Patwari कैसे बने , पटवारी भर्ती के लिए योग्यता 2020

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है Patwari कैसे बने और पटवारी बनने के लिए क्या करना होता है। एक पटवारी की सैलरी कितनी होती है। पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। तो हम आपको आज इसी के बारे में बताने वाले है। आपको बता दे की वैसे तो सभी गवर्नमेंट जॉब बहोत ही अच्छी और सिक्योर जॉब होती है। मगर कुछ जॉब गवर्नमेंट में बहोत ही आराम और अच्छी जानी जाती है। तो उसमे से एक जॉब Patwari (लेखपाल) की होती है। इस जॉब के अंदर आपको इज्जत और पैसा दोनों ही मिलती है। 

Patwari कैसे बने

Patwari की पद राजस्व विभाग के अंदर आता है। ये लोग की ज्यादा तर ग्रामीण क्षेत्र में पोस्टिंग होती है। इन लोगो के पास उस एरिया के सभी जमीन का लेखा जोखा होता है की कौन सी जमीन किसके नाम पर है। यदि आप कही भी जमीन खरीदना और बेचना चाहते हो तो आपको अपने एरिया के पटवारी से संपर्क करना होता है क्युकी यही लोग उन जमीन पर नाम रजिस्टर है। अब आपको थोड़ा अंदाजा लग गया होगा की पटवारी कौन होता है। तो चलिए अब हम जानते है की आप Patwari की जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हो। और Patwari कैसे बने तो चलिए शुरू करते है। 

Read:- Pradhan Mantri से Complain कैसे करे

Patwari कैसे बने How to Become Patwari

आपको बता दे की बहोत से लोगो को ये नहीं पता है की Patwari को ही Lekhpal के नाम से जाना जाता है। एक पटवारी बनने के लिए आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज से आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वो किसी भी विषय से हो सकता है Art, Science या Commars से इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। बस आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री और एक सरकारी संस्था से Computer कोर्स की डिग्री होनी चाहिए। फिर आप पटवारी पद के लिए अप्लाई कर सकते हो। 

आपको बता दे की पहले पटवारी की भर्ती केवल 12th के बेस पर ही हो जाती है लेकिन अब कुछ सालो से नया नियम बन गया है की एक पटवारी के लिए आपको ग्रेजुएशन होना जरुरी है। पटवारी के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होता है। जब आपके राज्य सरकार समय समय पर सुचना देती रहती है। ये आपको न्यूज़ पेपर पर राज्य सरकार के वेबसाइट पर जा कर पता लगा सकते हो। फिर आपक इसके लिए अप्लाई कर सकते हो। 

एक लेखपाल के पद के लिए आपके पास कुछ योग्यताये होनी चाहिए जो की आप इस पोस्ट में जानोगे तो चलिए शुरू करते है की। Lekhpal के लिए क्या योग्यता होती है। 

Read:- Current Account क्या होता है

Patwari बनने के लिए योग्यता 

वैसे आपको बता दे की बहोत से सरकारी नौकरी के लिए अलग अलग योग्यता होती है। मगर यहाँ हम सिर्फ पटवारी के बारे में बात करने वाले है। तो चलिए जानते है। 

1 – Age Limit 

आपको बता दे की सभी राज्यों में इसकी आयु सीमा अलग अलग निर्धारित होती है। मगर आपको एक स्टैंडर्ड Age Limit बता दे। पटवारी के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के तक होनी चाहिए। कुछ आपको आरक्षित जाति को Age में छूट दी जाती है। 

2 – Graduation Degree

पटवारी पद के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। तभी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हो। पहले आप बारहवीं के बाद पटवारी बन सकते थे लेकिन अब नहीं क्युकी अब सरकार ने अपने नियम में बदलाव कर दिए है। 

3 – Computer Course 

आपको बता दे की अब सभी सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स करना अनिवार्य हो गया है। तो आपको अब पटवारी के पद के लिए भी एक सरकारी संस्था से CCC (Course on Computer Concepts) Course करना अनिवार्य है। 

Patwari के लिए तैयारी कैसे करे 

यदि आपके पास हमारे द्वारा बताये गए सभी दस्तावेज है तो आप इसको अप्लाई कर सकते है। मगर आपको बता दे की सबसे बड़ी बाद अब आती है की। आप पटवारी की तैयारी कैसे करे। वैसे आपको बता दे इसके लिए आप कोई अच्छा से कोचिंग सेंटर ज्वाइन कर ले। जो इसकी अच्छी से तैयारी कराता हो। 

अगर आप चाहो तो इसकी तैयारी घर बैठे भी कर सकते हो बस आपको थोड़ा अपने तैयारी पर फोकस होगा और ये देखने होगा की इसके अंदर किन विषय में से प्रश्न पूछे जाते है। वैसे हम आपको बता दे की इसके अंदर ज्यादा तर प्रश्न सामन्य हिंदी, सामन्य ज्ञान, मैथ और ग्राम समाज विकाश के प्रश्न ज्यादा पूछे जाते है। तो आप इन विषय पर ज्यादा फोकस करके अपने घर से ही तैयारी कर सकते हो। 

Patwari की परीक्षा कैसे होती है

अभी तक अपने जाना है की पटवारी के लिए कैसे तैयारी करे और इसके लिए क्या योग्यता होती है। लेकिन अब हम आपको ये बताने जा रहे है। 

Patwari की परीक्षा कैसे होती है। वैसे आपको हम बता दे की इसके परीक्षा दो चरणों में होती है। एक लिखित और दूसरी इंटरव्यू के माध्यम से होती है। तो चलिए जानते है। 

1 – लिखित परीक्षा 

इसके लिए आपसे 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते है जिसको आपको 90 मिनट में पूरा करना होता है। इसके अंदर आपसे सामन्य हिंदी, सामन्य ज्ञान, मैथ और ग्राम समाज विकाश के प्रश्न ज्यादा पूछे जाते है। अगर आपने एक प्रश्न का गलत उत्तर दिया तो उसके लिए आपको नेगेटिव मार्क दिया जाता है। तो प्रश्नो के उत्तर ध्यान से दे। 

2 – इंटरव्यू परीक्षा 

यदि अपने इसके लिखित परीक्षा में 100 में से 80 अंक प्राप्त कर लिए है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपसे आपका Body Language के साथ आपके बात करने के तरीके को भी चेक किया जाता है। और साथ में आपसे कुछ मौखिक सवाल भी पूछे जाते है। तो की ग्रामीण से रेलेटेड ज्यादा होते है। 

आपको बता दे की कुछ राज्यों ने इंटरव्यू परीक्षा को ख़त्म कर दिया है। मगर आपको फिर भी इसकी तैयारी करनी चाहिए जो की आपके लिए ही अच्छा है। 

इन सभी परीक्षा को पास करने के बाद आप एक पटवारी पद के लिए नियुक्त हो जाते हो। और फिर आपको ट्रैनिग के बाद आपको कोई पोस्टिंग एरिया दे दिया जाता है। 

Read:- Cancel Cheque क्या होता है

Patwari की सैलरी कितनी होती है 

इतना सब पढ़ने के बाद आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की एक Patwari की सैलरी कितनी होती है। जो की बिलकुल सही है आना भी चाहिए ये सवाल बहोत ही जरुरी है। आपको बता दे की पटवारी पद एक ग्रेड C के कैटेगरी में आता है। इसकी बेसिक सैलरी 10000 से लेके 28000 तक होती है। और साथ में कुछ allowance भी मिलते है। जो की इसमें ऐड नहीं है। अगर वो भी वो भी जोड़ दिया जाये तो। एक पटवारी की सैलरी लगभग 50000 के करीब होती है। तो होती है एक Patwari की सैलरी जो आप अब जान चुके है। 

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको ये पता चल गया होगा की Patwari कैसे बने और Patwari के लिए कैसे apply करे , पटवारी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। यदि आप भी एक पटवारी बनना चाहते हो तो आप इन बताये गए तरीको से अप्लाई और तैयारी कर सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम आपका प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *