Mobile को Fast Charge कैसे करें। 10 Easy Tips

5/5 - (1 vote)

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Mobile को Fast Charge कैसे करें और Mobile को Fast Charge करने के तरीके क्या है। इन सभी बातो की जानकारी आपको होने वाली है इस पोस्ट में। इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। अगर आप भी अपना मोबाइल धीमी गति से चार्ज होने की समस्या का सामना कर रहे हैं और अपने Mobile को Fast Charge कैसे करें जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं इसको पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

Mobile को Fast Charge कैसे करें

आज के समय में किसी को भी इतना टाइम नहीं हैं की वह अपने मोबाइल को चार्ज लगाकर फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे तक का इंतजार करें, क्योंकि समय सबके लिए महत्वपूर्ण हैं और इतना टाइम बिना मोबाइल के रहना आजकल लोगों को काफी परेशान कर देता हैं।

और इन्ही परेशानियों को देखते हुए आजकल मोबाइल कम्पनीयां भी अपने मोबाइल के साथ ही फ़ास्ट चार्जर उपलब्ध करवाती हैं जिससे लोग कम से कम समय में अपने मोबाइल को चार्ज कर सके। लेकिन कई लोगो के पास पुराने फ़ोन होते हैं जो Fast Charging Support नहीं करते हैं।

Read: Mobile में Delete Call Recording Recover कैसे करें 2 Minute me

Read: Mobile में Ads कैसे बंद करें 1 Minute में

और कुछ लोग फ़ास्ट चार्जर खरीदने में सक्षम भी नहीं होते हैं, ऐसे में उन्हें अपने मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज करने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिनके बारे में हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं। तो चलिए अपने Mobile को Fast Charge करने के Tips जान लेते हैं।

Mobile को Fast Charge कैसे करें

दोस्तों अगर आप अपने फ़ोन को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं या अपने मोबाइल की स्लो चार्जिंग की समस्या का समाधान पाना चाहते हैं तो इसके लिए मैं यहाँ पर कुछ टिप्स बताने वाला हूँ उनको फॉलो करना पड़ेगा

जिससे आप अपने मोबाइल को पहले से ज्यादा तेज चार्ज कर पाओगे। तो चलिए Mobile को जल्दी Charge कैसे करें के मुख्य बिन्दुओ के बारे में जान लेते हैं।

1. Phone को Charging के Time Switch Off कर दें

जब भी आप अपने मोबाइल को चार्ज लगाए तो Switch Off करके लगाएं जिससे आपका मोबाइल जल्दी चार्ज होगा। क्योंकि स्विच ऑफ होने पर आपके मोबाइल में सारे फंक्शन क्लोज हो जाते हैं और Internet, जीपीएस तथा Bluetooth जैसे फंक्शन भी क्लोज हो जाते हैं।

जिससे इनके सर्चिंग में जो बैटरी खपत होती हैं वो नहीं होगी और इंटरनेट बंद होने की वजह से आपके मोबाइल पर फालतू के नोटिफिकेशन भी नहीं आएंगे जिसकी वजह से आपका मोबाइल काफी तेजी से चार्ज होगा।

2. Background में चल रहे Apps बंद करें

दोस्तों हमारे मोबाइल में कई सारे Apps ऐसे होते हैं जो बिना हमारी परमिशन के मोबाइल के बैकग्राउंड में रन होते रहते हैं जिससे बैटरी की ज्यादा खपत होती हैं, इसलिए अपने मोबाइल को चार्ज में लगाने से पहले Recent यूज़ ऍप को क्लोज कर दें। और

Setting में जाकर App के Background Data को Restrict करें जिससे आपका मोबाइल तो फ़ास्ट चार्ज होगा ही लेकिन इससे आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी।

3. Airplane Mode को On करें

अगर आप अपने मोबाइल को चार्जिंग के वक्त स्विच ऑफ नहीं कर सकते हैं तो Flight Mode या Airplane Mode जरूर On कर लें। जिससे आपका मोबाइल सारे Networks और GPS तथा Bluetooth से Disconnect हो जायेगा और इसकी चार्जिंग स्पीड भी बढ़ जाएगी।

4. Orignal Charger का इस्तेमाल करें

दोस्तों मोबाइल को चार्ज करने के लिए हमेशा ऑरिजिनल USB Cable और Adapter का इस्तेमाल करें इससे आपका मोबाइल चार्ज भी जल्दी होता हैं और मोबाइल की बैटरी भी लॉन्ग टाइम तक चलेगी। इसलिए कभी भी डुप्लीकेट चार्जर से अपने फ़ोन को चार्ज ना करें

इससे बैटरी तो धीरे चार्ज होती ही हैं लेकिन लॉन्ग टाइम में आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ भी कम हो जाती हैं। इसलिए हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।

5. Charging के वक्त Mobile का इस्तेमाल ना करें

चार्जिंग के वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करने से मोबाइल स्लो चार्ज तो होता हैं लेकिन इससे सबसे बड़ा नुकसान आपके मोबाइल की बैटरी को होता हैं। इससे आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ कम हो जाती हैं। अगर आप भी अपने फ़ोन को चार्ज लगाकर फ़ोन पर बात करते हैं

या Game खेलते हैं या फिर कुछ भी काम करते हैं तो आज से ही बंद कर दें क्योंकि इससे आपके साथ दुर्घटना भी हो सकती हैं क्योंकि Charge होते वक्त मोबाइल हीट होता हैं और उस वक्त इस्तेमाल करने से मोबाइल और भी ज्यादा हीट होता हैं।

इसलिए ऐसी गलती करने से बचे जिससे आपका मोबाइल तो जल्दी चार्ज होगा ही साथ ही इसकी बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी।

6. Mobile को Updated रखें

हमारे मोबाइल में समय-समय पर Update आते रहते हैं जिससे हमारे मोबाइल की Performance में तो सुधार होता ही हैं लेकिन इससे हमारे मोबाइल की बैटरी भी Optimize होती हैं जिससे मोबाइल की चार्जिंग स्पीड में भी इजाफा होता हैं।

इसलिए जब भी आपके मोबाइल में कोई अपडेट आये तो इसे जल्द ही Download करके अपने मोबाइल में Install कर लें। जिससे आपका मोबाइल पहले से तेज स्पीड से चार्ज हो सके।

7. GPS, Bluetooth और Wi-Fi को Off करें 

दोस्तों अगर आप चार्जिंग के वक्त अपने मोबाइल में Bluetooth, GPS और Wifi जैसे फीचर को On रखते हैं तो यह Location, Device और Networks सर्च करते रहते हैं, जिससे आपके मोबाइल की बैटरी की काफी ज्यादा खपत होती हैं और आपका मोबाइल Charge भी Slow होगा।

इसलिए Charge लगाने से पहले अपने मोबाइल में GPS, Bluetooth और Wi-Fi जैसे फीचर को Off कर दें, जिससे आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो।

8. दिवार में लगे सॉकेट का इस्तेमाल करें

दोस्तों हमेशा अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए दीवार में लगे सॉकेट यानि डायरेक्ट बिजली से कनेक्ट सॉकेट का ही इस्तेमाल करें। अपने मोबाइल को Laptop, Computer या किसी भी दूसरे डिवाइस से चार्ज करने की कोशिश ना करें। क्योंकि अगर आप दूसरे डिवाइस से मोबाइल को चार्ज करते हैं तो आपका मोबाइल स्लो ही चार्ज होगा।

क्योंकि दूसरे डिवाइस से चार्ज करने पर मोबाइल को बराबर करंट नहीं मिल पाता हैं, इसलिए हमेशा अपने घर की वॉल में लगे सॉकेट का इस्तेमाल करके ही मोबाइल चार्ज करें। इससे आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाएगा।

9. Charging के वक्त Mobile का Cover निकाल दें

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की आखिर मैं मोबाइल का कवर निकालकर मोबाइल चार्ज करने की बात क्यों कर रहा हूँ तो इसका कारण यह हैं की मोबाइल एक मध्यम तापमान पर जल्दी चार्ज होता हैं और जब हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी ज्यादा गर्म हो जाता हैं। और

मोबाइल में कवर लगा होने के कारण यह गर्मी बाहर नहीं निकल पाती हैं, जिसकी वजह से आपका मोबाइल स्लो चार्ज होता हैं। इसलिए हो सके तो अपने मोबाइल को चार्ज लगाने से पहले इसका कवर निकाल दें जिससे आपका मोबाइल फ़ास्ट चार्ज होगा।

10. Unwanted App को Delete करें

दोस्तों अगर आपके मोबाइल में फालतू के ऍप्स हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उन्हें Uninstall कर दें। क्योंकि यह ऍप मोबाइल के बैकग्राउंड में रन करते हैं जिससे मोबाइल की बैटरी की खपत होती हैं

और मोबाइल स्लो चार्ज होने की प्रॉब्लम भी होती हैं। इसलिए जिन ऍप्स का आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें डिलीट कर दें।

11. Wireless Charger का इस्तेमाल ना करें

दोस्तों मुझे पता हैं आपके दिमाग में अभी यही सवाल आ रहा होगा की Wireless Charging टेक्नोलॉजी वर्तमान में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो रही हैं तो फिर मैं इसके लिए मना क्यों कर रहा हूँ तो इसकी वजह यही हैं की इस तरीके से आपका मोबाइल स्लो चार्ज होगा।

क्योंकि Wireless तरीके में ऊर्जा का स्थानांतरण काफी धीमा होता हैं जिससे आपका मोबाइल फुल चार्ज होने में बहुत ही ज्यादा समय ले सकता हैं। इसलिए अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए हमेशा केबल का इस्तेमाल करें।

12. Fast Charger का इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आपका मोबाइल फ़ास्ट चार्जर को सपोर्ट करता हैं तो मोबाइल को चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपका मोबाइल चार्ज होने में काफी कम समय लगेगा। और आजकल के मोबाइल में ज्यादातर फ़ास्ट चार्जर का सपोर्ट होता हैं।

तो दोस्तों इन मुख्य पॉइंट्स को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की हम अपने मोबाइल को Fast Charge कैसे करें अब हम इनसे जुड़े हुए कुछ ख़ास प्रश्नो के उत्तर जान लेते हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब तक आपको अपने Mobile को Fast Charge कैसे करें समझ में आ गया होगा, मैंने यहाँ पर आपको Mobile को जल्दी चार्ज करने के 11 Tips बताये हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ जानकारी आपको पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी अपने मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज करने के तरीके जान सके।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.