Podcast क्या है -Podcast से पैसे कैसे कमाए 2021

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा topic है Podcast क्या है और Podcast से पैसे कैसे कमाए। आपने अभी तक YouTube, blogging और Affiliate से लोगो को पैसा कमाते हुए सुना और देखा होगा क्या अपने ये सुना है की आप अपने आवाज को record करके उससे पैसा कमा सकते हो। अगर सुना है तो बहोत ही अच्छी बात है यदि नहीं सुना तो कोई बात नहीं आप बिलकुल सही जगह पर आज आपको इस पोस्ट में पता चलेगा की। आप अपनी आवाज को record करके उससे पैसा कमा सकते हो। 

Podcast क्या है

Podcast एक नए दौर का तरीका है जहाँ पर आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके भी वह से पैसा कमा सकते हो। यह Podcast सिर्फ foreign में ही चलता था मगर अब ये धीरे धीरे इंडिया में आ रहा है। अब लोग youtube की तरह Podcast के तरफ अपना इंट्रेस्ट दिखा रहे है। क्युकी इसके अंदर आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करनी होती है बस आपको एक एंड्राइड फ़ोन और एक अच्छा mic जिससे आप अपनी आवाज को record कर सकते हो। तो चलिए जानते है और ज्यादा इस Podcast के बारे में की ये क्या है और इससे कैसे पैसे कमाए। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Read:-Google AdSense क्या है – Adsense से पैसे कमाने के तरीके

Podcast क्या है – What is Podcast

आपको बता दे की यदि कोई भी content जिसे हम सिर्फ सुन सकते है और जिसे हम Audio के फॉर्मेट में upload कर सकते है उसे हम Podcast कहते है। जैसे जब हम कोई कंटेंट को लिखते है तो उसे हम Article या फिर blogging कहते है। उसी तरह आप जब कोई कंटेंट को ऑडियो के फॉर्मेट के सुनते हो तो उसे हम Podcast कहते है। 

इसे अगर हम दूसरी भाषा में समझे तो इसे हम इंटरनेट का रेडिओ भी बोल सकते है। Redio और Podcast में बस थोड़ा सा अंतर है जैसे की Redio सुनने के लिए आपको redio स्टेशन पर depend रहना पड़ता है और podcast में आप जब चाहे अपने हिसाब से सुन सकते हो। कोई भी इनफार्मेशन आप ले सकते हो इंटरनेट की मदद से। 

Internet की मदद से हमारे जीवन में बहोत सरे बदलाव आये है जैसे हमे किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो हम गूगल पर जाके सर्च कर लेते है। वहां हमे text के रूप में ब्लॉग, आर्टिकल और वेबसाइट मिल जाते है और वीडियो के लिए हमे वीडियो मिल जाते है। अब टाइम ऐसा आने वाला है की लोगो audio के फॉर्मेट में सर्च करेंगे। जो उनको Podcast फ्लेटफॉर्म से जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते है की Podcasting कैसे करे। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Podcasting कैसे शुरु करे 

दोस्तों अगर आप Podcasting करना चाहते हो तो आपको कुछ जरुरी equipment की जरुरत पड़ेगी जिससे आप अपना पॉडकास्ट स्टार्ट कर सकते हो। जैसे आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन, Audio रिकॉर्ड करने के लिए आपको एक अच्छे mic की जरूरत है जिससे की आप अपने voice को अच्छे से रिकॉर्ड कर पाए। 

पॉडकास्ट के लिए सबसे जरुरी है की आपको पास एक topic होना चाहिए जिसमे आपका इंट्रेस्ट हो जिससे आपके पास एक टारगेट ऑडियंस मिल सकते। तभी आप पोडकास्टिन सक्सेस कर पाओगे। और तभी आप इससे पैसा कमा सकते हो। 

Podcasting स्टार्ट करने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी जिसपे आप अपना रिकॉर्ड किया हुआ audio अपलोड करोगे। अगर आप इसको कंप्यूटर से स्टार्ट करना चाहते हो तो आपको कुछ ऑनलाइन पॉडकास्टिंग वेबसाइट पर sign up करना होगा, जिसके बाद आप Podcast start कर सकते हो। कुछ अच्छे podcast होस्टिंग साइट्स ये हैं.

  • Anchor
  • Podbean.com
  • Spreaker.com

अगर आप इसको अपने मोबाइल या टेबलेट से स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पॉडकास्टिंग मोबाइल app को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आप Podcasting स्टार्ट कर सकते हैं. कुछ अच्छी पॉडकास्ट app ये है। 

  • Android के लिए- anchor
  • IOS (Apple) के लिए- anchor

तो आप इन steps को follow करके आप अपना podcasting स्टार्ट कर सकते है। 

Read:- Instagram Account Verify कैसे करे पूरी जानकारी

Podcast से पैसे कैसे कमाए 

Podcast से आप multiple तरीके से पैसे कमा सकते हो अगर आपके podcast पर एक audiance base अच्छा हो जाता है तो आप इससे बहोत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इससे बहोत जयदा पैसा कमा सकते हो। तो चलिए जानते है की आप पॉडकास्ट से पैसा कमाने के तरीके। 

1- Sponsorship 

जब आपका podcast थोड़ा पॉपुलर हो जाता है तो। आपके कैटेगरी के वाली कंपनी आपके जैसे पॉडकास्टर को सर्च करती है जिनके follower ज्यादा होते है। उनको वो कुछ पैसे देते है। ये पैसे उनके follower और व्यूज के अकॉर्डिंग मिलते है। सिर्फ उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने पॉडकास्ट में बताना होता है। इसको आप अपने अकॉर्डिंग चार्ज कर सकते हो। 

2 – Affiliate Product Sell कर के 

जब आपके पॉडकास्ट पर बहोत ही ज्यादा follower हो जाते है तो आप अपने listener को जो भी recommed करोगे तो वो आपके बताये गए प्रोडक्ट को आसानी से खरीद लेंगे। क्युकी वो आप पर trust करते है। तो आप इनको अपने affiliate प्रोडक्ट आसानी से बेच सकते हो। जिससे आपको कमीशन भी मिलेंगे। ये भी एक तरीका है इससे कमाने का। 

3 – Other Podcaster को प्रमोट करके 

जब आपका पॉडकास्ट अच्छा ग्रो हो जाता है तो आप दूसरे पॉडकास्टर को अपने पॉडकास्ट के जरिये प्रमोट करके उनसे इसका चार्ज भी ले सकते हो। ये भी एक तरीका पॉडकास्ट से पैसा कमाने का। 

जब आपका podcast पॉपुलर हो जाये तो आप इन तरीको से इससे पैसा कमा सकते हो। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट पढ़के आपको अब ये पता चल गया होगा की Podcast क्या है और Podcast से पैसे कैसे कमाते है। अगर आप भी बोलने के शौकीन है तो आप भी अपना podcast channel शुरू कर सकते है। जिससे आप भी अपनी पार्ट टाइम इनकम स्टार्ट कर सकते हो। 

Podcast को लेके आपके मन में कोई भी डाउट या कोई question है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो हम उसका उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी और informative लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हो या फिर आप इसे Facebook, Twitter और Instagram पर भी शेयर कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

1 thought on “Podcast क्या है -Podcast से पैसे कैसे कमाए 2021”

  1. www.pinterest.com

    Hi! Would you mind if I share your blog with my Twitter group?
    There’s a lot of people that I think would really appreciate your content. Please let me know. Thank you

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!