किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें 2 मिनट में

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें तो आज हम आपको इसी विषय पर बाते करने वाले है। आपको बता दे की अगर आपका Phone चोरी हो गया है या कही छूट गया हो तो आप हमारे द्वारा बताये गए तरीकों से किसी भी अपने Mobile Phone का Location का पता लगा सकते हो। यदि आपका Mobile चोरी या गुम हो जाता है तो आपके पास तीन ही ऑप्शन होते हैं पहला आप उस मोबाइल फ़ोन पर कॉल करके पता लगाते है या फि आप उसे ऑनलाइन ढूढने की कोशिश करते है और तीसरे तरीके में आप इस स्थिति में पुलिस की मदद लेते हैं। फिर पुलिस आपसे मोबाइल का IMEI नंबर मांगती है और फिर उस मोबाइल अपने एडवांस डिवाइस की द्वारा ट्रैक करती है। इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन किसी भी Mobile Phone की Location कैसे का पता कैसे करे। इसके बारे में बताने वाले है तो चलिए जानते है की किसी भी मोबाइल फ़ोन का लोकेशन कैसे पता लगाए।   

किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें

Read: Jio का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें

किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें

यहाँ हम आपको बता दे की किसी भी Mobile की Location पता करने के लिए ऑनलाइन केवल दो तरीके होते हैं। यहाँ हम आपको बता दे कि ये दोनों तरीके गूगल के द्वारा ही दिए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए हम बता दे की एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। जिसके अंदर गूगल ने सेफ्टी को लेकर कई ऑप्शन हमे दिए हैं। जिसकी मदद से आप किसी का Mobile का लोकेशन बहोत ही आसानी से पता लगा सकते हो। और आ गूगल की मदद से चोरी या खोये हुए Mobile को ढूढ़ सकते हैं। 

आपको बता दे एक कंडीशन में आपको थोड़ी परेशानी जरूर होगी अगर आपका Mobile कीपैड है तो उसे ढूढना बहोत मुस्किल है। क्योंकि कीपैड फ़ोन ऐसा कोई फीचर नहीं होता है जिसको गूगल के द्वारा ढूंढा जा सके। लेकिन अगर आपका मोबाइल स्मार्टफोन है तो आप उसे आप गूगल के जरिये बहोत ही आसानी से ढूढने की कोशिश कर सकते हैं। 

Mobile की Location पता करने का पहला तरीका

जैसा की हमने आपको बताया की किसी भी Mobile फोन का Location जानने के लिए आप गूगल का यूज़ कर सकते है। तो आपको इस पहले तरीके में आपको एक गूगल का एप को मोबाइल में डाउनलोड करना है। जिसका नाम Find My Device app है। तो App को कैसे इस्तेमाल करना है। हमने आपको स्टेप बाय स्टेप निचे बताया गया है। तो चलिए जानते है। 

1- सबसे पहले आपको अपने पास मौजूद मोबाइल के प्लेस्टोर पर जाना है और वहां Google की एप Find My Device app को इनस्टॉल कर लेना है.-

2 – फिर आपको इस एप को ओपन करने के बाद आपसे जीमेल आईडी डालने को बोला जायेगा। यहां पर आपको वहीं जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना है। जो आपके चोरी हुए या खोये हुए Mobile में डाली गयी थी। या जिससे आपने अपना प्लेस्टोरे अकाउंट बनाया था। 

3 – फिर आपसे Find My Device app मोबाइल की लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा। वह पर आपको Allow कर देना है ताकि आपके पास जो मोबाइल है और चोरी हुए या गुम हुए Mobile के बीच दुरी आपको बता सके। 

4 – फिर आप जैसे ही Allow करेंगे तो एक मैप आपके सामने ओपन हो जायेगा। जिसमें आपको अपने Mobile फोन का लोकेशन पता चल जायेगा। आपको हम बता दे की यहां पर आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना है की Mobile का Location तभी बताएगा जब आपके मोबाइल फोन की Location वाला ऑप्शन ऑन रहेगा और उसमें इन्टरनेट चलता रहेगा। 

अब आपको पहले वाले तरीके से ये तो पता चल ही गया होगा की आप अपने मोबाइल का लोकेशन कैसे पता करे। तो चलिए अब जानते है की इसका दूसरा तरीका क्या है। जानने के लिए इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़े। 

Read: Online FIR दर्ज कैसे करे पूरी जानकारी

Mobile की Location पता करने का दूसरा तरीका

अब आपको हमने पहला तरीका बता दिया है तो चलिए अब दूसरा तरीका जानते है। इस तरीके में आपको अपने मोबाइल या PC के Chrome Browser को ओपन कर लेना है और वहां पर आपको Android Device Manager लिखकर सर्च करना है। इसके बाद एक साईट आपके सामने खुल जाएगी। जो आपसे खोये हुए आपके Mobile की जीमेल आईडी मांगेगी। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये वेबसाइट भी गूगल की ही वेबसाइट है। जो Mobile फोन का लोकेशन बताने का काम करती है। 

फिर आपको जीमेल आईडी डालने बाद इस वेबसाइट में भी मोबाइल फोन की लोकेशन दिखने लग जाएगी। आपको हम बता दे की यहां पर भी आपके चोरी हुए या खोये हुए Mobile फोन की Location ऑन होनी चाहिए तभी आप इस वेबसाइट से अपने खोये हुए मोबाइल की लोकेशन का पता लगा सकते हो। हम आपको बता दे की आप इस वेबसाइट के जरिये सिर्फ अपने मोबाइल की लोकेशन ही नहीं बल्कि आपको इस वेबसाइट में और भी ऑप्शन मिलते हैं। जैसे PLAY SOUND और आप मोबाइल पर रिंग बजा सकते हैं और LOCK वाले ऑप्शन से आप मोबाइल को लॉक कर सकते हैं साथ ही आप ERASE से आप अपने मोबाइल के सारे डेटा को मिटा सकते हैं। 

Conclusion

मुझे उम्मदी है की अब आप जान गए होंगे कि गूगल की मदद से किसी भी Mobile की Location कैसे पता करे। यदि आपके या आपके किसी के जानकारी में किस का फ़ोन खोया या फिर चोरी हुआ है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके उस मोबाइल फ़ोन की लोकेशन का पता लगा सकते हो। यदि आपके मन में कोई सुझाव या सवाल है तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते हो। हम उसका जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे। 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *