MP Startup Yojana 2022 – लाभ, फंडिंग और पालिसी

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की MP Startup Yojana 2022 क्या है और इसके लिए के लिए अप्लाई कैसे। एमपी स्टार्ट अप योजना 2022 | एमपी स्टार्ट अप पालिसी योजना 2022 | Madhya Pradesh Startup policy yojana 2022 | मध्य प्रदेश स्टार्टअप निति योजना।

MP Startup Yojana 2022

MP Startup Yojana 2022 : अगर आप भी भारत के मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं, और कोई नया स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 13 मई 2022 को MP Startup policy yojana 2022 को लांच की गई है जिसके तहत सभी स्टार्टअप कंपनियों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बिजनेस फंडिंग की विशेष व्यवस्था, लीज रेंटल की सहायता और क्षमता विस्तार के लिए सहायता दिया जाएगा।

Read: MP आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन Apply कैसे करे

Read: Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022 

यानी कि अगर आप कोई नया स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं और आप फंड नहीं उठा पा रहे हैं तो ऐसे मे आपको मध्य प्रदेश सरकार फंड जुटाने में मदद करेगी, और अधिक से अधिक इन्वेस्टकोर्प को स्टार्टअप कंपनियों में इन्वेस्ट करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विशेष अनुरोध किया जाएगा। जिससे कि सभी स्टार्टअप कंपनियों को फंडिंग पाने में विशेष सहायता प्राप्त हो सके। और उन्हें अपने स्टार्टअप बिजनेस के लिए जल्दी से जल्दी पैसो की फंडिंग मिल सके।

MP Startup Yojana 2022 की शुभारंभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस “एमपी स्टार्ट अप योजना (MP Startup policy Yojana 2022)” का शुभारंभ 13 मई 2022 को मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर में किया गया है, और उद्घाटन समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के अलावा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी उपस्थित रहे। और मोदी जी ने ही ऑनलाइन रिमोट के माध्यम से इस योजना का शुभारंभ किए हैं।

MP Startup Yojana 2022 का मुख्य उद्देश

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी स्टार्टअप योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश राज्य में स्टार्टअप बिजनेस को बढ़ावा देना है जिससे कि मध्य प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा युवा अपने नए स्टार्टअप बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रोत्साहित हों, और इसीलिए इस योजना के तहत सरकार द्वारा विशेष फंडिंग से लेकर लीज रेंटल इत्यादि का विशेष सहायता दिया जा रहा है।

और साथ में इस योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा बिजनेस इन्वेस्टर को भी मध्यप्रदेश राज्य में लाने की कोशिश है, जिससे की मध्य प्रदेश के लोगों को फंडिंग पाने में आसानी हो सके।

Madhya Pradesh Startup Policy Yojana क्या है,

मध्य प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी योजना (MP Startup Yojana 2022) एक ऐसी योजना है जिसके तहत मध्यप्रदेश में शुरू करने वाले सभी स्टार्टअप बिजनेस को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विशेष फंडिंग से लेकर लीज़ & रेंटल सहायता इत्यादि दिया जाता है, और साथ में स्टार्टअप को आगे बढ़ाने की सभी संभावित सहायता मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है।

मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति योजना (MP Startup Yojana 2022) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाम मध्य प्रदेश स्टार्टअप पालिसी योजना (MP Startup Yojana 2022)
सरकार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी स्टार्टअप शुरू करने वाले मध्य प्रदेश के लोग
मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप बिजनेस को बढ़ावा देना, और ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टर को मध्य प्रदेश राज्य में लाना
योजना आरम्भ तिथि 13 मई 2022
मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति योजना के लिए दस्तावेज पहचान पत्र
पैन कार्ड
GST नंबर
स्टार्ट-अप प्रमाण पत्र
ऑफिसियल वेबसाइट और पोर्टल MP start-up Portal

मध्य प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी योजना के तहत मिलने वाले लाभ

एमपी स्टार्टअप पालिसी योजना (MP Startup policy Yojana 2022) के तहत आपको निचे दिये गए निम्नलिखित प्रकार के लाभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाएगा।

MP Startup policy Yojana 2022 benifits

  • क्षमता विस्तार के लिए सहायता
  • लीज़ & रेंटल सहायता
  • पेटेंट हेतु सहायता
  • स्टार्टअप के लिए कार्यक्रम आयोजन हेतु सहायता
  • क्षमता विस्तार के लिए सहायता
  • इन्नोवेशन चैलेंज कार्यक्रम में चयनित स्टार्टअप को मध्य प्रदेश सरकार एक करोड़ की विशेष प्रोत्साहन सहायता दी जाएगी।
  • स्टार्ट अप को फंडिंग आसानी से मिल सके इसके लिए अल्टरनेटिव फंड की व्यवस्था

और साथ में इंदौर और मध्यप्रदेश जैसे tier1 और tier-2 जैसे सिटी को स्टार्टअप हब बनाने की मध्य प्रदेश सरकार की कोशिश है।

नोट: इस योजना के तहत आपको स्टार्टअप शुरू करने से लेकर इस में आने वाली चुनौतियों तक के बारे में सभी जानकारी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MP Startup Portal से दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश स्टार्टअप योजना (MP Startup Yojana 2022) के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लांच किये गए एमपी स्टार्टअप योजना (MP Startup Yojana 2022) के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निचे दिए गए दस्तावेज का होना बहुत जरूरी है।

  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • GST नंबर
  • स्टार्ट-अप प्रमाण पत्र

महिला स्टार्टअप उद्यमी कों विशेष सहायता

अगर कोई मध्यप्रदेश की बेटियां अपना स्टार्टअप प्रारंभ करती है तो उनके द्वारा संचालित स्टार्टअप को अतिरिक्त सहायता देने का प्रावधान भी मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किया गया है।

मध्य प्रदेश स्टार्ट अप पोर्टल

और इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार सभी स्टार्टअप स्टैक होल्डर को एक जगह लाने के लिए स्टार्टअप पोर्टल (MP start-up Portal 2022) भी लॉन्च कर रही है जिसकी मदद से सभी स्टार्टअप कंपनियां एक-दूसरे से इंटरकनेक्ट हों सकेंगी, और साथ मे इस पोर्टल कों भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्टार्टअप पोर्टल से भी जोड़ने का काम किया गया है।


Conclusion

आज के इस लेख मे हमने जाना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च किये गए नई योजना “एमपी स्टार्टअप पालिसी योजना (MP Startup policy Yojana 2022)” के बारे मे, और हमने आपको बताया की इस योजनाओं के तहत युवाओं कों स्टार्ट अप शुरू करने पर एमपी सरकार किस तरह की सहायता देंगे।

तो ऐसे मे bloggingmoney.in की पूरी टीम को उम्मीद है की आपको भी यह लेख पढ़ने के बाद मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरु कीय गए “MP Startup Yojana 2022” के बारे मे सभी जानकारी मिल गया होगा। बाकि ऐसे ही नई सरकारी योजनओं (Sarkari Yojana 2022) के बारे में पढ़ने के लिए ब्लॉग फॉलो जरूर करें।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.