Mobile Ki Speed Kaise Badhaye – Android Phone Ki Speed Badhane Ke Tarike हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज का हमारा टॉपिक है की Mobile Phone Ki Speed Kaise Badhaye और मोबाइल की स्पीड फ़ास्ट करने का क्या तरीका है। अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो ये प्रॉब्लम आपने भी एक बार जरूर फेस की होगी। शुरू में जब कोई भी मोबाइल आता है तो उसकी स्पीड बहोत ही कमाल की होती है। जैसे जैसे फ़ोन पुराना होता जाता है वैसे वैसे मोबाइल की स्पीड भी स्लो होती जाती है। मगर आपको इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ट्रिक बताने वाले है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन की स्पीड बहोत ही ज्यादा बढ़ा सकते हो। यदि आप भी Mobile Phone Ki Slow Speed से परेशान हो तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है। हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे सेटिंग बताने वाले है की जिससे आप अपने मोबाइल फ़ोन की स्पीड को बढ़ा सकते हो। 

Mobile Ki Speed Kaise Badhaye

आज के समय में दुनिया में बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रही है । अब बहोत ही तेजी से काम करना आज के समय की जरूरत बन गयी हैं। इसी कारण आज लोगों को हर जगह Fast Speed की आदत लग गई हैं। जैसे Fast Speed से Travel करना हो, Data Transfer करना हो या फिर Mobile में Fast Internet (4G) (5G) चलाना हो। आपको बता दे की हर जगह सरे काम सबको बहोत ही तेजी से चाहिए हैं। फिर चाहे वो हमारा मोबाइल ही क्यों न हो और आपको बता दे की समय के साथ Mobile phone की Speed थोड़ी Slow हो जाती हैं।

Read: किसी भी Mobile की Location कैसे पता करें 2 मिनट में

Mobile Phone Ki Speed Kaise Badhaye 

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे कि आप अपने Android Mobile Phone Ki Speed Kaise Badhaye अगर आपका Mobile भी Slow काम करने लगा है तो । आप Mobile को Fast करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से पूरा पढ़े। इसमें हम आपको कुछ आसान तरीके बताने वाले है । जिनसे आप जान सकते हैं कि अपने Mobile Phone Ko Fast Kaise Kare तो चलिए शुरू करते है। हमने आपको इस पोस्ट में कुछ टिप्स दिए है जिन्हे आप फॉलो जरूर करे। 

1 – Uninstall Unused और ज्यादा Size की Apps

जब भी आप कोई नया मोबाइल खरीद के लाते हो तो हैं तब उसमे बहुत सारी Applications पहले से ही उसमे इनस्टॉल होती है Mobile Company की तरफ से Pre-installed होती हैं। और आप इन सभी एप्लीकेशन को यूज़ नहीं करते हो इनमे से कुछ Applications ऐसी होती हैं जिनको हम Use करते हैं।

यदि आप उन application का Use नहीं करते हैं तो उनको रखने का कोई फायदा नहीं होता है और वो आपके मोबाइल की स्पीड स्लो करती है। इसलिए ऐसी Applications को आप अपने Mobile phone से Uninstall कर दें। और आपके Mobile में कुछ Unused Apps के अलावा ऐसी Apps भी होती है। जिनका Size बहोत ही ज्यादा होता हैं। अगर हो सके तो आप ऐसी Apps को भी हटा दें, या फिर अगर उनका Lite Version Play Store पर होता हैं। तो आप उन्हें Use करें।

Read:- Mobile Phone की Screen Recording कैसे करे

2- Internal Memory, Cache और Junk Clear करें

आपको हम बता दे की Mobile की Internal Memory को हमेसा खाली रखें। क्युकी Internal Memory ज्यादा भर जाने के कारण Mobile की Performance बहोत ही ज्यादा स्लो हो जाती है और इससमे मोबाइल पर Effect पड़ता हैं। जिससे आपका कारण आपका Mobile Slow चलने लगता हैं। इसलिए आपको समय समय पर अपने मोबाइल का Cache डाटा को Clear करते रहना चाहिए । इससे भी आपको Mobile की स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आपको पता नहीं होगा की Junk File उन Files को कहते हैं जो आपके Mobile के Operating System और दूसरे Programs के द्वारा बनाई जाती हैं। इन Junk Files का उपयोग किसी Software के Installation और Running के दौरान Temporary File को लिखने के लिए किया जाता हैं।

3- Home Screen Simple रखें

आपको बता की यदि आप भी मोबाइल की स्क्रीन पर बहोत सारे widgets और एनीमेशन वॉलपेपर का यूज़ करते हो तो आप उसको हटा दे क्युकी ये भी बहोत पड़ा रीज़न है आपके मोबाइल को स्लो करने के लिए। अपने Mobile की Home पर कम से कम Widgets का यूज़ करे। अगर आप अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ाना चाहते हो तो आपको Mobile की Home Screen Simple रखनी चाहिए और तभी Mobile की Performance भी बढ़ेगी।

अगर अपने अपने मोबाइल के Home Screen पर Live Wallpaper का Use किया हैं, तो उसे जल्दी से जल्दी हटा दे। आपको बता दे की Live Wallpaper Phone को Slow तो करता ही हैं साथ ही ये आपके मोबाइल की Battery को ख़राब करता है। 

4- Software Update, Data Saving Mode On रखे 

जब आपका मोबाइल पुराना हो जाता है तो तब आपको उसके अपडेट की जानकारी नहीं मिल हो पति है। क्युकी अगर अपने अपने मोबाइल का सॉफ्टर अपडेट एंड डाटा सेविंग मोड को ऑफ रखा हुआ है। आपको बता दे की पुराने Software की वजह से भी आपका Mobile Slow हो जाता हैं। इसलिए जब भी आपको Mobile में किसी Software का Update मिलता हैं तो उसे जल्दी से Update कर लिया करे। जबभी आप Internet चलाये तो उस समय अपने Browser का Internet Data Saving Mode On कर के रखे। जिससे Webpage जल्दी Load होगा और आपका समय और Data भी बचेगा।

Read:- Mobile को TV से कैसे Connect करे – How to Connect Mobile to LED TV

5- Factory Data Reset करें

जब आपका मोबाइल बहोत ही ज्यादा स्लो हो जाये तो आपके पास सिर्फ एक ही ऑप्शन बचता है जिससे की आपका मोबाइल की स्पीड थोड़ी बढ़ सकती है। 

अगर कभी कभी Hang भी हो जाता हैं तो फिर आप Mobile को एक बार Factory Reset कर लें। फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आप आप अपना सारा Mobile का Data किसी Computer में Save कर लें। क्योंकि Factory Reset करने पर आपके Mobile का सारा डाटा Delete हो जाता है। 

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताये गए इन तरीकों को Follow करके आप अपने Mobile Ki Speed को Badhaye तो इस तरह से आप अपने Mobile की Speed बढ़ा सकते है

Conclusion 

मुझे उम्मीद है की आपको अब ये पता चल गया होगा की किसी भी Mobile Ki Speed Kaise Badhaye और साथ में उन सभी सेटिंग के भी बारे में पता चल गया होगा की जिससे की मोबाइल की स्लो स्पीड को बढ़ाया जा सकता है। यदि आपका भी मोबाइल स्लो हो गया है तो आप भी इन तरीको का इस्तेमाल कर्कटे अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हो। 

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो या फिर आपको ये पोस्ट कैसी लगी है इसपर भी आप हमे कमेंट करके जरूर बताये। आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहोत धन्यवाद है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *