Mobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं -How to Increase Internet Speed in Mobile Phone in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Mobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं और एंड्राइड फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के तरीके क्या है। दोस्तों अगर आप भी मोबाइल में स्लो इंटरेनट से परेशान है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद मुझे यकीं है की अब आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट से रेलेटेड कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। दोस्तों जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है वैसे वैसे हमारी जरूरते भी टेक्नोलॉजी के हिसाब से बढ़ती जा रही है। 

Mobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं

 आपको बता दे की आजकल हमारी लाइफ इंटरनेट के बिना बहोत अधूरी है फिर वो चाहे गांव हो या फिर शहर हो। आज कल हर जगह आपको इंटरनेट की जरुरत होती है फोन से लेकर लैपटॉप तक हर डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती रहती है। आपको बता दे की आज कल हम लोगो के ज्यादातर काम सारे इंटरनेट के जरिए ही हो पते हैं। ऐसे में यदि आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाए तो बहोत ही परेशानी हो ने लगती है। भारत के कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या की वजह से भी मोबाइल इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है। अदि आप कही ऐसे ही जगह पर रहते तो तो और आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हमने आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं। जिससे आप अपने फोन में internet speed के बारे में भी जान सकते हैं और मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ा भी सकते हैं। 

यहाँ पर अब आप जानोगे की मोबाइल में डेटा स्पीड कैसे चेक करते है। आपको बता दे की आजकल बहोत सारी फोन में कंपनी अपने मोबाइल में इंटरनेट स्पीड चेक करने वाला फीचर दे रही है। लेकिन अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं दिया है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद ले सकते है। आप अपने मोबाइल के play store से इंटरनेट स्पीड मीटर ऐप या फिर स्पीड टेस्ट ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं। आप ऐप का रिव्यू और रेटिंग देख कर डाउनलोड करे । अब आप इंटरनेट की स्पीड को अपने मोबाइल में इससे चेक कर सकते हैं। 

Read: Mobile Ki Speed Kaise Badhaye – Android Phone Ki Speed Badhane Ke Tarike हिंदी में

Mobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना है कीMobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं and कैसे चेक करे और अब आप यहाँ जानने वाले हो की अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं (How to increase internet speed in mobile phone in Hindi). तो दोस्तों यहाँ हम आपको बहोत ही सिंपल और आसान टिप्स बताने वाले है। जिन्हे आप बहोत ही आसानी से कर सकते हो। बस इतना करने भर से आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड बहोत बढ़ जाएगी।

एक बात और दोस्तों ये सेटिंग तभी काम आएगी जब आपका मोबाइल फ़ोन अपडेट हो और साथ में आपका मोबाइल स्लो न चलता हो। यदि आपका मोबाइल की स्पीड ही स्लो है तो फिर उसमे आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। अगर आपका मोबाइल स्लो काम करता है तो आपको यह जानने की जरुरत की मोबाइल फ़ोन की स्पीड कैसे बढाए जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके आप जानकारी ले सकते है। तो चलिए जानते है की मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं। 

1 – Mobile को Restart करें

अगर आपका मोबाइल में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आपको एक बार अपने मोबाइल फ़ोन को रीस्टार्ट करने की जरुरत है। ऐसा करने से आपका फ़ोन नेटवर्क को दुबारा सर्च करेगा। जिससे की आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। आपको बता दे की मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट करने से आपके मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाती है। 

2 – Mobile में Flight Mode को ऑन /ऑफ करें 

आपको बता दे की यदि आप अपने फ़ोन को रीस्टार्ट नहीं करना चाहते हो तो आपके पास एक और ऑप्शन है। आप अपने मोबाइल का फ्लाइट मोड को एक बार बंद करके दुबारा स्टार्ट करे। इससे आपके नेटवर्क और मोबाइल की सारी एक्टिविटी स्टॉप हो जाएगी और जब आप इसको ऑन करोगे तो फिर दुबारा से एक्टिव हो जायेगा। जिससे की आप के मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। 

Read: किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें 2 मिनट में

3 – Mobile Data चेक करे

आपको बता दे की कई बार ऐसा होता है की आपके मोबाइल का डाटा ज्यादा यूज़ करने से ख़त्म हो जाता है। जिससे की मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड काम हो जाती है। इसलिए जब भी आपके मोबाइल की स्पीड काम हो तो एक बार अपने मोबाइल का डाटा जरूर चेक कर ले। 

4 – Mobile में Auto Updates और Download को ऑफ रखें 

आपको बता दे की आपके मोबाइल में पहले से ही ऑटो अपडेट एंड डाउनलोड एक्टिव होता है। जो की आपको पता भी नहीं होता है। जिससे की आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में updates और डाउनलोड चलती रहती है। जिससे की आपके मोबाइल का सारा डाटा खर्च हो जाता है। इसके कारण अपने मोबाइल की स्पीड स्लो हो जाती है। तो एक आप अपने मोबाइल में इस सेटिंग को भी चेक कर ले अगर यह ऑन है तो उसे ऑफ कर दे। 

5 – Mobile की Network Speed बदले 

कई बार ऐसा होता है की हम मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड से परेशान होते है। मगर एक छोटी सी गलती के कारण। कई बार आपके मोबाइल का नेटवोर्ड 3g पर सेट होता है जो की आप उस पर ध्यान नहीं देते हो। जिससे आपके मोबाइल में नेट स्लो आता है। एक बार फ़ोन की नेटवर्क स्पीड को 4g या 5g पर सेट करे। इस सेटिंग से आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड जरूर बढ़ जाएगी। 

इन सभी सेटिंग को करने के बाद आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड जरूर बढ़ जाएगी। अगर आपका भी मोबाइल में इंटरनेट स्लो है तो आप इन सेटिंग को करके इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हो। 

Read: Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Mobile Phone में Internet की Speed कैसे बढ़ाएं और साथ में ये भी मोबाइल फ़ोन की स्पीड को कैसे बढ़ाए। यदि आप भी मोबाइल में इंटरनेट की स्लो स्पीड से परेशान है तो आप भी इन सेटिंग को फॉलो कर सकते हो। जिससे की आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ जाये। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी इसके बारे में भी कमेंट करके बता सकते हो। इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद   

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *