Online FIR दर्ज कैसे करे पूरी जानकारी

 हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा topic है की Online FIR दर्ज कैसे करे । और ऑनलाइन FIR दर्ज करने का तरीका क्या है। आज हम इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताने वाले है जिससे आपकी भी थोड़ा ज्ञान बढे। देखा जाये तो पिछले कुछ सालो से सब कुछ digital होता जा रहा है। जैसा की हमारे प्रधान मंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी ने सब कुछ डिजिटल करने पर ज्यादा जोर दिया है। जिससे की हम सबको बहोत ही ज्यादा फायदा हो रहा है। जैसे की हम सबको जिसके लिए आपको घंटो लम्बी लाइन लगनी पड़ती है अब ऐसा नहीं है आप कही से भी अपना काम ऑनलाइन कर सकते हो। 

 Online FIR दर्ज कैसे

पिछले कुछ सालो में भारत ने भी अपने पुलिस सिस्टम को भी ऑनलाइन के लिए शुरुआत कर दी है। जैसे पहले हमे अपने छोटे मोटे कामो के लिए भी पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने पड़ते थे जिससे हमारा बहोत ही ज्यादा टाइम ख़राब होता था। लेकिन अब जबसे भरता सरकार में पुलिस सिस्टम को ऑनलाइन किया है। तबसे आप घर बैठे ही अपने छोटे मोटे पुलिस वाले काम को कर सकते हो। उसी में से सबसे जरुरी है की आप किसी की FIR Online करवा सकते हो। 

Read:-  Google News में अपनी Website को कैसे Add करे

इस पोस्ट में हम आपको यही बताने जा रहे है की आप घर बैठे Online FIR दर्ज कैसे करा सकते हो। और इसका क्या तरीका है जिससे की आपका टाइम भी बचे और आपका काम भी हो जाये। तो चलिए जानते है की इसका क्या process होता है। तो चलिए शुरू करते है। 

FIR क्या होती है – What is FIR

FIR कर फुल फॉर्म First Information Report होता है। जब आप किसी भी crime के लिए पुलिस को रिपोर्ट करते हो या फिर पुलिस स्टेशन जाके रिपोर्ट दर्ज कराते हो तो उसे हम FIR कहते है। 

आपको बता दे की Online FIR दर्ज करने के भी कुछ नियम होते है। आपको ये भी पता होना चाहिए की आप की चीजों के बारे में ऑनलाइन FIR करवा सकते हो। कुछ चीजे ऐसे ही की जिसके लिए आपको पुलिस स्टेशन जाना ही पड़ेगा तभी आपकी FIR लिखी जाएगी। छोटे मोटे मामलो के लिए आपको पुलिस स्टेशन जाने की कोई जरुरत नहीं है आप इसको ऑनलाइन भी कर सकते हो – जैसे मोबाइल चोरी, बाइक चोरी , सिम चोरी , ATM कार्ड चोरी या फिर कोई डॉक्यूमेंट हो इसके लिए आप ऑनलाइन FIR कर सकते हो। तो चलिए जानते है की आप Online FIR दर्ज कैसे करे। 

 Online FIR दर्ज कैसे करे

 Online FIR दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने State के Police की वेबसाइट पर जाना होगा। क्युकी सभी राज्य के अलग अलग वेबसाइट है। आप इसको गूगल से सर्च कर सकते हो जो भी आपका राज्य है। हमने कुछ वेबसाइट निचे दिए है example के लिए जिससे की आपको एक आईडिया लग जाये 

Online FIR Delhi:- http://www.delhipolice.nic.in/

Online FIR Uttar Pradesh:- https://uppolice.gov.in/

आप इन वेबसाइट पर जाके अपनी FIR दर्ज कर सकते हो। मगर इसके लिए आपके पास एक Email ID और Mobile Number होना बहोत ही जरुरी है। जिसके जरिये आप इसमें अपना account बना सकते हो। और इसे login कर सकते हो। 

1 – आपको सबसे पहले आप जिस राज्य में रहते हो आप उस राज्य के पुलिस के वेबसाइट पर जाये और उस पर अपना account बनाये। 

2 – फिर वह पर FIR Complain Option पर क्लिक करे। 

3 – उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसके अंदर आपको इनफार्मेशन भरनी होगी जैसे नाम पता, घटना का स्थान आदि। 

Online FIR दर्ज कैसे करे

4 – फॉर्म भरने के बाद उसको एक बार अच्छे से चेक कर ले फिर submit कर दे। 

5 – फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा उसको लिखने बाद आप अपनी FIR की कॉपी को डाउनलोड कर ले। 

इस तरह से आप अपनी खोई हुई चीजों की Online FIR दर्ज करा सकते हो। भारत में सभी पुलिस स्टेशन को इंटरनेट के माद्यम से जोड़ने का काम कर रही है ताकि लोगो को जल्दी से जल्दी उनकी प्रॉब्लम का हल मिल जाये।

Read:-  Instagram से Image और Video Download कैसे करे

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आप अब ये जान गए होंगे की Online FIR दर्ज कैसे करे । यदि आपके साथ भी कभी कोई ऐसे घटना हो जाती है तो आप भी Online पुलिस को कम्प्लेन कर सकते हो। नहीं तो आपका कोई भी सामान किसी क्राइम में use हो गया तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। 

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद। 

Please follow and like us:

1 thought on “Online FIR दर्ज कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!