Online PM Kisan Ekyc कैसे करें 2022 घर बैठे

दोस्तों आज की पोस्ट में हम Online PM Kisan Ekyc कैसे करें जानने वाले हैं, अगर आप भी एक किसान हैं और आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पैसे मिलते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हैं इसे पूरी अंत तक जरूर पढ़े। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत भारतीय किसानो की स्तिथि सुधारने के लिए सरकार द्वारा किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की राशि दी जाएगी।

PM Kisan Ekyc

यह रुपये 2000 की किश्त के रूप में तीन बार में किसान के अकाउंट में आएंगे। लेकिन कई सारे लोग किसान ना होते हुए भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, इसलिए सरकार ने Ekyc करवाना अनिवार्य कर दिया हैं। जिससे किसानो का पैसा गलत हाथो में ना जाये।

Read: Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana

सभी किसानो को अपना Ekyc करवाना अनिवार्य हैं अन्यथा हो सकता हैं की आपकी अगली किश्त आपके अकाउंट में ना आये, इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं की कोई भी अपने घर बैठे अपने स्मार्टफोन से अपना Ekyc कैसे कर सकता हैं। तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं।

PM Kisan Ekyc कैसे करें

आजकल अधिकतर किसानो के घर में स्मार्टफोन मिल जाते हैं, इसलिए सरकार ने किसानो के लिए घर बैठे अपने स्मार्टफोन से ई-केवायसी करने की सुविधा प्रदान की हैं और इसके लिए किसान को कोई भी Registration करने की जरुरत भी नहीं हैं, लेकिन हाँ इसके लिए किसान के मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ Registered होना जरुरी हैं।

अन्यथा आप अपने मोबाइल से घर बैठे अपना E-Kyc नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको अपने नजदीकी CSC Center (Common Service Center) पर जाकर Biometric तरीके से अपना Ekyc करवा सकते हैं। हम यहाँ पर दोनों ही तरीको के बारे में जानने वाले हैं।

आप अपने हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए PM Kisan Ekyc करने का तरीका जानने से पहले हम अपना EKyc करने के लिए क्या-क्या Documents लगेंगे उनके बारे में जान लेते हैं।

PM Kisan Ekyc करने के लिए जरुरी Documents

पीएम किसान ई-केवायसी करने के लिए आपके पास कुछ Documents होना जरुरी हैं जिनके बारे में निचे बताया गया हैं :-

  1. Aadhaar Card
  2. Mobile Number

दोस्तों मुख्य रूप से EKyc करवाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरुरी हैं। इसके अलावा पहले तरीके में आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर Registered होना जरुरी हैं। तो चलिए पहले तरीके से Pm Kisan EKyc करने का तरीका जान लेते है।

1. Mobile से PM Kisan EKyc कैसे करें ऑनलाइन

यहाँ पर आपको अपना केवायसी करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रेजिस्टर्ड होना जरुरी हैं जिससे आप अपने नंबर पर OTP प्राप्त करके सफलतापूर्वक केवायसी कर सके। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन करें और pmkisan.gov.in वेबसाइट को ओपन कर लें।
  2. अब यहाँ पर स्क्रॉल डाउन करके निचे जाये और E-Kyc का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  3. अब अपना Aadhar No डालकर Search पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद Aadhar Registered Mobile Number डालें और Get Mobile OTP पर क्लिक करें।
  5. अब Enter PM Kisan Mobile OTP वाले बॉक्स में ओटीपी डालें और Submit OTP पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद Get Aadhar OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. अब आपके Aadhar के साथ Registered Mobile Number OTP आएगा उसे डालें और Submit for Auth के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  8. इतना करने के बाद आपको Ekyc is Successfully Summited लिखा दिखाई देगा।

इस तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल से PM किसान Ekyc कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं हैं, तो आपको अपने नजदीकी CSC Center पर जाना होगा वहां से आप अपने बिओमेट्रिक से ई- केवायसी करवा सकते हैं। और अगर आपके पास भी CSC ID हैं तो आप निम्न तरीके से अपना Ekyc कर सकते हैं।

2. Online PM Kisan Ekyc कैसे करें बिना OTP

अगर आप एक CSC केंद्र चलाते हैं या फिर आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड से Registered नहीं हैं इसलिए आप CSC की Website से Aadhar Authentication करना चाहते हैं तो अब हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

इसके लिए आपके पास CSC Id होना जरुरी हैं और दूसरा Fingerprint Scanner Device होना जरुरी हैं जिससे आप अपनी या किसी भी किसान की Finger को Scan कर सको तो चलिए इसके बारे में भी स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने Computer या Laptop में किसी भी Browser को ओपन कर लें और CSC Login लिखकर सर्च करें इसके बाद digitalseva.csc.gov.in वेबसाइट को ओपन कर लें।

Step-2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद Right Side में सबसे ऊपर Login का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और अपना Id, Password डालकर Login कर लें।

PM Kisan Ekyc कैसे करें

Step-3. अब आपको Home Page पर Featured/Popular Services के ऑप्शन में PM-Kissan का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें इसके बाद Right Side में एक Screen ओपन होगी उसमें View Product के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Ekyc करने के लिए जरुरी Documents

Step-4. अब आप ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर रेडिरेक्ट हो जाओगे, यहाँ पर सबसे ऊपर राइट साइड में दिखाए CSC Login पर क्लिक करें जिससे आप यहाँ पर अपने CSC Account से Login हो जाओगे।

PM Kisan Ekyc कैसे करें

Step-5. अब यहाँ पर आपको Biometric Aadhar Authentication का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और अपना Aadhar No और Image में दिखाए Captcha को डालकर Search पर क्लिक करें।

ऑनलाइन PM Kisan Ekyc कैसे करें

Step-6. इसके बाद आपको अपना Aadhar Registerd Mobile No डालकर Get Mobile OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं इसके बाद आपके नंबर पर जो ओटीपी आये उसे डालकर Submit OTP पर क्लिक करें।

PM Kisan Ekyc कैसे करें

Step-7. इसके बाद Capture For E-Kyc “Your Finger Scanner Device” पर क्लिक करना हैं, जैसे हमारे पास Mantra का Device हैं तो मैं Capture For E-Kyc Mantra के ऑप्शन पर क्लिक करूँगा।

ऑनलाइन PM Kisan Ekyc कैसे करें

Step-8. इसके बाद आपको अपनी या अपने Customer जिसका EKyc करना हैं उसकी Finger को अपने Finger Scanner Device पर रखें, जैसे ही आपका डिवाइस सही से फिंगर को स्कैन कर लेता हैं उसके बाद आपको Success का एक Pop-Up दिखाई देगा।

 बिना OTPMobile से PM Kisan EKyc कैसे करें ऑनलाइन

Step-9. इसके बाद आपके सामने Make Payment का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके अपने CSC Wallet से Payment कर दें। यहाँ पर आपको जो पेमेंट करना होता हैं वो सिर्फ नाम मात्र का होता हैं जो सीएससी अपनी सेर्वेस का चार्ज करती हैं।

Congratulations दोस्तों अब आपकी Pm kisan Ekyc सफलतापूर्वक हो चुकी हैं, अब आपकी अगली किश्त आपके अकाउंट में सफलतापूर्वक आ जाएगी।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की Online PM Kisan Ekyc कैसे समझ गए होंगे, ध्यान रहे CSC के माध्यम से Ekyc करने से पहले अगर आप अपने Computer या Laptop में Finger Scanner Device का पहली बार इस्तेमाल कर रहें हैं तो अपने Fingerprint Scanner Device के RD Services और Driver Download करके Install कर लें।

जिससे बाद में आपको Customer का Finger Scan करने में कोई दिक्कत ना हो, इतना सब कुछ जानने के बाद भी आपको कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके।

इसके साथ ही आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी अपने घर बैठे Pm kisan Ekyc कर सके।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.