Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

 हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे । यदि आप भी अपने मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हो और आपके फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं दिया है। तो ये पोस्ट आपके लिए बहोत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होने वाली है। क्युकी हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे है की आप अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कैसे करे। वैसे स्क्रीन रिकॉर्ड करने के अपने बहोत से फायदे होते है जैसे की अगर आप कोई वीडियो बनाना चाहते हो जिसमे आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना हो। तो कंडीशन में आपको स्क्रीन रिकॉर्डर पड़ेगी। 

Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

वैसे आपको बता दे की फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर किसी किसी मोबाइल में पहले से ही मिलता है। मगर बहोत सारी कंपनी है की वो ये वाला फीचर नहीं देती है। मगर आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। क्युकी इस पोस्ट में आपको इन सभी के बारे में जानकारी दी है। अगर जिन फ़ोन में ये फीचर नहीं होता है। उन लोगो को किसी third party app का use करना पड़ता है। इसके अंदर भी एक बड़ी प्रॉब्लम होती है। जब आप गूगल प्लेस्टोर पर स्क्रीन रिकॉर्डर app को सर्च करते हो तो। आपके सामने बहोत सारे app आ जाते है। जिसमे से आपको अच्छा app करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

Read:- KineMaster का Watermark कैसे हटाये फ्री में 2021

तो इस पोस्ट में हम आपको दो ऐसे screen recorder app के बारे में बताने वाले है। जो की बहोत ही पॉपुलर है स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए तो चलिए बिना देर किये जानते है की Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे। जानने के लिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। 

Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

 वैसे हमने आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग के बारे में थोड़ा बहोत बता दिया है लेकिन अब हम यहाँ पर आपको उन दो पॉपुलर mobile app के बारे में बताने वाले है। जिनको बहोत से लोग आज भी मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने एक लिए यूज़ करते है। तो चलिए जानते है की वो दो app कौन से है। जानने के लिए इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़े। 

1 – DU Recorder

mobile phone ki screen recording kaise kare

आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन को करने के लिए DU Recorder बहोत ही अच्छा mobile app है। इसको बहोत से लोग Screen Recorder & Video Capture, My Video Recorder के नाम से भी जानते है। जिसे सभी लोग यूज़ करते है। इस app को अब तक 10 मिलियन लोगो ने अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया हुआ है। और इसको गूगल प्लेस्टोर पर 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। ये app बहोत ही safe है। इनस्टॉल करते टाइम आपसे ये कुछ परमिशन मांगेगा। जो आपको allow करनी होगी। तो चलिए जानते है की इसको अपने मोबाइल में इनस्टॉल कैसे करे जानने के लिए step by step follow करे। 

1 – इस app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके इनस्टॉल कर सकते हो।

2 – मोबाइल में इनस्टॉल होने के बाद आपको इसके फीचर के बारे में बताये जाँयगे जिन्हे आप इग्नोर कर सकते हो। 

3 – फिर जब आप start बटन पर क्लिक करोगे तो आपसे कुछ परमिशन मागेंगे जो आपको allow कर देनी है। 

4 – फिर आपको इसके सेटिंग पर जाके अपने हिसाब से वीडियो की क्वालिटी को सलेक्ट करना है। 

5 – फिर आपको सेटिंग में Show the record window को ऑन कर देना है ताकि जब स्क्रीन रिकॉर्ड हो तो आपको पता चल जाये। 

6 – फिर इस आइकॉन पर क्लिक करके आप रिकॉर्डिंग को ऑन और ऑफ कर सकते हो। 

तो इन स्टेप्स को फॉलो करके DU Recorder को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हो। और mobile की screen record कर सकते हो। तो चलिए जानते है की दूसरा app कौन सा है। 

Read:- Online पैसे कैसे कमाए

2 – Screen Recorder 

Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

Screen Recorder भी एक बहोत ही अच्छा mobile app है मोबाइल की screen रिकॉर्ड करने के लिए। इस app में आपका एक फायदा होगा की अगर आप ads फ्री app को यूज़ करना चाहते हो तो आप इस app का use कर सकते हो। Screen Recorder App को अभी तक 10 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है और इसको 4.4 की बहोत ही बढ़िया रेटिंग मिली है। इसको कैसे इनस्टॉल करे अपने मोबाइल में इसकी जानकारी आपको निचे मिल जयेगी। 

1 – सबसे पहल अपने मोबाइल के प्लेस्टोर पर जाके Screen Recorder सर्च करे। आप चाहो तो इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो। 

2 – इसको डाउनलोड करने एक बाद जब आप इसके ओपन करोगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जो आप allow करना होगा। 

3 – फिर आपको सेटिंग में जाके वीडियो की क्वालिटी को अपने हिसाब से सेट कर ले। 

4 – फिर आपको फ्लोटिंग स्क्रीन रिकॉर्ड का बटन दिखेगा जिसपे क्लिक करके आपकी रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। 

5 – रिकॉर्डिंग को बंद करने के लिए आपको नोटिफिकेशन पर जाके रिकॉर्डिंग को बंद कर सकते हो। 

तो इसक तरीको से आप अपने मोबाइल में Ads free Screen Recorder को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हो और मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हो। 

Conclusion 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे और mobile की Screen Record करने के लिए best App कौन सा है। यदि आपके मोबाइल में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं दिया है तो आप इन app का use कर सकते हो। 

यदि आपके पास कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम उसका उत्तर देने को पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद है।  

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!