Online Ration Card से Aadhar Number Link कैसे करें मोबाइल से

Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की आप अपने Online Ration Card से Aadhar Number Link कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक कैसे करते है : वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के जरिये अब आप भारत के किसी भी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है। यदि आपका राशन कार्ड और आधार से लिंक नहीं है, तो आपको राशन मिलना बंद हो सकता है।

Online Ration Card से Aadhar Number Link

आपको बता दे की राशन कार्ड धारकों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए खाद्य विभाग ने ऑनलाइन राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा प्रदान करा दी है। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारकों को ऑनलाइन लिंकिंग प्रक्रिया की पूरी जानकारी नहीं है। तो यहां हम आसान तरीके से स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं कि ऑनलाइन आधार कार्ड को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें? चलिए, शुरू करते हैं।

Read : Ration Card में नए मेंबर का नाम कैसे जोड़े Online पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप

Online Ration Card से Aadhar Number Link कैसे करें ?

यहाँ पर हमने कुछ आसान तरीके बताये है जिससे आप अपने राशन कार्ड से आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंक कर सकते हो। इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए जानते है।

स्टेप-1 खाद्य विभाग की वेबसाइट खोलें

Online आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग की वेबसाइट ओपन करें। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में food.wb.gov.in लिखकर सर्च करें या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक को चुनें। इस लिंक के जरिए आप सीधे खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकेंगे – लिंक

स्टेप-2 Link Aadhaar with Ration Card को चुनें

खाद्य विभाग की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर राशन कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं की सूची दिखाई देगी। हमें अपने राशन कार्ड के साथ आधार को लिंक करना है, इसलिए आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करें विकल्प चुनें।

Online Ration Card से Aadhar Number Link

स्टेप-3 राशन कार्ड नंबर दर्ज करें

अब सबसे पहले अपने राशन कार्ड की कैटेगरी को सेलेक्ट करें। फिर अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। दोनों विवरण दर्ज करने के बाद, खोज बटन का चयन करें जैसा कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

Online Ration Card से Aadhar Number Link

स्टेप-4  Link Aadhaar and Mobile Number को चुनें

इसके बाद राशन धारक की जानकारी जैसे – नाम, मुखिया का नाम और आधार नंबर लिंक स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी। आधार के साथ राशन कार्ड के लिंक का चयन करें, और लिंक आधार और मोबाइल नंबर विकल्प का चयन करें।

ration-card-aadhar-card-link

स्टेप-5 अपना आधार नंबर दर्ज करें

अब दिए गए बॉक्स में अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी बटन को सेलेक्ट करें जैसा कि हमने स्क्रीनशॉट में बताया है।

ration-card-aadhar-card-link

स्टेप-6 ओटीपी कोड सत्यापित करें

फिर आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। इस ओटीपी कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें और डू-ईकेवाईसी बटन का चयन करें।

ration-card-aadhar-card-link

स्टेप-7 आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें

इसके बाद अगले स्टेप में आपके आधार कार्ड की डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगी। इन विवरणों को ध्यान से देखें। अब आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए Verify & Save बटन को चुनें।

ration-card-aadhar-card-link

Conclusion

हमने आपको ऑनलाइन आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की पूरी जानकारी दी गई है। अब कोई भी राशन कार्डधारक घर बैठे आधार और राशन कार्ड को ऑनलाइन लिंक कर सकता है। अगर आपको राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने में कोई भी परेशानी होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं। हम आपको बहुत जल्द जवाब देंगे।

ऑनलाइन आधार और राशन कार्ड को लिंक करने की जानकारी आपको पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को सबके साथ व्हाट्सएप ग्रुप और फेसबुक पर साझा करें।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.