और कॉमर्शियल वाहन के अंतरगत ‘ट्रैक्टर, टैक्सी, ऑटो-रिक्शा, माल वाहन, ई-रिक्शा‘ आदि आते हैं।

कपड़ा व्यापारियों और दुकानदारों के बिजनेस गतिविधियों को बढ़ावा देना इसे ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग कपड़ा व्यापार और दुकानदारी का बिजनेस शुरू कर सकें।

इसके अलावा मुर्गी फार्म, मधुमक्खी पालन, मछली पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, डायरी, आदि से सम्बन्धित व्यवसाई  गतिविधियों कों बढ़ावा देने के उद्देश्य किया गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) की कुछ प्रमुख विशेषताएं

लोन राशि ₹50 हज़ार से लेकर ₹10 लाख तक
ब्याज दर 12% से लेकर सभी बैंक पर निर्भर करता है.
ग्रांटर जरूरी नहीं है
न्यूनतम लोन राशि सरकार द्वारा तय नहीं किया गया है।
अधिकतम राशि ₹ 10 लाख
भुगतान का समय 12 महीने से 5 सालों तक
लोन के प्रकार शिशु, किशोर और तरुण
Mudra loan Yojana Highlights

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी पीएम मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत किसी भी प्रकार का बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगा उसके बाद ही आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत किसी भी प्रकार का बिजनेस लोन मिल पाएगा।

Mudra loan Yojana 2022 documents

  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड)
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • KYC documents
  • निवास का प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (अगर आप एससी एसटी ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तब)
  • व्यवसाय शुरू करने संबंधित कागजात
  • व्यवसाय रजिस्ट्रेशन नंबर (GST अगर हो तो)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए योग्यता

अगर आप पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको सरकार द्वारा तय किए गए पात्रता मापदंडों को पूरी करने की आवश्यकता है। उसके बाद ही आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ मिलेगा।

Pradhan mantri Mudra loan Yojana eligibility criteria

  • मुद्रा योजना का लाभ लेंने के लिए आवेदन कर्ता का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा आवेदन कर्ता के पास भारत सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड. वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि होना जरूरी है।
  • आप जिस भी बिजनेस के लिए मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो वह कॉर्पोरेट संस्था से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप किसी प्रकार का दुकान, फार्म या कपड़े की व्यवसाई का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो एग्रीमेंट के कागजात जरूरी है।
  • और इसके साथ साथ जो भी आवेदन करता है उसके पास किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है।

मुद्रा कार्ड (Mudra Card) क्या होता है?

मुद्रा कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड होता है जो कि खासतौर पर मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेने वाले आवेदन करता को दिया जाता है, जब भी कोई व्यक्ति मुद्रा लोन योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करता है और उसका लोन सरकार द्वारा मंजूर कर दिया जाता है तो उसके बाद उसको इस योजना के तहत एक खाता और साथ में यह मुद्रा कार्ड दिया जाता है।

और इस कार्ड का उपयोग आवेदन करता अपने लोन राशि को बैंक से निकालने के लिए करता है जैसे कि अन्य डेबिट कार्ड से पैसा निकाला जाता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत के कौन-कौन से बैंक मुद्रा लोन देते हैं?

प्रधानमंत्री लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत भारत के सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक मुद्रा लोन उपलब्ध करती हैं जिनका की लिस्ट नीचे दिया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
1. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
2. इंडियन ओवरसीज़ बैंक
3. केनरा बैंक
4. आंध्रा बैंक
5. कॉर्पोरेशन बैंक
6. फेडरल बैंक
7. HDFC बैंक
8. ICICI बैंक
9. IDBI बैंक
10. इंडियन बैंक
11. बैंक ऑफ बड़ौदा
12. इलाहाबाद बैंक
13. कोटक महिंद्रा बैंक
14. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
15. पंजाब एंड सिड बैंक
16. पंजाब नेश्नल बैंक
17. बैंक ऑफ
18. महाराष्ट्र बैंक
19. एक्सिस बैंक
20. जम्मू एंड कश्मीर बैंक
21. कर्नाटक बैंक
22. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
23. सिंडीकेट बैंक
24. तमिलनाड मर्सेंटाइल बैंक
25. UCO बैंक
26. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
27. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
28. सारस्वत बैंक
Mudra Loan Yojana Bank List 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के तहत कितना ब्याज देना होता है?

अगर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना पर लगने वाले ब्याज के बारे में बताएं तो इस योजना के तहत 50000 तक लोन लेने पर आपको 12 से लेकर 15% सालाना ब्याज देना पड़ता है, और उसके बाद 50,000 से ज्यादा लोन लेने पर ब्याज दर बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है, और अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग ब्याज दर हो सकता है।

जरूरी सुचना: इसलिए आपको मुद्रा लोन योजना के तहत लोन आवेदन करने से पहले सभी बैंकों में जाकर उस पर लगने वाले ब्याज दरों को पता करना बहुत जरूरी होता है, और यह ब्याज समय पर समय बदलते रहता है।

मुद्रा लोन न चुकाने पर क्या होगा?

अगर आप ने भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत मुद्रा लोन लिया है, और आप इसको अगर चुकाते नहीं हैं तो आपको सरकार द्वारा डिफाल्टर घोषित कर दिया जाएगा और उसके बाद आपको अधिक ब्याज के साथ जुर्माना भी देना पड़ेगा।


अगर आप सरकार द्वारा तय किये गए पात्रता मापदंड को पास कर लिए हैं तो आप निचे दिए गए आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारें में।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करने की आवश्यकता है।

Step1. मुद्रा लोन योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित बैंक में जाने की जरूरत है, और उसके बाद आपको वहां प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से संबंधित फॉर्म मिलेगा।

Step2. उसके बाद उसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को सही से भर देना है, और साथ में मांगी गई सभी दस्तावेजों के फोटो कॉपी को भी अटैच करके उसी बैंक में जमा कर देना है।

Step3. उसके बाद आपके द्वारा दिए हुए दस्तावेजों की बैंक द्वारा सत्यापन किया जाएगा, फिर सत्यापन पूरी होने के एक से दो सप्ताह बाद, अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी और दस्तावेज सही हुआ तो मुद्रा लोन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

इस तरह आप केवल 3 स्टेप को फॉलो करके प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत बिजनेस के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री लोन योजना (Pradhan Mantri MUDRA Yojana के आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन अपने घर पर ही बैठ कर डाउनलोड करके भरना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं और मुद्रा लोन ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड (Mudra loan application form) कर सकते हैं।

How to download Mudra Loan application Form online 2022

  • मुद्रा लोन के आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मुद्रा लोन की ऑफिशियल वेबसाइट “mudra.org.in” पर जाना है।
Mantri Mudra Loan Yojana FORM DOWNLOAD 2022
  • उसके बाद नीचे मैं आपको “Shishu loan, Kishor, और Tarun loan” का ऑप्शन दिखाई देखा, उसमें से जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए अगर आप शिशु लोन लेना चाहते हैं तो शिशु वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसा कि आपको ऊपर दिए हुए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।
pm Mantri Mudra Loan Yojana 2022
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको तीन प्रकार के फॉर्म देखने को मिलेगा। आप जिस भी फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके नीचे दिए हुए डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस तरह आप बिना बैंक में जाए इन कुछ सधारण स्टेप्स कों फ़ॉलो करके मुद्रा लोन आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, और घर बैठकर आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही से भरकर करके फिर बैंक में जाकर इसे जमा कर सकते हैं।

मुद्रा लोन हेल्पलाइन नंबरअगर आपके पास मुद्रा लोन योजना से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए मुद्रा लोन योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और उनके साथ अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।


Conclusion

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल गया होगा, और भी ऐसे हीं भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए उपलब्ध सरकारी योजनाओं को पढ़ सकते हैं। धन्यवाद

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.