Online पैसे कैसे कमाए 2021 – How to Make Money Online

आज के दौर में सभी जयादा पैसा कामना चाहते है जिसके लिए लोग पैसे कमाने के अलग अलग तरीके ढूँते रहते है इसलिए हर एक व्यक्ति गूगल पर पैसे कमाने के तरीको के बारे में सर्च करता रहता है जैसे Online पैसे कैसे कमाए (how to earn money online), इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए (how to make money from internet), गूगल से पैसे कैसे कमाए (how to earn money from google) , etc ताकि लोग अपनी family की सारी जरूरतों को पूरी कर सके। 

Online पैसे कैसे कमाए

इसलिए आपको हम ऑनलाइन पैसे कमाने के बहोत सारे तरीको के बारे में बताने वाले है। जिसे जानकर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के लायक हो जायेंगे और अपनी सभी जरूरतों को पूरी कर सकेंगे। आज के टाइम में भी लोग ऑनलाइन से लाखो रुपये कमा रहे है जिसका कोई हिसाब नहीं है। वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है पर में आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे आप बहोत जल्दी पैसे कामना start कर देंगे। तो उन तरीको को जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। 

Read:- Quora से पैसे कैसे कमाए 2020 पूरी जानकारी हिंदी में

Online पैसे कैसे कमाए 2021 – How To Earn Money Online

 यूँ तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहोत सरे तरीके है की जितना आप सोच भी नहीं सकते पर फिर आपको एक आसान तरीका बताता हूँ। अगर आपके पास कोई भी टेलेंट हो तो जैसे – singing, writing , bodybuilding या कोई भी वैसे सबके पास कोई न कोई टेलेंट जरूर होता है। बस उसको आपको पहचाना है अगर नहीं है तो कोई बात नहीं ऐसे भी लोग होते है जिनको अपना टेलेंट पहचाने में थोड़ा देर लगता है। बस आपको थोड़ा सा अपने आप को थोड़ा टाइम देना होगा। आप अपने टेलेंट को दुसरो को सीखा सकते है और उसके बदले में कुछ फीस ले सकते है चलो इसको थोड़ा deeply जानने के लिए आगे पढ़े। 

अगर आप इंटरनेट पैसे कामना चाहते है तो आपको कुछ चीजो की जरुरत पड़ेगी 

  • Laptop / Computer 
  • Internet
  • थोड़ा धैर्य 
  • खुद पर भरोसा 

तो चलिए शुरू करते है आगे हम एक एक करके उन सभी चीजो के बारे में जानेंगे जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है 

1 ) Blogging से कमाये (Earn Money from Blogging)

अगर हम इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में बात करे तो इसमें ब्लॉग्गिंग बहोत अच्छा और आसान तरीका माना जाता है। आप blogging दो तरीको से कर सकते है। एक free और दूसरे में थोड़ा सा invest करना होता है। अगर आप professionally blogging करना चाहते हो तो आपके पास एक domain और अपना hosting की जरुरत पड़ेगी। 
यूँ तो आप फ्री में blogging स्टार्ट कर सकते हो इसके लिए आपके पास gmail की जरुरत होगी जिससे आप गूगल के ब्लॉगर से भी आप blogging start कर सकते हो। ये बिलकुल free है। 
इसके लिए बस आपके पास थोड़ी knowldge की जरुरत है। और वो topic चाहिए जिसके ऊपर आप ब्लॉग लिख सको और उस टॉपिक की आपको अच्छी knowldage हो जिसपे आप कम से कम 500 से जयादा का blog लिख सके। ताकि google में आपके पोस्ट की अच्छी रैंकिंग मिल सके। 

Blogging से कमाने के तरीके 

वैसे blogging से कमाने के बहोत सारे तरीके है पर मै आपको उन बेस्ट तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे लोग लाखो की earning कर रहे है अपने blog से तो चलिए जानते है उन बेस्ट तरीको के बारे में। 
1:- Google Adsense – गूगल अद्सेंसे एक ऐसा advertising प्लेटफार्म है। जहा से लोग लाखो की earning कर रहे है। आपको जयादा कुछ नहीं करना है बस आपको अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को google adsense से वेरीफाई करना होगा। अगर गूगल अद्सेंसे आपकी ब्लॉग और वेबसाइट को verify कर देता है तो वो आपकी वेबसाइट पर ads दिखाना शुरू कर देगा। और जो भी visitor उस ad पर क्लिक करेगा उससे आपकी earning होगी। earning करने के लिए आपकी वेबसाइट पर अच्छे खासे traffic होना चाहिए 
उम्मीद है की आप यह तरीका समझ गए होंगे ये भी एक बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का और लोग इससे भी लाखो रुपए कमा रहे है। 
2 :- Affiliate Marketing – यह एक ऐसी मार्केटिंग है जिससे आप बहोत जल्दी पैसा कमाना शुरू कर देंगे। इसमें आपको कोई जयादा visitor की जरुरत नहीं है बस आपको ऐसे विजिटर की जरुरत है। जो आपके affiliate लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीद ले और आपको उसका कमीशन मिल जाये। Affiliate Marketing Kya Hai In Hindi
इसके लिए आपको किसी भी कंपनी का affiliate program ज्वाइन करना पड़ता है। और आप किसी भी product का affiliate लिंक generate कर सकते है। और उस लिंक के जरिये जितनी भी सेल होगी उसे कुछ percent आपको मिल जायेगा। ये भी ब्लॉग से पैसे कमाने का बहोत अच्छा तरीका है जिसे लाखो लोग use कर रहे है 

3:- Sponsored Post – जब आपके ब्लॉग की सर्च इंजन में रैंकिंग थोड़ी अच्छी और आपका ब्लॉग थोड़ा popular हो जाता है तो सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस के review करने के लिए आपको अच्छी रकम देने को तैयार हो जाती है तो इससे भी आपकी भी आपकी कमाई हो जताई है। इसे भी income का source माना जाता है।

Read:- ClickBank क्या है 50$ Daily कैसे कमाए पूरी जानकारी

2- Youtube से पैसे कमाये (Earn Money from Youtube)

आज के समय में youtube के बारे में कौन नहीं जनता है। youtube लोग लाखो की इनकम कर रहे है। जी है आपने सही सुना है ये भी online पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीको में से एक है। ये दुनिया की तीसरी वेबसाइट है जहा सबसे जयादा visitor आते है। जैसे आप blogging करने के लिए कंटेंट लिखते हो वैसे यहाँ कंटेंट में नाम पर वीडियो डालनी पड़ती है। यही यूट्यूब के लिए कंटेंट है। 
Youtube से पैसे कमाने लिए आपको कुछ चीजो की जरुरत पड़ती है। चलिए जानते है उनके बारे में 
1 ) topic जिसपे आप वीडियो बना सके 2 ) mobile या laptop/computer 3 ) इंटरनेट की सुविधा 4 ) थोड़ी video editing की जानकारी 
अगर आप सच में youtube से पैसा कामना चाहते है तो थोड़ा इन चीजो की जरुरत आपको पड़ेगी। वैसे तो लोग अपनी वीडियो को अच्छा दिखने के लिए थोड़ा इन्वेस्ट भी करते है कुछ अच्छे equipment के लिए मगर आप अभी स्टार्ट करने के लिए इतना ही काफी होगा। चलिए आगे हम बात करेंगे की यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीको के बारे में जानने के लिए आगे पढ़े। 


Youtube से कमाने के तरीके 

वैसे इससे पैसे कमाने के बहोत तरीके है मगर मै आपको उन 3 बेस्ट तरीको के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे लोग जयादा income करते है तो चलिए जानते है। 
1 ) Google Adsense :- वैसे youtube और adsense दोनों ही गूगल के प्रोडक्ट है। इसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल को adsense से monetize करना होता है। और फिर गूगल आपके videos पर ads दिखाना शुरू कर देता है। और जितने जयादा views आपके videos पर आएंगे उतनी ही आपकी income यूट्यूब से आएगी। 
2 ) Sponsored Video :- जैसे आप ब्लॉग्गिंग में स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिये कमा सकते है। वैसे ही यहाँ आप स्पॉन्सर्ड वीडियोस के जरिये कमा सकते हो। जैसे ही आपका youtube चैनल पॉपुलर हो जाता है तो आपको भी company product review के वीडियो बनाने के लिए पैसे देती है। जिससे आप कमा सकते है। 
3 ) Affiliate Marketing:- आप आपने यूट्यूब के जरिये भी affiliate marketing कर सकते हो। अगर आपका चैनल पॉपुलर हो जाता है तो आप कोई भी प्रोडक्ट का review कर उसको सेल का सकते हो। लोग आपके affiliate लिंक के through प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिलेगा। 

3 ) – अपनी Service या Skill बेचकर पैसा कमाए  

यहाँ पर अपनी skill और services से मतलब है की अगर आपके पास कोई professional skill है जैसे video editing , website development , content writing या graphics designing etc है तो आप उसे दुसरो को सीखा और वही services दुसरो को दे सकते है। ऐसे बहोत सरे लोग है जिनके पास ये सारी skill नहीं है। उसके लिए ये लोग दुसरो को पैसे देकर उनसे अपना काम करवा लेते है। 
अगर आप भी ऐसे किसी ऑनलाइन काम को अच्छे से जानते है तो ये आपके लिए बहोत अच्छा है। आप भी ये सर्विसेज देकर अच्छा पैसा कमा सकते है वो भी घर बैठे। उसके लिए आपको कुछ online website जैसे fiverr और भी वेबसाइट है पर ये सबसे अच्छा मन जाता है। इनपे अपना अकाउंट बना ले जिससे लोग आप तक पहुंच सके और आपको काम मिल सके। 

4 )- Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए (Earn Money from Affiliate Marketing)

 वैसे तो आपको थोड़ा सा affiliate marketing के बारे में बता दिया है यहाँ आपको थोड़ा विस्तार में बताने जा हूँ। ये तो आप जान ही गए होंगे की इससे भी अच्छी खासी income generate की जाती है। affiliate marketing एक mediator का काम करता है जो भी कंपनी और organization अपने product या services को बेचना चाहती है तो वो अपना एक affiliate प्रोग्राम स्ट्रार्ट करती है जिससे उस्का product आसानी से बिक जाये। और जो भी उस affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनका प्रोडक्ट बेचती है अपने source के जरिये। उससे उनको कुछ commission मिलता है। अब बात आती है की आप किसी कंपनी का affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करेंगे तो चलिए जानते है। 
आपको ऐसी eCommerce कंपनी ढूँढना है जैसे amazon , flipart और बहोत सारी है आप गूगल पर सर्च कर सकते है। आपको उनके affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना है और कोई ऐसा प्रोडक्ट सलेक्ट करना है जिसे आप आसानी से बेच सकते हो। बस आपको अपना एफिलिएट लिंक वह से लेना है। और उसके जरिये उस प्रोडक्ट को बेचना है। इसमें आप अपने blog और youtube अन्य प्लेटफार्म की मदद से बेच सकते हो ताकि आपको commission मिल सके जितना ज्यादा सेल उतना जयादा कमीशन। 

Read:- Telegram से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट Online पैसे कैसे कमाए हिंदी में जरूर पसंद आयी होगी। ऐसे ही घर बैठे Online पैसे कमाने के तरीको के बारे में इस ब्लॉग में बहोत सारी पोस्ट आती रहेगी। जिससे आप भी घर बैठ कर पैसा कमा सकते हो। आप चाहो तो इस blog को subscribe भी कर सकते हो ताकि आने वाले सभी पोस्ट की notification आपको मिल जाये। 
अगर आपको ये blog अच्छा लगा हो तो आप इसको दुसरो के साथ share भी कर सकते हो ताकि वो भी घर बैठे पैसा कमा सके। इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए बहोत थन्यवाद। 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!